गर्मियां आ चुकी है और इसके साथ ही चिलचिलाती धूप का सिलसिला भी शुरु हो चुका है। इन दिनों सनबर्न के आम समस्या है जिससे सबको सामना करना पड़ता है। सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के कारण स्किन जलने लगती है। स्किन में इचिंग और रैशेज की समस्‍या होने लगती है और स्किन के ऊपर की लेयर छूटने लगती है। सनबर्न से राहत पाने के कुछ आसान से उपाय का इस्तेमाल करके आप खुद को इन गर्मियों में सनबर्न से बचा सकती हैं। इसलिए हम आपके लिए कुछ आसान टिप्‍स लेकर आए हैं और इन टिप्‍स के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं। आइए एक्‍सपर्ट से इन नुस्‍खों के बारे में विस्‍तार से जानें।

एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रोडक्ट्स का इस्‍तेमाल 

sunburn remedies

आप सनबर्न से बचने के लिए किसी भी प्रकार के एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह स्किन से हीट को निकालने में मदद करते हैं और आपको सनबर्न से राहत देते हैं।

धूप में ज्‍यादा निकलने से बचें

सनबर्न से बचने का सबसे अच्छा उपाय है धूप में कम से कम निकलना चाहिए। धूप में कम से कम निकलने से आप यूवी रेज की चपेट में आने से बचेंगी।

स्किन को अच्‍छी तरह मॉइश्चराइज करें

sunscreen for sunburn inside

सनबर्न से बचने के लिए आप अपनी स्किन को जितना हो सके उतना मॉइश्चराइज करें। आप ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, विटामिन ई की मात्रा अधिक हो, जो स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। सूरज की यूवी रेज स्किन में म्यूटेशन को बढ़ावा देती है, जिससे स्किन कैंसर और प्री मैच्योर एजिंग का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन एंटी-ऑक्सीडेंट्स यूवी रेज के डैमेज को कम करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन को बनाना है इंस्टेंट ग्लोइंग, अपनाएं ये 7 आसान टिप्स

त्‍वचा को ठंडा रखें 

सनबर्न स्किन की इंफ्लेमेशन की समस्या होती है। इन इंफ्लेमेशन को ठीक करने का सबसे आसान उपाय है कि आप समस्‍या वाली त्‍वचा को जितना हो सके उतना ठंडा रखें। लेकिन आप यह भी ध्यान रखें कि डायरेक्टली बर्फ का इस्तेमाल ना करें। यह आपकी एक्स्ट्रा सेंसिटिव स्किन के लिए और भी ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है।

स्किन को हाइड्रेट करें

water for sunburn inside

गर्मियों के दिनों में स्किन को हाइड्रेट करते रहना बहुत जरूरी होता है, इसलिए आप दिन में जितना हो सके उतना पानी पिएं जिससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और आपको सनबर्न होने के चांसेज बहुत कम होंगे।

विनेगर का इस्‍तेमाल

आप सनबर्न को सही करने के लिए विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप नहाने से पहले पानी में कुछ ड्रॉप्स विनेगर की डाल दे। लेकिन विनेगर का इस्तेमाल हल्के और छोटे सनबर्न के लिए करें।

एलोवेरा का इस्‍तेमाल

aloe vera for sunburn skin inside

एलोवेरा में अनेक तरह के औषधीय गुण होते हैं। एलोवेरा सनबर्न को सही करने के लिए एक अच्छा उपाय माना जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जैल को सनबर्न वाले हिस्से पर लगाएं, जिससे आपको थोड़ी राहत मिल सकती है।

ढीले कपड़े पहनें

हमारी स्किन खुद से रिपेयर कर सकती है, चाहे वह किसी भी प्रकार की स्किन प्रॉब्‍लम्‍स क्यों न हो। इसलिए सनबर्न के दौरान ध्यान दें कि आप ढीले कपड़े पहनें, ऐसे कपड़े पहने जो स्किन पर चिपके नहीं। ताकि सनबर्न वाले एरिया को सांस लेने का मौका मिल सकें।

Recommended Video

एंटी-एजिंग क्रीम्स से बचें

anti ageing skin inside

सनबर्न के दौरान आप किसी भी ऐसी एंटी-एजिंग क्रीम्स का इस्‍तेमाल करने से बचें, जिसमें रेटिनॉल या अल्फा बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड्स की मात्रा ना हो, यह आपके सेंसिटिव स्किन को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:मिलिया छीन रहा है चेहरे की खूबसूरती तो बचाव के लिए ये 5 टिप्‍स अपनाएं

लेजर थेरेपी

अगर आपके सनबर्न कुछ ज्यादा ही गंभीर स्थिति में पहुंच चुके हैं तो आप LED लेज़र थैरेपी का भी उपयोग कर सकती हैं, यह इंफ्लेमेशन को कम करता है और किसी भी तरह के घाव को भरने में मदद करता है। लेकिन इसका इस्तेमाल हमेशा अपने डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह पर ही लें।

एक्‍सपर्ट के इन टिप्‍स को अपनाकर आप सनबर्न से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com