मौसम बदल रहा है और तेज धूप के साथ ही गरमाहट दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में त्‍वचा पर भी इसका प्रभाव पड़ना शुरू हो चुका है। खासतौर पर जो लोग काम के सिलसिले में दिनभर बाहर रहते हैं, उनके चेहरे पर टैनिंग, डलनेस और मुंहासे आदि की समस्‍या भी बढ़ने लगी है। इस मौसम में त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर करना बेहद जरूरी हो जाता है। तेज धूप के कारण चेहरे की खोई चमक को वापिस लाने के लिए आप घर पर ही एक आसान उपचार आजमा सकती हैं। 

इस मौसम में बाजार में सबसे अधिक आने वाला खीरा ही आपके चेहरे की चमक और निखार को बरकरार रखने में मदद कर सकता है। खीरे में मौजूद पोषक तत्‍व आपकी त्‍वचा की खोई रंगत को तो वापिस लाते ही हैं, साथ ही त्‍वचा से जुड़ी और भी कई समस्‍याओं को दूर कर देते हैं। 

आप एलोवेरा जैल की तरह ही खीरे का जैल घर पर तैयार कर सकती हैं और उसे चेहरे पर इस्‍तेमाल कर रातभर में ही खोई चमक को वापिस पा सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप घर पर खीरे का जैल कैसे तैयार कर सकती हैं- 

cucumber gel for overnight face glow

सामग्री 

  • 1 खीरा 
  • 2 बड़े चम्‍मच एलोवेरा जैल 
  • 1 एयर टाइट डिब्‍बी 

विधि 

  • सबसे पहले खीरे को अच्‍छी तरह से पानी से साफ कर लें। 
  • अब आप इसे बिना छीले भी कद्दूकस कर सकती हैं और छील कर भी कद्दूकस कर सकती हैं। 
  • अगर आप चाहें तो खीरे को काट कर उसे ग्राइंड भी कर सकती हैं। 
  • इसके बाद खीरे के पल्‍प को छन्‍नी से छान लें और उसका रस निकाल लें। 
  • अब इस रस में एलोवेरा जैल डालें। इस बात का ध्‍यान रखें कि अगर आप 1 चम्‍मच एलोवेरा जैल डालेंगी तो 1 चम्‍मच खीरे का रस भी आपको उसमें मिलाना होगा। 
  • इसके बाद आप इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें और एयर टाइट डिब्‍बी में बंद कर लें। 
  • आप खीरे के जैल को ओवर नाइट चेहरे पर लगा कर सो सकती हैं। 
  • सुबह उठ कर जब आप अपना चेहरा साफ करेंगी तो आपके चेहरे पर अनोखी चमक आ जाएगी। 

खीरे के जैल के फायदे 

चेहरे को चमकदार बनाने के अलावा भी खीरे के जैल के त्‍वचा के लिए बहुत सारे फायदे होते हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं- 

एंटी-एजिंग 

खीरे का जैल एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन पोर्स का साइज छोटा होता है और त्‍वचा में कसाव आता है। इसके साथ ही अगर आपकी त्‍वचा में झुर्रियां हैं तो वह भी कम हो जाती हैं। 

cucumber gel uses

टैनिंग में राहत 

विटामिन-सी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर खीरे का जैल त्‍वचा पर टैनिंग को कम करता है और सनस्‍क्रीन का काम करता है। मगर इसे रात के वक्‍त ही चेहरे पर लगाएं। क्‍योंकि यदि आप इसे लगा कर धूप में जाएंगी तो इसका असर कम हो जाएगा क्‍योंकि सूर्य की अल्‍ट्रा वायलेट किरणें विटामिन-सी के प्रभाव को टिकने नहीं देती हैं। 

आंखों के लिए फायदेमंद 

अगर आपको बैगी आइज या फिर डार्क सर्कल्‍स की समस्‍या है तो आपको खीरे के जैल से आंखों के आस-पास की त्‍वचा की मसाज करनी चाहिए। यह मसाज आप रात में करें और सो जाएं। नियमित रूप से एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल करने पर आपको इन दोनों ही समस्‍याओं में राहत मिल जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: 2 रुपए के नींबू से घर पर करें पार्लर जैसा फेशियल

त्‍वचा की ड्राईनेस होती है दूर 

मौसम कोई भी हो कुछ लोगों की त्‍वचा बेहद ड्राई होती है। गरमी के बढ़ने के साथ ही त्‍वचा की ड्राईनेस भी बढ़ती जाती है। ऐसे में त्‍वचा पर ऐसे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना बेहतर होता है, जो त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखें और मॉइश्‍चराइज करें। खीरे का जैल ऐसा ही एक प्रोडक्‍ट है, जिससे त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर किया जा सकता है और त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाया जा सकता है। 

त्‍वचा में निखार लाता है 

हर महिला गोरा दिखना चाहती है। हालांकि, आपके नेचुरल स्किन टोन कलर को बदला नहीं जा सकता है, मगर आप त्‍वचा की उचित देखभाल और सही प्रोडक्‍ट्स एवं घरेलू नुस्‍खों को इस्‍तेमाल कर त्‍वचा की रंगत को निखार जरूर सकती हैं। खीरे में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, त्‍वचा पर इसका प्रयोग करने से त्‍वचा में चमक और निखार आता है। 

Recommended Video

अगर आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है और खीरा लगाने से आपको इचिंग या रैशेज आ रहे हैं तो आपको खीरे के जैल का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। लेकिन आपकी त्‍वचा को खीरे से कोई परेशानी नहीं है तो आप रात में सोने से पहले खीरे का जैल चेहरे पर जरूर लगाएं, इससे आपको कई फायदे होंगे। 

इसके साथ ही अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik