चेहरे पर टैनिंग से छुटकारा और साफ दमकती हुई त्वचा पाने के लिए महिलाएं कई तरह के घरेलू उपाय करती हैं, लेकिन ब्लीच करना बहुत सी महिलाओं को कारगर उपाय लगता है। ब्लीच करने से चेहरे के अनचाहे बालों का रंग हल्का हो जाता है और चेहरा गोरा नजर आने लगता है। कॉस्मेटिक्स के जरिए होने वाला ब्लीच चेहरे को इंस्टेंट ग्लो देता है, लेकिन इससे सेंसिटिव और ड्राई स्किन में थोड़ी इचिंग भी होती है, जिसकी वजह से स्किन में सेंसेशन महसूस होती है। वहीं बहुत सी महिलाएं बाजार में मिलने वाले ब्लीचिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने में डरती हैं कि कहीं इससे उनकी त्वचा को कोई नुकसान ना पहुंचे। अगर आप भी ऐसी ही चीजों का सामना कर रही हैं तो आप घर की चीजों से ही अपने चेहरे को नेचुरली ब्लीच कर सकती हैं और कुदरती निखार पा सकती हैं। अच्छी बात ये है रोजमर्रा घर में इस्तेमाल की जाने वाली ये चीजें बेहद सस्ती हैं तो इससे आपकी जेब पर भी कोई भार नहीं पड़ेगा। तो आइए जानें किचन की उन 5 चीजों के बारे में जो आपके चेहरे की गंदगी साफ कर उसकी रंगत पूरी तरह से निखार देती हैं। 

नींबू

beautiful skin with home bleach lemon inside

विटामिन सी से युक्त नींबू में स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग के तत्व पाए जाते हैं। नींबू के गुणकारी तत्व ना सिर्फ चेहरे के दाग-धब्बों आसानी से हटा देते हैं, बल्कि स्किन की रंगत बढ़ाने में भी असरदार माने जाते हैं। एक कटोरी में नींबू का रस निचोड़ लें और इसमें 2 बड़े चम्मच पानी मिला लें। अब इसे रूई से चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं। इसे 5 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और इसके बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर गजब का नूर नजर आने लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: आपके चेहरे की रंगत निखर जाएगी, एक बार नींबू आजमाकर तो देखिए

टमाटर

beautiful skin with home bleach tomato inside

एंटी बैक्टीरियल और औषधीय तत्वों से युक्त टमाटर हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन सी के साथ ऐसी ब्लीचिंग प्रॉपर्टी भी पाई जाती हैं, जो स्किन का निखार बढ़ाने में असरदार साबित होती हैं। टमाटर से आप आसानी से घर पर नेचुरल ब्लीचिंग कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मुंहासे और डार्क सर्कल हटाने के साथ गोरा निखार पाने के लिए दही के ये 3 फेस पैक बनाएं

टमाटर का पैक बनाने के लिए पहले एक टमाटर को मैश कर लें। फिर इसमें दो चुटकी हल्दी और 2 बड़े चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगा लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस पैक को लगाने से आपका चेहरा वैसे ही चमकने लगेगा, जैसा कि ब्लीचिंग के बाद नजर आता है। 

दही

beautiful skin with home bleach dahi inside

दही हर स्किन टाइप के लिए काफी सूदिंग माना जाता है। इससे त्वचा को पोषण मिलता है, साथ ही ब्लीच जैसी चमक भी। यही नहीं, ब्लीच की तरह अनचाहे बालों की रंगत भी हल्की पड़ जाती है। दही का पैक बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच शहद मिला लें और चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और सूखने पर धो लें। हर दूसरे दिन इस पैक को लगाकर आप दमकती त्वचा पा सकती हैं।

अंडा

beautiful skin with home bleach egg inside

अंडा स्किन ग्लो बढ़ाने के लिए काफी प्रचलित है। यह एक कारगर ब्लीचिंग एजेंट भी माना जाता है। अंडे से कुदरती गोरापन पाने के लिए एक कटोरे में अंडे का सफेद हिस्सा निकालकर अलग कर लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह फेंटकर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें और चेहरे पर लगा लें। यह पैक चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें और पूरी तरह सूख जाने पर इसे ठंडे पानी से धोकर हटा लें। हफ्ते में तीन बार इस पैक का इस्तेमाल करने के चेहरे पर गजब का निखार आ जाता है।

पपीता 

beautiful skin with home bleach papaya inside

पपीता खाने में जितना फायदेमंद है, उतना ही यह स्किन के लिए भी अच्छा है। पपीते में पैपेन एंजाइम नाम का ब्लीचिंग एजेंट होता है। इससे चेहरे को नमी और पोषण मिलता है, जिससे कुछ ही दिनों में त्वचा खिली-खिली नजर आने लगती है। पतीते का पैक बनाने के लिए पपीते के गूद्दे में 2 बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के लिए यह पैक लगा रहने दें और सूखने पर इसे हटा दें। रोजाना चेहरे पर यह पैक लगाने से त्वचा पर ब्लीच जैसा निखार नजर आने लगता है।