सर्दियां शुरू हो गई हैं और बाज़ार में देसी टमाटर का आगमन भी हो गया है। परफेक्ट खट्टे स्वाद वाला टमाटर न सिर्फ ग्रेवी में गाढ़ापन देता है बल्कि टमाटर की चटनी आदि के लिए भी बहुत ही अच्छा साबित होता है। ऐसे में अगर हम आपसे बोलें कि आप इसी देसी टमाटर का इस्तेमाल आप फेशियल करने और बालों की शाइन बढ़ाने के लिए कर सकती हैं। 

जी हां, टमाटर के गुण कई सारे होते हैं और अगर आप चाहें तो इससे ही अपना ब्यूटी और हेयर केयर रूटीन फॉलो कर सकती हैं। ये न सिर्फ स्किन को रेडिएंट बनाएगा बल्कि इससे बालों की कंडीशनिंग भी होगी और बालों का झड़ना भी कम होगा। तो हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

1. ऑयली स्किन वाले ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल-

टमाटर नेचुरल एस्ट्रिजेंट का काम कर सकता है जिससे स्किन पोर्स छोटे हो सकते हैं। ये ज्यादा ऑयल प्रोडक्शन को रोकेगा। इसके लिए आप ये करें-

सामग्री- 

1 पका टमाटर, 1 चम्मच शक्कर

विधि-

एक बर्तन में दोनों चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें। आपको टमाटर का गूदा निकालना है। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद हल्के सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर अच्छे से धो लें। इसे हफ्ते में 1 बार जरूर करें। 

skin care tomato

इसे जरूर पढ़ें- उम्र 50 के पार फिर भी इन तरीकों से जूही रखती हैं अपनी स्किन और बालों का ख्याल

2. त्वचा की डलनेस दूर करने के लिए ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल-

त्वचा अगर बहुत डल हो गई है तो आप इस तरह से टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका लैक्टिक एसिड डल स्किन में रौनक ला सकता है। 

सामग्री-

1 पका हुआ टमाटर, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद

विधि-

एक बर्तन में टमाटर का गूदा निकालकर उसमें दही और शहद मिलाएं। इसका स्मूथ पेस्ट बनाएं और फिर इस पेस्ट को अपने गले और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट छोड़ने के बाद इसे धो लें और चेहरे को पैट ड्राई करें। इसे हफ्ते में 2-3 बार करें। 

3. पिगमेंटेशन के लिए ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल- 

अगर आपको पिगमेंटेशन की समस्या है तो आप टमाटर का इस्तेमाल आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकती हैं।  

सामग्री- 

1 चम्मच टमाटर का गूदा, 1/2 चम्मच आलू का रस 

विधि- 

एक बर्तन में दोनों इंग्रीडियंट्स को अच्छे से मिक्स करें और इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अच्छे से धो लें।  

बालों के लिए टमाटर का इस्तेमाल- 

जिस तरह हमने चेहरे के लिए टमाटर के इस्तेमाल के बारे में बताया है उसी तरह से बालों के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 1. डैंड्रफ कम करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल- 

डैंड्रफ की समस्या सर्दियों में बहुत बढ़ जाती है ऐसे में आप टमाटर का इस्तेमाल कर उससे निजात पा सकती हैं।  

सामग्री-

3 पके हुए टमाटर, 2 चम्मच नींबू का जूस 

विधि- 

टमाटर का गूदा और नींबू का जूस एक बर्तन में मिलाएं और इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें। इसके बाद बालों को ड्रायर से नहीं बल्कि नॉर्मल ही सुखाएं। इसे हफ्ते में दो बार किया जा सकता है।  

hair care tomato

इसे जरूर पढ़ें- जॉलाइन पर हैं एक्ने, तो परेशान होने की जगह करें यह उपाय 

2. बालों की कंडिशनिंग के लिए टमाटर का इस्तेमाल- 

बालों की कंडिशनिंग के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये बालों में शाइन लाने का अच्छा तरीका है।  

सामग्री- 

2 पके हुए टमाटर, 2 चम्मच शहद 

विधि- 

एक बर्तन में टमाटर को मैश कर पल्प निकालें और इसमें शहद मिलाकर बालों में लगाएं। इसे 30 मिनट तक रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।  

Recommended Video

3. बालों में वॉल्यूम एड करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल- 

बालों में वॉल्यूम एड करने के लिए भी टमाटर बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो ये देसी नुस्खा काम आएगा।  

सामग्री- 

1 पका हुआ टमाटर, 2 चम्मच कैस्टर ऑयल 

विधि- 

टमाटर के गूदे में कैस्टर ऑयल मिलाकर हल्का गुनगुना कर लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। ध्यान रखें कि ये बहुत ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। इसे अपने स्कैल्प पर 1 घंटे तक लगे रहने दीजिए और फिर बालों में शैम्पू कर लीजिए। इसके बाद थोड़ा सा कंडीशनर लगाकर बालों को साफ करिए।  

स्किन और बालों दोनों की केयर के लिए देसी टमाटर बहुत उपयोगी साबित होगा अगर आप इस तरह से उसे आजमाएंगी तो। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।