हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व है। शास्त्रों में तो तुलसी के पौधे को देवी की उपमा दी गई है। हिंदुओं में तुलसी के पौधे की पूजा भी की जाती है। अमूमन हिंदू घरों में आपको तुलसी के पौधा मिल जाएगा। इस पौधे में घर के लोग जल चढ़ाते हैं और इसकी पूजा भी करते हैं। शास्त्रों में ऐसा करने के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं। मगर, केवल शास्त्रों में ही नहीं बल्कि विज्ञान में भी तुलसी के पौधे के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं। तुलसी का पौधा जहां वातावरण को शुद्ध करता है वहीं यह मनुष्य के शरीर के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। तुलसी के पत्तों में कई बीमारियों को सुधारने की क्षमता होती है वहीं तुलसी का पौधा त्वचा और बालों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। तुलसी जहां त्वचा के लिए सुरक्षा कवल की तरह काम करती हैं वहीं बालों के लिए भी यह बेहद प्रभावशाली होती हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि तुलसी बालों के लिए कैसे फायदेमंद है। 

  इसे जरूर पढ़ें:Celeb Hair Care Tips: जैकलीन फर्नांडिस की ये 3 टिप्स बालों को बनाएंगी मजबूत और चमकदार

tulsi for hair fall

डैंड्रफ 

गरमियों के मौसम में अकसर बालों में पसीना आने के कारण डैंड्रफ हो जाता है। यह बालों को जड़ों से कमजोर बनाता है और बालों को रूखा करता है। वैसे तो बाजार में ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जो बालों के डैंड्रफ को मिटा देते हैं1 मगर, यह सारे टेम्प्रेरी होते हैं। बालों को डैंड्रफ मुक्त करने के कई घरेलू उपाय हैं। इन में से एक है तुलसी की पत्तियां। तुलसी बालों के रूखेपन और डैंड्रफ दोंनो को ही दूर करती है। अगर इसकी पत्तियों को पीस कर बालों में लगाया जाए तो इससे काफी फायदा मिलता है। 

बालों को मजबूत बनाने के लिए 

जब बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं तो उनका टूटना स्वभाविक है। ऐसे में बालों में डीप ऑयल मसाज करनी चाहिए। वैसे तो ऑलिव ऑयल और कोकोनट ऑयल से भी बालों की डीप मसाज की जा सकती है मगर आपके बाल अगर ज्यादा ही झड़ रहे हैं तो आपको बालों में तुलसी के पत्तों का तेल लगाना चाहिए। तुलसी के पत्तों का तेल आपको बाजार में भी मिल जाएगा या फिर आप घर पर ही उसकी पत्तियों से यह तेल निकाल सकती हैं। इसे हल्का गरम करके अगर आप अपने स्कैल्प की मालिश करती हैं तो आपके स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाएगा। इससे आपके बालों की जडें मजबूत होंगी। 

इसे जरूर पढ़ें:Hair Care Tips: बाल हैं पतलें तो उन्हें शैंपू करने में न करें ये गलतियां

to use tulsi leaves for hair

बालों की ग्रोथ के लिए  

बहुत सारी महिलाओं को स्कैल्प पर पैचेस की शिकायत होती है। जगह-जगह से बाल बल्क में जड़ से गायब हो जाते हैं। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो और जगह-जगह से स्कैल्प पर पैचेस पड़ रहे हैं तो आपको चिकित्सक के इलाज के साथ-साथ बालों में तुलसी का तेल लगाना चाहिए। अगर आपको तुलसी का तेल आसानी से उपलब्ध न हो तो आप घर पर तुलसी का लेप भी तैयार कर सकती हैं। यह भी बेहद फायदेमंद होता है। 

सफेद बालों के लिए 

केवल बालों का झड़ना ही नहीं तुलसी में बालों को काला रखने की भी क्षमता होती है। बाल अगर ग्रे हो रहे हैं, तो आपको बालों में तुलसी का पेस्ट या तेल लगाना शुरू कर देना चाहिए। आप तुलसी को आंवला रीठा शीकाकाई के साथ-साथ हिना भी मिला सकती है यह आपके बालों की कंडीशनिंग के साथ-साथ बालों को सफेद होने से भी रोकती है।