मुलायम स्किन तो हर महिला का सपना होता है। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा अपनी नमी खोती जाती हैं। ऐसे में अगर आपकी स्किन की सोफ्टनेस भी कम होती जा रही है तो आप ये बॉडी वॉश यूज़ कर सकती हैं। हम आपको हर्बल बॉडी वॉश के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप आसानी से अपने घर पर ही बना सकती हैं। घरेलू नुस्खों से बेस्ट तो कुछ नहीं होता लेकिन फिर भी मार्केट में ऐसे कई ऑर्गेनिक हर्बल प्रोडक्ट भी हैं जो आपकी स्किन को बच्चों सा मुलायम और ग्लोइंग बनाते हैं। अब हम आपको दोनों तरह के हर्बल बॉडी वॉश के बारे में बताने जा रहे हैं। ये बॉडी वॉश प्रदूषण, धूप या किसी दूसरी वजह से आपकी स्किन पर हो रहे साइड इफेक्ट्स को ना सिर्फ दूर करेंगे बल्कि उन्हें और भी अच्छा बनाएंगे। तो आइए आपको बताते हैं कि आपकी स्किन को बेबो सॉफ्ट बनाने वाले ये होममेड बॉडी वॉश बनाने के लिए आपको क्या करना है। 

ड्राइ स्किन को बेबी सोफ्ट सा बनाने वाला बॉडी वॉश

ड्राइ स्किन अपना ग्लो ना सिर्फ जल्द खो देती है बल्कि उम्र की लकीरें भी ड्राइ स्किन पर जल्द नज़र आती हैं। बेब सोफ्ट जैसी स्किन पाने के लिए बेहद जरूरी है कि त्वचा पर नमी बनी रहे। इस होममेड बॉडी वॉश से आप अपनी स्किन का खोया हुआ ग्लो वापस पा सकती हैं। 

  • 1/2 कप लिक्विड कैसाइल साबुन
  • 1/2 कप शहद
  • 2 चम्मच कैस्टर ऑयल
  • 2 चम्मच ऑलिव ऑयल
  • 2 बूंदें एसेंशियल ऑयल

घर पर ऐसे बनाएं बॉडी वॉश- इस बॉडी वॉश को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले आप  1/2 कप लिक्विड कैसाइल साबुन को एक बोतल में डालें फिर आप इसमें 1/2 कप शहद, 2 चम्मच कैस्टर ऑयल, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 बूंदें एसेंशियल ऑयल डालकर इसे मिक्स कर लें। इस बॉडी वॉश को आप नहाते समय इस्तेमाल करें और एक बात का ध्यान रखें कि जब इसे यूज़ करें तो उससे पहले बोतल को अच्छे से हिलाकर बॉडी वॉश को मिक्स कर लें। 

आपकी इसमें से काफी सामान तो घर से ही मिल जाएगा। इसके अलावा अगर आपके पास Liquid castile soap नहीं है तो आप इसे फ्री डिलवरी और डिस्काउंट रेट पर सिर्फ 439 रुपये में यहां से ऑनलाइन खरीद सकती हैं। इस होममेड बॉडी वॉश के लिए आपको जो भी सामान चाहिए वो ऑनलाइन भी मिल सकता है। कैस्टर ऑयल के फायदों की बात करें तो ये सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि हेयर के लिए भी काफी अच्छा होता है। केस्टर ऑयल सिर्फ 89 रुपये में आपको ऑनलाइन यहां से मिलेगा

baby soft skincacre beauty tips

Image Courtesy: pxhere.com

ऑयली स्किन को बेबी सोफ्ट सा बनाने वाला बॉडी वॉश 

ऑयली स्किन यानि पिंपल, चिपचिपापन और ना जाने कई तरह की स्किन प्रोब्लम ना जाने कहां से आ जाती हैं। अगर आप चाहती हैं कि ऑयली स्किन प्रोब्लम ना सिर्फ दूर हो बल्कि आपकी स्किन बेबी स्किन जैसी सोफ्ट हो जाए तो आप एलोवेरा से बनने वाला ये होममेड बॉडी वॉश अपने घर पर बना सकती हैं। 

  • 1/3 कप एलोवेरा जेल
  • 1/3 कप प्योर शहद
  • 1/3 कप ऑलिव ऑयल
  • 50-60 बूंद एसेंशियल ऑयल

घर पर ऐसे बनाएं बॉडी वॉश-  ऑयली स्किन के लिए आप ये सारा सामान ले लें फिर आप एक बोतल लेकर उसमें 1/3 कप एलोवेरा जेल में 1/3 कप शहद और 1/3 कप ऑलिव ऑयल को डालें। सबसे लास्ट में 50-60 बूंद एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके रख लें अब नहाते समय इसे इस्तेमाल करें। इसे आप बाथरुम में ही रखें ये 6 महीने तक खराब नहीं होगा।

आप अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल ऑनलाइन खरीद सकती हैं। Essential oils ऑयल जो आपको मार्केट में महंगा मिलेगा आप उसे ऑनलाइन 99 रुपये में यहां से खरीद सकती हैं। 

तो आप अगर अब अपनी स्किन से करती हैं प्यार, आपकी स्किन का ग्लो हो रहा है खत्म तो आप अपनी स्किन पर मार्केट में मिलने वाले बॉडीवॉश की तरह ये होममेड बॉडी वॉश यूज़ कर सकती हैं। ये आपकी स्किन को बेबी सा सोफ्ट बनाएंगें। 

Loading...
Loading...