• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बारिश के मौसम में नाखूनों की देखभाल करने के लिए टिप्स जानें

नाखूनों की देखभाल करने के लिए आप ये आसान घरेलू उपाय अपना सकती हैं।    
author-profile
Published -21 Jun 2022, 20:01 ISTUpdated -21 Jun 2022, 20:10 IST
Next
Article
home remedies for damaged nails hindi

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और इसी के साथ जरूरी हो गया है त्‍वचा और बालों की एक्‍सट्रा केयर करना। मगर इसके साथ ही नाखूनों की देखभाल भी महत्‍वपूर्ण हो गई है क्‍योंकि बारिश के मौसम में नाखून कमजोर हो जाते हैं और क्‍यूटिकल्‍स खराब हो जाते हैं। 

जाहिर है, जिन महिलाओं को बड़े  नाखूनों को रखने का शौक होता है, उन्‍हें इस मौसम में बहुत ही सावधान रहना चाहिए। वहीं जिनके हाथों की त्‍वचा ड्राई है उनके लिए भी जरूरी है कि वह अपने हाथों को उचित ट्रीटमेंट दें। 

बाजार में आपको बहुत सारी हैंड क्रीम मिल जाएंगी, जो अच्‍छी होती है मगर इनका प्रभाव बहुत अधिक समय तक नहीं रहता और यह मेहंगी भी होती हैं, जिससे आपकी पॉकेट में जबरदस्‍ती का बर्डन पड़ता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्‍खों को ट्राई कर सकती हैं। हमने इस बारे में ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से बात की है। 

पूनम जी कहती हैं, 'मानसून के मौसम में ह्युमिडिटी के कारण नाखूनों की चमक खो जाती है और वह कमजोर भी हो जाते हैं। इतना ही नहीं, नाखूनों के आस-पास की स्किन बहुत ही नाजुक होती है और बारिश के मौसम में उमस के कारण ड्राई होकर उखड़ने लगती है। यह स्थिति बहुत ही दर्दनाक होती है।'       

पूनम जी इस समस्‍या से जुड़े कुछ नुस्‍खे भी बताती हैं- 

nail care tips and tricks

सेंधा नमक और गरम पानी 

दिनभर हम सबसे ज्‍यादा काम अपने हाथों से ही करते हैं। इसलिए इनकी केयर करना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए रात में सोने से पहले आपको नियमित अपने हाथों को गुनगुने पानी में सेंधा नमक डाल कर डिप कर लेना चाहिए। पांच से 10 मिनट तक हाथों को डिप करने के बाद आप हैंड क्रीम लगाकर सो जाएं। ऐसा करने से नाखून के आसपास की त्‍वचा सॉफ्ट बनी रहती है। 

ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल लगाने से भी नाखूनों में चमक आती है। आप ऑलिव ऑयल को थोड़ा गरम करके उससे नाखूनों की मालिश करें और बाद में हाथों को पानी से वॉश कर लें। आप दिन में ऐसा 2 बार कर सकती हैं। आप चाहें तो ऑलिव ऑयल में कुछ बूंदें टी-ट्री ऑयल की भी मिक्‍स कर सकती हैं क्‍योंकि यह स्किन को हाइड्रेटेड रखता है। 

nails care tips in monsoon season

शहद 

अगर आपके क्‍यूटिकल्‍स खराब हो रहे हैं तो आपको उन पर शहद लगाना चाहिए और 15 मिनट तक उसे लगा रहने दें। इसके बाद आप नाखूनों को साफ कर लें। आपको बता दें कि शहद नेचुरल मॉइश्‍चराइजर होता है। 

रॉ मिल्‍क 

रॉ मिल्‍क में फैटी एसिड होता है, जो नाखूनों और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप कुछ वक्‍त के लिए दूध में उंगलियों को डिप करके रखें। ऐसा आप रात में सोने से पहले करें और इस नुस्‍खे को नियमित अपनाएं।  

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी हरें हरजिंदगी से।  

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।