अगर स्किन ड्राई हो तो स्किन केयर में काफी ज्यादा मुश्किल महसूस होती है। ड्राई स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए दिन में कम से कम तीन-चार बार मॉश्चराइजर इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है क्योंकि तेज हवाएं अक्सर त्वचा की नमी चुरा लेती हैं। बाहर निकलते हुए प्रदूषण के असर से भी ड्राई स्किन तेजी से प्रभावित होती है। ऐसे में अगर कोई स्किन केयर प्रॉडक्ट इस्तेमाल किया जाए तो उसमें भी बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है क्योंकि बाजार में मिलने वाले कई कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स अक्सर ड्राई स्किन को सूट नहीं करते। अगर आपकी स्किन भी ड्राई है और आप एक्सफॉलिएट करने के लिए सुरक्षित स्क्रब इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आप घर पर आसानी से बनाए जाने वाले स्क्रब्स से ड्राई स्किन पर जम जाने वाले डेड सेल्स से मुक्ति पा सकती हैं। तो आइए आज जानते हैं कि आप ड्राई स्किन के लिए कौन से होम मेड पैक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

ग्रीन टी और हनी का स्क्रब

green tea honey scrub beauty tips inside

ग्रीन टी हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। स्किन के लिए भी इसके फायदे कम नहीं है। ग्रीन टी से चेहरे के दाग-धब्बे और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह त्वचा के क्षतिग्रस्त सेल्स को ठीक करने में भी मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: चीनी के पेस्‍ट से घर पर करें वैक्सिंग, सस्ते में पाएं कोमल और दमकती त्वचा

ग्रीन टी और हनी का स्क्रब ऐसे बनाएं:  यह स्क्रब बनाने के लिए एक छोटी चम्मच ग्रीन टी लें और उसे गर्म पानी में भिगो दें। आप चाहें तो ग्रीन टी बैग को भी इस काम के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। ग्रीन टी के पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं। शहद के एंटी बैक्टीरियल तत्व स्किन में होने वाले बैक्टीरिया इन्फेक्शन को रोकने में मदद करते हैं और चेहरे की नमी भी बरकरार रखते हैं। इस स्क्रब को चेहरे पर धीरे-धीरे मलें और जहां स्किन ड्राई रहती है, वहां खासतौर से मलें। इसके बाद मुलायम कपड़े से इस स्क्रब को पोंछ लें। इसके बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें। अगर आप सस्ते दामों पर घर बैठे शहद पाना चाहती हैं, तो यहां से पा सकती हैं। Apis Himalaya Honey, 1kg (Buy 1 Get 1 Free), जिसकी एमआरपी ₹ 390.00 है, आपको डील के तहत सिर्फ ₹ 296.00 में मिल जाएगा। 

कॉफी स्क्रब

coffee scrub for glowing skin inside

कॉफी पाउडर हर तरह की स्किन को सूट करता है और ड्राई स्किन के लिए भी यह काफी ज्यादा फायदेमंद है। कॉफी का स्क्रब बनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ काफी पाउडर की जरूरत है। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं 

कॉफी स्क्रब ऐसे बनाएं: एक चम्मच कॉफी पाउडर ले और उसमें एक चम्मच पानी मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और स्मूद पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और हाथों को गोल-गोल घुमाते हुए 4-6 मिनट के लिए चेहरे को स्क्रब करें। इसके बाद चेहरा धो लें। इस उपाय से आपकी त्वचा की गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाएगी और आपको मिलेगी रेशम सी दमकती त्वचा। 

क्लेंजिंग क्रीम और चीनी का स्क्रब

sugar cleansing cream scrub for instant glow inside

क्लेंजिंग क्रीम और चीनी के स्क्रब को बनाना बहुत आसान है। इस स्क्रब को आप मिनटों में तैयार कर अपने चेहरे को चमका सकती हैं। 

क्लेंजिंग क्रीम और चीनी का स्क्रब ऐसे बनाएं: कटोरी में एक चम्मच क्लेंजिंग क्रीम लें और उसमें 2 छोटी चम्मच पिसी हुई चीनी मिला लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को हाथों को गोल-गोल घुमाते हुए चेहरे पर हल्के हाथों से मलें, खासतौर पर नाक के आसपास के हिस्सों और लिप्स के नीचे के हिस्से पर मलें। इसके बाद एक मुलायम कपड़े से धीरे-धीरे स्क्रब को चेहरे से हटाएं। इस स्क्रब के इस्तेमाल से चेहरे के बंद रोमछिद्र खुल जाएंगे और आपका चेहरा पूरी तरह से तरोताजा हो जाएगा।