Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मेकअप करने से पहले जरूरी है प्राइमर, जानें इसे सही से लगाने का तरीका

    अगर आप मेकअप करती हैं तो प्राइमर भी लगाती होंगी। लेकिन प्राइमर लगाने का सही तरीका क्या है, वो जानती हैं?
    author-profile
    Published -06 Oct 2021, 10:35 ISTUpdated -06 Oct 2021, 10:54 IST
    Next
    Article
    how to aply primer correctly

    कुछ लड़कियां मेकअप करने से पहले प्राइमर वाला जरूरी स्टेप भूल जाती हैं या फिर नहीं लगाती हैं। क्या आप जानती हैं कि यह स्टेप आपके लिए कितना जरूरी है। अगर आप नहीं चाहती हैं कि आपका मेकअप थोड़ा-सा भी फैले, तो प्राइमर वाला स्टेप बिल्कुल न भूलें। उसे जरूर अप्लाई करें। वहीं, अब कई सारी महिलाओं को प्राइमर क्या होता है, इसे कैसे अप्लाई करना चाहिए ये चीजें पता नहीं होती हैं।

    आपकी स्किन टोन के हिसाब से यह भी चूज किया जाता है। इसके बारे में जब हमने ब्यूटी एक्सपर्ट निकिता शर्मा से पूछा तो उन्होंने बताया, ‘एक प्राइमर फेस पर एक एक्स्ट्रा लेयर क्रीएट करने में मदद करता है। यह स्किन को स्मूथ करता है ताकि आपका मेकअप सही से हो सके। यह लार्ज पोर्स को कवर करता है और फाइन लाइन्स को भरने का काम करता है।’ इसके बारे में निकिता ने और भी बातें शेयर की हैं, आइए उन्हें जानें।

     स्किन टाइप के अनुसार चूज करें प्राइमर

    choose right primer

    • आप जिस तरह बाकी प्रोडक्ट्स लेते वक्त स्किन टाइप का ध्यान रखती हैं, वैसे प्राइमर चूज करते वक्त भी अपने स्किन टाइप के हिसाब से प्राइमर का चुनें।
    • अगर आपकी त्वचा रूखी या परतदार है, तो हाइड्रेटिंग प्राइमर चुनें। अगर आपके प्राइमर में हाइड्रेटिंग, रिप्लेनिश जैसे शब्द हैं, तो वो आपके लिए सही है।
    • यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो अपनी त्वचा के तेल उत्पादन को कम करने और चमक को कम करने के लिए मैटिफाइंग प्राइमर का उपयोग करें।
    • अगर आपकी एक्ने-प्रोन या बहुत सेंसिटिव स्किन है तो वॉटर बेस्ड प्राइमरों का चयन करें क्योंकि सिलिकॉन बेस्ड प्राइमर आपके पोर्स को क्लॉग कर सकते हैं। 
    • इसके अलावा हमेशा नरिशिंग इंग्रीडिएंट्स वाले प्राइमर चुनें या फिर ऐसे प्राइमर चूज करें जो एजिंग स्किन के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स रिच हो।

     कैसे अप्लाई करें प्राइमर

    प्राइमर लगाने से पहले अपने चेहरे को साफ करें और मॉइश्चराइज करें और उसके बाद ही इस स्टेप की तरफ बढ़ें।

    स्टेप 1 : अपनी स्किन को प्रेप करें

    prep your skin before primer

    चेहरा अच्छे क्लींजर से साफ कर लें और उसके बाद अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और अपनी स्किन को तैयार कर लें।

    इसे भी पढ़ें :Makeup Tips: मेकअप करने से पहले ‘प्राइमर’ लगाना क्यों है जरूरी, पढ़ें पूरी जानकारी

    स्टेप 2 : अब लगाएं प्राइमर

    थोड़े से प्राइमर को लेकर अपनी उंगलियों को टिप पर ले लें। उसके बाद इसे अपने पूरे चेहरे पर डैब कर लें। इसे अच्छी तरह अपने चेहरे पर ब्लेंड कर लें। इससे आपका फाउंडेशन अच्छे से सेट होगा। हां, प्राइमर लगाने के बाद कुछ सेकेंड रुकें और फिर फाउंडेशन लगाना चाहिए।

    इसे भी पढ़ें :मेकअप करना है पसंद तो इस स्किन केयर रूटीन को न करें नजरअंदाज

    स्टेप 3 : मेकअप ब्रश या ब्लेंडर का न करें इस्तेमाल

    right way to apply primer

    प्राइमर लगाते वक्त एक बात का ध्यान रखें कि आपको यह अपनी उंगलियों के टिप से ही लगाना है। इसके लिए ब्रश या फिर ब्लेंडर का इस्तेमाल न करें। उंगलियों से प्राइमर ढंग से लगेगा और आपका चेहरा प्राइमर लगाने के बाद ही चमक उठेगा। उसके बाद आप फ्लॉलेस मेकअप पा सकती हैं।

    Recommended Video

    प्राइमर लगाने के अन्य टिप्स

    • प्राइमर को हमेशा थोड़ा सा लेकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इसकी 1 ड्रॉप ही आपके चेहरे पर अच्छे से काम करती है।
    • प्राइमर लगाने से पहले मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।
    • अगर आपकी स्किन डल है तो टिंटेड प्राइमर का इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे की चमक वापस आ जाएगी।
    • ध्यान रहे कि आपका प्राइमर फाउंडेशन से कंपैटिबल हो। वॉटर बेस्ड प्राइमर के साथ वॉटर बेस्ड फाउंडेशन का ही इस्तेमाल करें। इससे आपका बेस सेपरेट नहीं होगा।

    अब आप भी प्राइमर के बारे में काफी कुछ सीख गई होंगी और जान गई होंगी कि यह कितना जरूरी है। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ब्यूटी से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।