केला एक अच्छा वॉटर-इंसॉल्यूबल एंटीऑक्सीडेंट है, जिसमें डोपामाइन और gallocatechin होता है जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर कई बीमारियों से बचाता है। हालांकि केले के पील में ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसी तरह आप इसकी चाय भी बना सकते हैं, जो कई तरह से आपको फायदा पहुंचाती है। त्वचा के लिए बनाना टी किस तरह कारगार है आइए जानें।

ग्लोइंग स्किन के लिए

glowing skin

केले में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है, जो नैचुरल और ग्लोइंग स्किन के लिए महत्वपूर्ण है। इसकी चाय पीने से पेट की कई समस्याएं दूर होती हैं। शरीर से टॉक्सिन्स निकलते हैं, जिससे आपकी त्वचा चमकदार बनती है। चाय पीने के अलावा आप इसे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। इसके लिए 2 चम्मच केले की चाय में नींबू का रस और एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं फिर इसे कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद पानी से मुंह धो लें।

एंटी-एजिंग बेनेफिट्स

anti aging benefits for skin

केले की चाय में मौजूद पोषक तत्व झुर्रियों से लड़ने और त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। वहीं, विटामिन ए सेल ग्रोथ के लिए जिम्मेदार है। इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा पर यूवी किरणों से हुए डैमेज को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं  विटामिन ए और ई से भरपूर एक एंटी-एजिंग फेशियल मास्क के लिए, एक एवोकैडो और एक केले को एक साथ मैश करें। इसे अपनी त्वचा पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। आपकी त्वचा कोमल और जवान हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें : स्किन केयर के लिए इन 4 स्टेप्स को कभी मिस न करें

नेचुरल मॉइश्चराइजर

natural moisturizer

केला आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन नेचुरल मॉइश्चराइजर है। केले में मौजूद विटामिन ए खोई हुई नमी को वापस लाता है डैमेज, रूखी स्किन को ठीक करता है। इसकी चाय पीना भी उतना ही लाभदायक है। रूखी और बेजान त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए आप पके केले को मैश करके अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके अलावा 2 चम्मच केले की चाय में शहद और विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे डालें। फिर इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से मुंह धो लें। आपको अपनी स्किन एकदम कोमल लगेगी। 

इसे भी पढ़ें :घर पर आसानी से बनाएं 'खीरे का जैल', जानें फायदे

डेड स्किन हटाता है

dead skin removal

केले की चाय एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसका फेस मास्क या पैक लगाने से डेड स्किन हटती है। आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए केले का स्क्रब तैयार कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो न केवल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा को नया महसूस कराता है। एक मैश किया हुआ केला और 1 बड़ा चम्मच चीनी लें और उन्हें अच्छी तरह मिला लें। अपनी त्वचा पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में रगड़ें। केला रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा जबकि चीनी के दाने मृत त्वचा से छुटकारा दिलाएंगे।

Recommended Video

ब्यूटी स्लीप

beauty sleep

हम सभी जानते हैं कि त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए रात की अच्छी नींद कितनी जरूरी है। मेलाटोनिन मानव शरीर में नींद पैदा करने वाला हार्मोन है और ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड है जो इस स्लीप हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक है। सोने से कुछ घंटे पहले केले की चाय पीने से आपको अच्छी नींद आएगी।

आंखों की पफीनेस के लिए

eye puffiness

अक्सर नींद पूरी न होने से या थकान से आंखों के आसपास पफीनेस आ जाती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आंखों की पफीनेस हटाने के लिए अच्छे होते हैं। आप केले की चाय में खीरे के स्लाइस थोड़ी देर रखिए फिर इसे आंखों के नीचे लगाकर 10 मिनट के लिए रखिए। आंखों की पफीनेस इससे दूर होगी है। इसमें मौजूद पोटेशियम पफीनेस दूर करने के लिए अच्छा है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : freepik & unsplash images