क्या आप अक्सर अपनी शर्ट पर अजीब सफेद गुच्छे देखती हैं या अपने स्कैल्प में खुजली महसूस करती हैं? क्या आप अपने वॉशबेसिन/सिंक को बालों के झुंड से भरा हुआ देखती हैं? सावधान रहें, क्योंकि ये आपके सिर पर डैंड्रफ के लक्षण हो सकते हैं। उम्र या लिंग के बावजूद, यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में पाया जा सकता है और इसे आपको हल्के में नहीं लेना चाहिए।

डैंड्रफ एक सामान्य स्थिति है, जो पूरे साल आपको परेशान करती हैं। इससे स्‍कैल्‍प ड्राई हो जाती है और खुजली होने लगती है। अक्सर यह एक कवक, मालासेज़िया की अतिवृद्धि के कारण, विशेष रूप से सर्दियों में होती है, क्योंकि स्‍कैल्‍प पर्याप्त नमी प्राप्त करने में असमर्थ होता है और ड्राई हो जाता है। Malassezia सीबम यानी खोपड़ी पर ग्रंथियों द्वारा स्रावित तैलीय पदार्थ पर फ़ीड करता है और जब यह फंगस सीबम पर फ़ीड करता है, तो यह फैटी एसिड में टूट जाता है जिससे स्कैल्प पर जलन होती है।

इस बात को लेकर उलझन में हैं कि सिर में खुजली किस वजह से हो रही है?

डैंड्रफ को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि यह एक सूक्ष्म सूजन को दर्शाता है, जिसे आसानी से अनदेखा किया जा सकता है क्योंकि इसके कोई आसानी से देखे जाने योग्य लक्षण नहीं होते हैं। ड्राई और खुजलीदार स्‍कैल्‍प के अलावा, डैंड्रफ के कुछ अन्य कारण भी हैं जो इस प्रकार हैं:

  • तनाव
  • एक्जिमा
  • कठोर या अनियमित ब्रश करना
  • विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्वों की कमी
  • बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों का बिना सलाह या अनियमित उपयोग
  • प्रदूषण और गर्मी
dandruff remedy by expert

यदि स्‍कैल्‍प ऑयली लगता है या आपके बाल ज्यादातर समय ऑयली दिखते हैं, तो आपको डैंड्रफ होने की संभावना अधिक होती है। कभी-कभी सिर की त्वचा ड्राई न होने पर भी आपको तीव्र खुजली का अनुभव हो सकता है। 

आप में से कई लोग अस्थायी रूप से समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई एंटीडैंड्रफ प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई प्रभावी और आसान घरेलू उपचार हैं जो हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स पर आपके द्वारा खर्च किए गए पैसे को बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं? 

इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्‍खा लेकर आए है जिसकी मदद से आप इस समस्‍या को कुछ हद तक कम कर सकती हैं। इसके बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सिल्की और शाइनी बालों के लिए रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

हेयर पैक के लिए सामग्री

  • टमाटर- 1-2
  • दही- 2-3 चम्‍मच
dandruff hair pack

विधि

  • टमाटर की प्यूरी बनाकर दही के साथ मिला लें
  • अगर दही आपके बालों को ड्राई करता है तो आप 1-2 बड़ा चम्‍मच नारियल तेल भी मिला सकती हैं।
  • अपने धुले बालों पर पेस्ट लगाएं
  • इसे 15 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। 
  • फिर एक माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करके धो लें। 

दही और टमाटर के बालों के लिए फायदे

expert quote for hair care

टमाटर 

टमाटर विटामिन-ए और सी से भरपूर होता है और यह स्ट्रैंड को मजबूत बनाने में मदद करता है। टमाटर का रस आपके बालों को शाइनी बनाता है। टमाटर, यदि कंडीशनर के रूप में उपयोग किया जाता है, तो यह आपके बालों में पीएच स्तर को बढ़ाने में मदद करता है जो एसिडिक प्रकृति के कारण बालों को सुंदर बनाता है।

Recommended Video

दही

curd for dandruff remedy

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर दही स्‍कैल्‍प के संक्रमण को दूर रखने के लिए एक उत्कृष्ट सामग्री है, इसके अलावा, यह जिद्दी डैंड्रफ और खुजली को कम करने के लिए बहुत अच्‍छा होता है। 

साथ ही दही विटामिन बी5 और डी से भरपूर होता है, जो इसे हमारे बालों के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड बनाता है। दही फैटी एसिड से भी भरपूर होता है जो हेल्‍दी और शाइनी बालों के लिए जरूरी है। बालों की देखभाल के लिए दही का उपयोग करने से आपको पोषित करने में मदद मिलेगी, और अगर अन्य अवयवों के साथ मिलाया जाए, तो यह बालों की सभी समस्याओं के लिए एक बेहतरीन उपाय साबित होता है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों की करनी है सही तरह से देखभाल तो जरूर करें Hair Detox

आप भी इस हेयर पैक का इस्‍तेमाल करके बालों से डैंड्रफ को कम करने के साथ बालों को शाइनी बना सकती हैं। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी के बाल अलग तरह के होते हैं और नेचुरल चीजों के प्रति उनकी प्रतिक्रिया अलग होती है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com