ज्‍यादातर महिलाएं चेहरे की सफाई के लिए रेगुलर तरीके से फेस क्‍लींजर का इस्‍तेमाल करती हैं, ऐसा न करने से त्‍वचा में जलन पैदा हो जाती है, पोर्स बंद हो सकते है, मुंहासे और झाइयों की समस्‍या हो सकती है और यह फाइन लाइन्‍स को भी बढ़ा सकता है। हालांकि क्लींजर प्रभावी रूप से त्वचा से गंदगी और ऑयल को हटा सकते हैं, लेकिन गलत क्लीन्ज़र बाहरी त्वचा की परत को बाधित कर सूजन का कारण बनता है। लेकिन आपको अच्‍छे और नेचुरल चीजों से बने क्लींजर का इस्‍तेमाल तब करना चाहिए जब आपको बहुत ज्‍यादा पसीना आ रहा हो, त्वचा पर गंदगी दिखाई दे रही हो, या आपने हैवी कॉस्‍मेटिक का इस्‍तेमाल किया है। अगर इनमें से आपको ऐसा कुछ भी नहीं होता है, तो आपके लिए सिर्फ पानी से चेहरा धोना पर्याप्त होता है। आइए जानें सिर्फ पानी से चेहरा धोने से आपको क्‍या-क्‍या फायदे हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: फेशियल के बाद चाहिए पर निखार तो गलती से भी ना करें ये मिस्टेक

त्‍वचा की नमी को बनाए रखें

washing face Inside

पानी त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखता है और इसे ड्राई महसूस होने से रोकता है। यह फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में हेल्‍प करता है। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोना अत्यधिक सीबम उत्पादन को कम करेगा और बिल्डअप और डेड स्किन सेल्‍स से आपकी त्वचा को साफ करता है। जी हां जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हमारी बॉडी में तेल का उत्‍पादन कम होने लगता है। शायद आपने देखा होगा कि हाइड्रेटिंग क्लींजर का इस्‍तेमाल करने के बाद आपकी स्किन ड्राई महसूस करने लगती है, ऐसे में आपके लिए केवल पानी से अपना चेहरा धोना सही रहता है।

त्वचा को डिटॉक्स करें

पानी से चेहरे को साफ करना त्वचा को डिटॉक्स करने का अच्‍छा तरीका है। जब आप लंबे समय तक अपनी त्वचा पर कई तरह के प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं, तो इन प्रोडक्‍ट के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से त्‍वचा ड्राई हो जाती है। अपनी त्वचा को हर कुछ हफ्तों के बाद एक ब्रेक दें ताकि वह अपने सीबम और पीएच लेवल को पुन: प्राप्त कर सके।

स्क्रब की तरह करें इस्‍तेमाल

washing face Inside

अगर आप एक्सफ़ोलीएटर का इस्‍तेमाल करती हैं और तब तक स्क्रब करते हैं जब तक कि आपका चेहरा साफ न हो जाए तो इसका मतलब है कि आप अपनी प्राकृतिक लिपिड की त्वचा को भी हटा रहे हैं जो त्वचा के अवरोध को बनाए रखने में हेल्‍प करता है। एक बार जब आप 30 साल की उम्र तक पहुंच जाते हैं, तो आप स्क्रब को सिर्फ पानी से बदल देना चाहिए।

चेहरे की झुर्रियां कम करें 

चेहरे के लिए पानी एंटी-एजिंग क्रीम का काम करता है। ठंडे पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर उम्र का प्रभाव यानि फाइन लाइन्‍स और झु‍र्रियां कम दिखाई देती है। जिससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है। वहीं इससे हमारी त्वचा में ताजगी आती है। लेकिन चेहरे को पानी से धोने के बाद एक बार चेहरे पर मॉश्‍चराइजर जरूर लगा लें।

सनटैन दूर करें

washing face Inside

धूप के कारण ज्‍यादातर महिलाओं की स्किन डार्क होने लगती है। साथ ही सन टैनिंग, रैशेज और सन बर्न जैसी समस्याएं भी हो जाती है। इनसे बचने के लिए आपको घर से बाहर जाने से पहले और वापस आने के बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धोना चाहिए, ऐसा करने से चेहरे पर होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। पानी से हमारे पोर्स भर जाते है जिससे सूर्य की किरणें हमारी स्कीन के अंदर तक नहीं जा पाती है और हम कई सारी परेशानियों से बचे रहते है।

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: इस '1 चीज' से आता है चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो, बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल

Recommended Video

चेहरा बनेगा सॉफ्ट

ठंडे पानी से चेहरा धोने से त्वचा कोमल हो जाती है, क्योंकि यह त्वचा के पोर्स से गंदगी निकाल देता है। रोजाना दिन में तीन से चार बार पानी से चेहरा धोने से आपका चेहरा सॉफ्ट और ग्‍लोइंग होने लगता है। 

अगर आप भी चेहरे के लिए महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप सिर्फ पानी का इस्‍तेमाल करके स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं और रेगुलर ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा। ल‍ेे‍किन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हेल्‍दी त्‍वचा कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि आनुवांशिकी, त्वचा का प्रकार, आयु, हार्मोन और एक्टिविटी के लेवल के साथ-साथ आपके पर्यावरण। लेकिन कुछ के लिए सिर्फ पानी से अपना चेहरा धोना काम नहीं करता है और ऐसा स्किन की टाइप पर निर्भर करता है। स्किन केयर से जुड़ी ऐसी और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।

Image Credit: Freepik.com