जब हेयर केयर की बात होती हैं तो अधिकतर महिलाएं सिर्फ शैम्पू का यूज करना ही काफी समझती हैं। शैम्पू तो बालों की गंदगी को दूर करने में काम आता है, लेकिन हेयरवॉश करने के बाद उसके नेचुरल मॉइश्चर को बनाए रखने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी माना जाता है। हालांकि बहुत सी महिलाएं कंडीशनर लगाने के स्टेप को भी कभी-कभी मिस कर देती हैं। वैसे पिछले कुछ समय से लीव-इन-कंडीशनर को भी काफी पसंद किया जाने लगा है। इसकी खासियत यह होती है कि यह नार्मल कंडीशनर की तरह नहीं होता। जैसा कि नाम से पता चलता है कि एक लीव-इन कंडीशनर को धोया नहीं जा सकता। यह लंबे समय तक आपके बालों में रहता है और उसे लाभ पहुंचाता है। वैसे तो आपको मार्केट में कई लीव-इन कंडीशनर मिल जाएंगे, लेकिन अगर आप चाहें तो खुद घर पर भी एलोवेरा की मदद से एक बेहतरीन कंडीशनर बना सकती हैं। यह बालों की कई समस्याओं को दूर करने में सहायक है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

बालों को करे हाइड्रेट

ideas aloe vera infused leave in conditioner inside

वाटर बेस्ड लीव इन कंडीशनर बालों में हाइड्रेशन को लॉक करता है और हेयर्स को मॉइश्चराइज्ड करता है। ऐसे में बालों को पोषित करने के लिए लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। 

इसे भी पढ़ें: लोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो कुछ ही दिनों में चेहरे पर आ जाएगा निखार

बाल सुलझाने में करे मदद

tips aloe vera infused leave in conditioner in

बालों को धोने के बाद डिटैंगलिंग एक बहुत बड़ी समस्या बन जाती है। लीव इन कंडीशनर टंगल्स को स्मूथ बनाता है और बालों को स्मूद करके वह कंघी करना आसान बनाता है।

Recommended Video

बालों को दे शाइन

लीव इन कंडीशनर का उपयोग करने के बाद, बाल न केवल सॉफ्ट बनते हैं, बल्कि हेल्दी और शाइनी भी दिखते हैं। स्वस्थ और चमकदार बालों की चाहत तो हर महिला की होती है। (एलोवेरा इस्‍तेमाल करने वक्त इस '1 गलती' से बचें)

डैमेज से बचाए

aloe vera infused leave in conditioner inside

लीव इन कंडीशनर बालों में एक प्रोटेक्शन लेयर की तरह काम करते हैं, जो इसे  यूवी किरणों, गर्मी और अन्य फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। कंडीशनर एक अतिरिक्त हीट प्रोटेक्टर के रूप में भी काम करता है।

इसे भी पढ़ें: क्‍या सच में महिलाओं के लिए संजीवनी है एलोवेरा, जानें एक्‍सपर्ट की राय

ऐसे बनाएं एलोवेरा लीव इन कंडीशनर

aloe vera infused leave in conditioner inside

एलोवेरा बालों के लिए एक हाइड्रेटिंग इंग्रीडिएंट की तरह काम करता है। इसकी मदद से घर पर लीव इन कंडीशनर बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी।

  • दो चम्मच कंडीशनर
  • 1 कप डिस्टिल्ड एलोवेरा जूस
  • 2 चम्मच एवोकैडो तेल
  • 10 बूँदें सुगंधित एसेंशियल ऑयल
  • 1 चम्मच ग्लिसरीन

बनाने का तरीका

सबसे पहले एक साफ स्प्रे बोतल में डिस्टिल्ड एलोवेरा जूस और सभी अन्य सामग्री डालें। अब बोतल को बंद करें और इसे जोर से हिलाएं, ताकि सभी सामग्रीन अच्छी तरह मिक्स हो जाए। बस, आपका लीव-इन स्प्रे कंडीशनर उपयोग के लिए तैयार है। अपने बालों को धोने और कंडीशनिंग करने के बाद जब आपके बाल हल्के गीले हो, तब उन पर लीव-इन कंडीशनर को स्प्रे करें। (एलोवेरा फेशियल)

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी यकीनन घर पर ही एलोवेरा जूस की मदद से लीव इन कंडीशनर बनाना चाहेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)