कोरोना काल में वैक्सिंग के लिए पार्लर जाना किसी मुश्किल काम से कम नहीं। इसलिए ज्यादातर महिलाएं घर में ही वैक्सिंग कर रही हैं। खुद से वैक्सिंग करते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसे नजरअंदाज करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपको लगता है कि घर पर वैक्स करना बहुत मुश्किल है तो आप गलत सोच रही हैं। दरअसल कुछ टिप्स की मदद से आप वैक्सिंग आसानी से घर पर कर सकती हैं।  इसके लिए आपको वैक्स, स्ट्रिप्स और एक नाइफ या फिर स्टिक की आवश्यकता होगी। इसके अलावा अगर आपके पास वैक्स हीटर है तो आपका काम और भी आसान हो जाएगा। इस तरह वैक्स करते हुए आप न सिर्फ अपना समय बचा सकती हैं बल्कि अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता भी नहीं है। लेकिन वैक्स करते वक्त इन बातों का खास ख्याल रखें, इससे बिना त्वचा को नुकसान पहुंचाए, घर बैठे आसानी से वैक्सिंग कर सकती हैं।

घर पर ऐसे करें वैक्सिंग 

waxing at home dry skin

  • वैक्सिंग करने से पहले सभी चीजों को तैयार कर लें और उन सभी चीजों को एक जगह रख लें। साथ ही, वैक्सिंग किट को किसी साफ-सुथरी जगह पर रखें।
  • घर पर वैक्स करते वक्त यह चेक करें कि आपके बाल कितने लंबे हैं। वैक्सिंग करने के लिए आपके बाल कम से कम 1/4 इंच लंबे होने चाहिए। अगर बाल इससे छोटे हैं तो वैक्स करने से बचें।
  • वैक्स अप्लाई करने से पहले उस स्थान पर पाउडर का इस्तेमाल करें। इसके बाद गर्म वैक्स लें और उसे पाउडर को ऊपर अप्लाई करें। तुरंत उसके ऊपर एक वैक्सिंग स्ट्रीप लगाएं और धीरे से रब करें। फिर तेजी से अपने बाल के ग्रोथ के अपोजिट साइड से स्ट्रीप को हटा दें। दर्द न हो इसके लिए अपनी हथेली से वैक्स किए गए स्थान को तुरंत दबाएं।
  • वैक्सिंग हो जाने के बाद पहले गर्म पानी से उस क्षेत्र को पोंछ लें और फिर उसे धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि आप वैक्स किए गए स्थान पर वैक्सिंग बार-बार न करें।
  • गलती से अगर आपकी त्वचा जल जाती है, तो कुछ आईस क्यूब लें और जले हुए स्थान पर लगाएं। इससे आपको आराम मिलेगा और दर्द कम होगा। वैक्सिंग के बाद टाइट कपड़े न पहनें क्योंकि इससे आपकी त्वचा में जलन हो सकती है।
  • वैक्सिंग के बाद कम से कम कुछ घंटों के लिए उस जगह को एक्सफोलिएट न करें। साथ ही, थिक क्रीम से बचें क्योंकि इससे वैक्स्ड स्किन पर खुजली या अन्य त्वचा संबंधी परेशानियां शुरू हो सकती हैं।
  • जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें वैक्सिंग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए। क्योंकि कई बार वैक्सिंग करते वक्त त्वचा संबंधी परेशानियां शुरू होने लगती हैं। इससे बचने के लिए डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर होगा।

 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: फेस वैक्सिंग कराते हुए अपनाएंगी ये 7 टिप्‍स तो नहीं होगी प्रॉब्‍लम

वैक्सिंग के बाद होने वाले एलर्जी से कैसे बचें

waxing at home without pain

वैक्सिंग करते वक्त आपकी त्वचा को कोई परेशानी नहीं होती हैं। लेकिन बाद में दाने, खुजली जैसी समस्या शुरू होने लगती हैं। इस समस्या से बचने के लिए कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिसके इस्तेमाल से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। अगर आप वैक्सिंग के बाद दाने या फिर खुजली की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए एलोवेरा जेल, टी ट्री ऑयल, नारियल तेल आदि चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप न सिर्फ दाने से छुटाकारा पा सकती हैं बल्कि आपकी त्वचा और खूबसूरत हो जाएगी। वैक्सिंग से जुड़े और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिदंगी।