यूं तो लॉक डाउन की वजह से लोगों को काफी सारी मुश्किलों का सामना कर पड़ रहा है। लेकिन कहीं न कहीं यह समय लोगों के जीवन में एक ठहराव लेकर आया है। सब लोग शांति का अनुभव कर रहे हैं। ऑफिस जाने वाली महिलाएं भी काफी सुकून में हैं। लेकिन वो घर में रहकर अपने कुछ रूटीन मिस करने लगी हैं। ऑफिस जाने वाले दिनों में वो अपनी स्किन केयर को लेकर काफी कॉन्सियस रहती हैं। वहीं घर में रहकर वो सोचती हैं कि जब बाहर ही नहीं निकले तो फेस को क्लीन करने की क्या जरूरत है। पर हम आपको बता दें कि स्किन केयर मतलब फेस की गन्दगी को साफ़ करना ही नहीं है बल्कि प्रोटेक्टिंग, नॉरिशिंग और हाइड्रेटिंग भी इसका पार्ट हैं। इसलिए घर हो या बाहर अपने रूटीन में इन स्टेप को कभी मिस न करें।

क्लींजिंग

beautiful skin always follow these steps Inside

क्लींजिंग को स्किन केयर का पहला और जरूरी हिस्सा माना जाता है। आप चाहे घर पर रहती हों या आपका डेली घर के बाहर जाना होता हो दोनों ही परिस्तिथियों में फेस को क्लीन रखना जरूरी होता है। इसके लिए आप रोजाना इस स्टेप को फॉलो करें। आप अपने फेस के लिए किसी भी क्रीम बेस्ड क्लीन्ज़र का यूज़ कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो घर पर ही इन 5 तरीकों से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाएं

Recommended Video


SPF

beautiful skin always follow these steps Inside

इस भ्रम में न रहें कि अगर हम सनलाइट में बाहर नहीं जाते तो हमको सन्स्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं है। आपका अपने पौधों में पानी ड़ालने जाना, धूप में कपड़े सुखाना या बालकनी में बैठकर चाय पीना ही धीरे-धीर आपकी स्किन को एफ्फेट कर सकता है। इसलिए आपको SPF का यूज रोजाना करना चाहिए। आप कोई भी जैल बेस SPF 30 चुनें ताकि आपको अपनी स्किन ग्रीसी फील न हो।  #21DaysChallenge: 21 दिन में निखारना है त्‍वचा का रंग तो दिन के हिसाब से फॉलो करें ये प्‍लान 

मॉइस्चराइजिंग 

beautiful skin always follow these steps Inside

आप अपने फेस को जितनी बार भी वॉश करें इसको हर बार मॉइस्चराइज जरूर करें। हम सभी जानते हैं कि मॉइस्चराइज हमारी स्किन को नमी प्रदान करता है और इसको सॉफ्ट बनाए रखता है। अकसर महिलाएं दिन में एक ही बार मॉइस्चराइजर लगाती हैं। दोबारा फेस वॉश करने पर वो इसको स्किप कर देती हैं। जो आपकी स्किन के लिए ठीक नहीं। इसलिए कोई भी ऑइल-फ्री मॉइस्चराइजर चुनें और इसको नियमित रूप से लगाएं।

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ, बालों का झड़ना और खुजली जैसी स्कैल्प की समस्याओं को खत्म करेंगे ये DIY टिप्स


फेस मास्क 

beautiful skin always follow these steps Inside

चेहरे पर ग्लो बनाए रखने के लिए और अपनी सुंदरता में इजाफा करने के लिए सभी महिलाएं पार्लर जाती हैं। लेकिन लॉक डाउन टाइम में जब पार्लर भी पूरी तरह बंद हैं। ऐसे में आप इनके खुलने का इंतजार न करें। अपनी किचन में मौजूद कुछ चीज़ों की मदद से DIY मास्क बनाकर रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आप चाहे तो नेचुरल इंग्रीडिएंट्स की मदद से घर में रहकर फेशियल भी कर सकती हैं। 

इस तरह आप इन जरूरी स्टेप्स को डेली फॉलो करें और अपने फेस के ग्लो हमेशा बनाएं रखें। ताकि लॉक डाउन के बाद घर से बाहर जाने के पहले आपको अपनी ब्यूटी के बारे में सोचना न पड़े।   

Image Credit:(@freepik)