क्‍या आपकी स्किन ऑयली है?
क्‍या स्किन हमेशा ग्रीसी दिखाई देती है?
मेकअप ज्‍यादा देर तक नहीं टिकता है?
और तो और मुंहासों ने परेशान कर रखा है?
तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि फेशियल से आप ऑयली स्किन से जुड़ी इन सभी समस्‍याओं से निजात पा सकती हैं। हम आपको बाजार में जाकर महंगा फेशियल कराने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि किचन में मौजूद नेचुरल चीजों की मदद से आप आसानी से घर पर ही फेशियल कर सकती हैं। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से घर पर ही स्‍टेप-बाई-स्‍टेप फेशियल करने के तरीके के बारे में जानें।   

त्वचा को खूबसूरत और निखरी बनाने के लिए उसकी केयर करना बेहद जरुरी होता है, खासतौर पर ऑयली स्किन की। लेकिन ऑयली स्किन की केयर करना बहुत मुश्किल होता है क्‍योंकि इस तरह की स्किन के साथ कई तरह की परेशानियां होती हैंं। साथ ही चेहरा हर समय ग्रीसी दिखाई देता है और मेकअप भी ज्‍यादा देर तक टिकता नहीं है। लेकिन आप परेशान न हो क्‍योंकि ऑयली त्वचा को बनाए रखने के लिए फेशियल करना सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह त्‍वचा से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल और गंदगी को हटाता है, डेड सेल्‍स को बाहर निकालता है, त्वचा के छिद्रों के आकार को कम करता है, मुंहासों की रोकथाम करता है और त्वचा को निखारता है। इसके अलावा हफ्ते में एक बार ऑयली त्वचा के लिए किया जाने वाला फेशियल चेहरे पर गजब का ग्‍लो लाता है और आपको जवां दिखाता है। जी हां फेशियल कराने से ब्‍लड फ्लो बेहतर होता है जिससे बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। 

फेशियल एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें चेहरे को साफ करने के 5 स्‍टेप्‍स शामिल हैं, चेहरे की क्‍लीनिंग, चेहरे को स्‍टीम देना, चेहरे पर मास्क लगाना, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग। ये स्‍टेप्‍स नेचुरल चीजों की मदद से घर पर किए जा सकते हैं।

ऑयली स्किन के लिए क्‍लीनिंग

cleaning for oily skin inside

1 चम्मच ओट्स लें और इसे पेस्ट बनाने के लिए दूध या दही के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन पर लगाएं और उंगलियों से कम से कम 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं और अपने चेहरे को थपथपाएं।

इसे जरूर पढ़ें: महीने में एक बार फेशियल जरूर कराएं, मनचाहा ग्‍लो पाएं

ऑयली स्किन के लिए स्‍टीमिंग

steamming inside

एक बर्तन लें और उसे गर्म पानी से भरें। आप सूदिंग इफेक्‍ट के लिए पानी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिला सकती हैं। फिर एक टॉवल की मदद से सिर को कवर करके 5 मिनट के लिए चेहरे पर स्‍टीम लें। स्टीमिंग बंद छिद्रों को खोलता है और चेहरे पर ग्‍लो लाता है।

ऑयली स्किन के लिए फेशियल मास्‍क

mask for oily skin inside

स्‍टीमिंग के बाद आप चेहरे पर मास्‍क लगाएं। इसके लिए आप घर में मौजूद टमाटर का रस, मुल्तानी मिट्टी और दही का इस्‍तेमाल करें। मुल्तानी मिट्टी का 1 बड़ा चम्‍मच लें और पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा सा दही, टमाटर का रस या नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को आंखों के आस-पास के हिस्‍से को छोड़कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। खीरे के दो स्लाइस काटें और आंखों पर रखें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें। मुल्तानी मिट्टी से बने फेस मास्क को लंबे समय तक छोड़ने से फाइन लाइन्‍स हो सकती हैं इसलिए कृपया इसका ध्यान रखें।

ऑयली स्किन के लिए टोनिंग

skin care oily skin inside

फेशियल मास्‍क लगाने के बाद स्किन की गुलाब जल से टोनिंग करें। जी हां गुलाब जल एक बहुत अच्छा प्राकृतिक टोनर है। गुलाब के पानी में कॉटन पैड को डूबोकर इसे चेहरे और गर्दन पर धीरे से थपथपाएं। यह खुले छिद्रों को बंद करता है, स्किन को टाइट करता है और स्किन को ग्‍लोइंग बनाता है।

Recommended Video

ऑयली स्किन के लिए मॉइश्चराइजिंग

cream INSIDE

ऑयली स्किन के लिए वॉटर बेस मॉइश्चराइजर अच्‍छा रहता है। टोनिंग के बाद अच्‍छी क्‍वालिटी वाला वॉटर बेस मॉइश्चराइजर लें और चेहरे और गर्दन पर इसे हल्‍के हाथों से लगाएं। उपरोक्त सभी स्‍टेप्‍स को फॉलो करने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है और इसे कभी भी अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: घर में फ्री में करें 'एलोवेरा फेशियल' और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाएं

अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो स्किन से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने और ग्‍लोइंग और हेल्‍दी स्किन पाने के लिए हफ्ते में एक बार घर में फेशियल जरूर करें। हर बार की तरह इस बार भी हम आपको यहीं कहेंगे क्‍योंकि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है, इसलिए इसमें मौजूद चीजों को इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्यूटी से जुड़ी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहिए हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik.com