• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में एलोवेरा जेल से दूर करें अपनी ये 9 परेशानियां

गर्मियों में एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल करके आप अपनी ब्‍यूटी और बालों से जुड़ी इन 9 समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
aloe vera gel uses hindi

एलोवेरा कई अद्भुत उपचार गुणों के साथ सबसे अच्छी जड़ी-बूटियों में से एक है, यही वजह है कि इसका व्यापक रूप से स्किन और हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। जी हां, एलोवेरा त्वचा, बाल और स्वास्थ्य लाभ सहित कई शानदार कारणों के लिए जाना जाता है। यह अपने कूलिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण बहुत फायदेमंद है, इसलिए कई घरों में एलोवेरा हमेशा मौजूद होता है।

गर्मियों में मुंहासों से छुटकारा पाने से लेकर एक अद्भुत मॉइश्चराइजर और सनस्‍क्रीन के रूप में काम करने, ढीली त्वचा को टाइट करने, आपके शरीर को हेल्‍दी बनाने और शानदार ग्‍लो पाने के लिए, एलोवेरा वह नाम है जो हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है। हालांकि, यह उल्लेखनीय पौधा आपको विस्मित करने और आपको वाह करने के लिए बहुत कुछ कर सकता है। आइए एक नजर डालें कि कैसे जेल के रूप में एलोवेरा का उपयोग अनोखे, लेकिन सहायक तरीकों से किया जा सकता है-

सूखे और फटे पैरों को ठीक करें

अगर आप फटी एड़ियों की समस्‍या से परेशान रहती हैं तो एलोवेरा जेल आपके काम आ सकता है। एलोवेरा जेल से बना फुट मास्क सूखे, फटे पैरों को बेबी सॉफ्ट बनाता है। 1/2 कप ओटमील, 1/2 कप कॉर्न मील, 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और 1/2 कप अनसेंटेड बॉडी लोशन को एक साथ मिलाएं और अच्छी तरह से एक्सफोलिएट होने तक पैरों पर रगड़ें। इसे 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

aloe vera gel uses for health

त्वचा को एक्सफोलिएट करें

अगर आप स्‍मू‍थ और शाइनी त्वचा चाहती हैं तो एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है। एलोवेरा DIY बॉडी स्क्रब के लिए बेहतरीन आधार है, क्योंकि इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है जो डेड स्किन को धीरे से हटाने में मदद करता है। स्क्रब के लिए, केवल 1/2 कप एलोवेला जेल को पर्याप्त ब्राउन शुगर, ओटमील (यदि आपको अतिरिक्त नमी की आवश्यकता है) या सेंधा नमक के साथ मिलाएं। फिर, इसे अपनी कोहनी, एड़ी, बाहों, या जहां कहीं भी शॉवर में नरम करने की आवश्यकता हो, वहां रगड़ें।

इसे जरूर पढ़ें: घर में 5 मिनट में बनाएं शुद्ध और ताजा एलोवेरा जेल और अनगिनत फायदे पाएं

घावों को भरने में मददगार

एंटीऑक्सीडेंट हेल्‍थ के लिए महत्वपूर्ण हैं। एलोवेरा जेल में पॉलीफेनोल्स नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये पॉलीफेनोल्स, एलोवेरा में कई अन्य यौगिकों के साथ मिलकर कुछ तरह के बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करते हैं जो मनुष्यों में संक्रमण पैदा कर सकते हैं।

एलोवेरा अपने एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। यही कारण है कि यह घावों को भरने और त्वचा की समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकता है।

शेविंग से पहले अप्लाई करें

महंगे शेविंग जेल के लिए एलोवेरा जेल एक बेहतरीन विकल्प है। यह हाइड्रेटिंग होने के साथ-साथ फिसलन बनावट का होता है, जो इसे केमिकल्‍स युक्त शेविंग क्रीम से बेहतर बनाता है। इसलिए क्लीन और स्मूद शेव पाने के लिए एलोवेरा जेल लें, जो एंजाइम से भरपूर होता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एक अच्छी शेव पाने के लिए आप इसे अकेले या विटामिन-ई जैसे अन्य पोषक तत्वों के कॉम्बिनेशन में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को आफ़्टरशेव जेल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

aloe vera gel lagane ke fayde

हेयर सीरम के रूप में प्रयोग करें

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए एलोवेरा जेल को हेयर सीरम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बालों की फ्रिज़ को कम करके उन्‍हें स्‍मूथ और शाइनी दिखाने में भी मदद कर सकता है।

मेकअप से पहले प्राइमर की तरह इस्तेमाल करें

एलोवेरा जेल एक परफेक्ट मेकअप प्राइमर की तरह काम कर सकता है। यह केमिकल्‍स के इस्‍तेमाल के बिना आपकी त्वचा की सतह को पोषण और स्‍मूथ कर सकता है। यह एक उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि प्राकृतिक, सुरक्षित और लागत प्रभावी हैं।

इसे मेकअप प्राइमर की तरह इस्तेमाल करने के लिए अपनी त्वचा पर थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जेल लें और अच्छी तरह से मसाज करें। मेकअप फाउंडेशन लगाने से पहले जेल को पूरी तरह सूखने के लिए 1 मिनट का समय दें।

Recommended Video

मेकअप रिमूवर

क्‍या आप जानती हैं कि एलोवेरा जेल अद्भुत मेकअप रिमूवर भी है। यह प्राकृतिक और केमिकल फ्री है और उपयोग में सुरक्षित है। यह आंखों के पास नाजुक त्‍वचा के लिए काफी कोमल है, इसलिए यह ऑयल बेस मेकअप रिमूवर का एक बढ़िया विकल्प है। एक कॉटन पैड पर थोड़ा सा एलोवेरा जेल लें और इसे मेकअप रिमूवर के रूप में इस्‍तेमाल करके त्वचा से मेकअप को हटा दें।

aloe vera gel uses for hair

एलोवेरा आइस क्यूब

आइस क्यूब रब एक फेमस ब्‍यूटी ट्रेंड है, जिसे त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। बर्फ के टुकड़ों को चेहरे पर मलने से पोर्स कम हो जाते हैं और त्वचा में बेदाग चमक आती है। हालांकि, एलोवेरा आइस क्यूब्स और भी बेहतर परिणाम दे सकते हैं। एलोवेरा के बर्फ के टुकड़ों को अपने चेहरे पर मलने से आपको ताजगी का अहसास होता है और त्वचा की जलन भी शांत हो सकती है। इन बर्फ के टुकड़ों को बनाने के लिए, बस आइस क्यूब ट्रे को एलोवेरा जेल से आधा भर दें और इसे फ्रीज कर दें।

इसे जरूर पढ़ें: एलोवेरा का 2 इन 1 पैक जो बालों और त्‍वचा पर करेगा कमाल

अद्भुत आइब्रोज जेल

एलोवेरा जेल आइब्रोज के लिए भी बेहतरीन है। जब इसे आइब्रोज पर इस्तेमाल किया जाता है, तो यह उन्हें मस्‍कारे जैसा लुक देता है। बस एक साफ मस्कारा ब्रश को एलोवेरा जेल में डुबोएं और इसे आइब्रोज पर लगाएं। ऐसा करने से ही आप इन्हें अपनी जगह पर सेट कर सकती हैं और आपको एक बेहतरीन लुक दे सकता है। इसे दिन के अंत में आसानी से धोया जा सकता है।

इन तरकीबों को आजमाएं और फेसबुक के माध्‍यम से हमारे साथ अपने एक्सपीरियंस शेयर करें। ऐसे आर्टिकल के लिए हर जिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।