• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

गर्मियों में फेस ऑयल का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें यह बातें

अगर आप गर्मी के मौसम में फेस ऑयल का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स पर ध्यान देना चाहिए। 
Published -09 Jun 2022, 19:17 ISTUpdated -09 Jun 2022, 19:50 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -09 Jun 2022, 19:17 ISTUpdated -09 Jun 2022, 19:50 IST
Next
Article
Tips To Take Care While Using Face Oil During Summer m

जब स्किन केयर की बात होती है तो उसकी नमी को बनाए रखना बेहद आवश्यक होता है। जब आपकी स्किन में हाइड्रेशन का स्तर बना रहता है, तो इससे नेचुरली सॉफ्ट व ब्यूटीफुल नजर आती है। स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए मार्केट में मॉइश्चराइजर से लेकर फेस ऑयल तक अवेलेबल हैं। जिन्हें आप मौसम में अनुसार खरीदकर स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं। 

जहां तक बात फेस ऑयल की होती है, तो उसके लिए यह माना जाता है कि यह सर्दियों के लिए अधिक उपयुक्त हैं और गर्म दिनों में इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हालांकि, ऐसा नहीं है। फेस ऑयल की कंसिस्टेंसी थिन होती है और यह आपकी स्किन की निचली परत तक जाकर उसे पोषित करते हैं। बस आपको गर्मियों के मौसम में फेस ऑयल का इस्तेमाल करते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि गर्मियों में फेस ऑयल लगाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

चुनें सही ऑयल

summer skin care ()

स्किन पर फेस ऑयल लगाने से पहले सही फेस ऑयल का चयन करना बेहद आवश्यक है। इस मौसम में आपको ऐसे ऑयल को अप्लाई करना चाहिए, जो लाइट हो। आप अंगूर के बीज का तेल, सूरजमुखी का तेल और बादाम का तेल जैसे नॉन-कॉमेडोजेनिक फेस ऑयल को स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा, पुदीना, लैवेंडर और चंदन का तेल भी गर्मियों के लिए बहुत अच्छा होता है। इस मौसम में कॉमेडोजेनिक ऑयल जैसे नारियल तेल आादि को स्किन पर लगाने से बचे, क्योंकि यह आपके पोर्स को क्लॉग कर सकता है और ब्रेकआउट की वजह बन सकता है।

रात में करें इस्तेमाल

summer skin care

गर्मियों में जब आप फेस ऑयल को इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे मार्निंग रूटीन की जगह नाइट केयर रूटीन का हिस्सा बनाने की कोशिश करें। दरअसल, ऐसे कई ऑयल होते हैं जो सन एक्सपोजर के कारण आपकी स्किन पर रिएक्ट कर सकते हैं। मसलन, लेमन ऑयल को दिन में लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके अलावा, दिन में फेस ऑयल का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन अधिक शाइनी नजर आ सकती है, जो देखने में अच्छी नहीं लगती। वहीं, रात में सोने से पहले फेस ऑयल लगाने से स्किन को पर्याप्त मॉइश्चर मिलता है और वह रिपेयर भी होती है। (ऑयली स्किन के लिए बेस्ट स्किन केयर टिप्स)

इसे जरूर पढ़ेंः  गर्मियों में आपकी स्किन को चमकदार बनाएंगे ये बॉडी स्क्रब और टिप्स

सही तरह से करें स्टोर

ionside quote (Riya Vashist)

यह भी एक जरूरी टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। अक्सर महिलाएं फेस ऑयल को सही तरह से इस्तेमाल तो करती हैं, लेकिन उन्हें ठीक ढंग से स्टोर नहीं करती। जिससे उनका प्रभाव कम हो जाता है। इसलिए अगर आप गर्मी के दिनों में भी फेस ऑयल का पर्याप्त लाभ उठाना चाहती हैं तो उन्हें किसी डार्क बोतल में ठंडी व सूखी जगह पर रखें। ध्यान रखें कि कई फेस ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और जब उन पर लाइट पड़ती है तो वह पर्याप्त लाभ नहीं देते हैं। इसलिए, उन्हें सीधी धूप वाली जगह पर रखने से बचें। (बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट)

इसे जरूर पढ़ेंः ड्राई और दाने वाली स्किन के लिए बेस्ट हैं ये 5 चीज़ें

Recommended Video

जरूर करें पैच टेस्ट

summer skin care ()

अगर आपने अभी-अभी फेस ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू किया है तो यह आवश्यक है कि आप इसे अपने फेस पर लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें। इससे आपको यह समझ में आ जाएगा कि आपकी स्किन फेस ऑयल के प्रति किस तरह रिएक्ट करती है। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है या फिर एक्ने प्रोन है तो ऐसे में फेस ऑयल लगाने से स्किन में इरिटेशन होने की संभावना बढ़ जाती है।

बस अब इन टिप्स का ध्यान रखें और समर में भी अपनी स्किन को हेल्दी व ग्लोइंग बनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।