• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ड्राई और दाने वाली स्किन के लिए बेस्ट हैं ये 5 चीज़ें

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई दिखती है और हमेशा उसमें से पपड़ी निकलती रहती है तो आप उसके लिए ये इंग्रीडिएंट्स चुन सकते हैं। 
author-profile
Published -08 Jun 2022, 17:43 ISTUpdated -08 Jun 2022, 17:49 IST
Next
Article
how to take care of dry skin

स्किन की समस्याएं कई तरह की हो सकती हैं। किसी को ड्राई स्किन से प्रॉब्लम होती है, किसी को ऑयली स्किन से प्रॉब्लम होती है, किसी की स्किन में एक्ने की समस्या होती है तो किसी को सेंसिटिव स्किन से प्रॉब्लम होती है। हमारी स्किन का बैरियर कई चीज़ों के कारण खराब होता है। रोज़ाना का प्रदूषण, स्ट्रेस, केमिकल्स का स्किन पर असर और ऐसे ही कारणों से हमारी स्किन खराब हो जाती है। 

इन सबके कारण स्किन हमेशा ड्राई और दानों से भरी दिखने लगती है। इसके लिए अपनी स्किन पर सही तरह के इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उनका मानना है कि ड्राई स्किन के लिए ऐसे इंग्रीडिएंट्स बहुत जरूरी होते हैं जिनकी मदद से स्किन से मॉइश्चर लॉस रोका जा सके। 

1. यूरिया (Urea)

यहां पर ये बिल्कुल ना समझिए कि आपको खाद अपने चेहरे पर लगा लेनी है। यूरिया जैसे इंग्रीडिएंट्स कई स्किन क्रीम्स में भी मिल जाते हैं। सिंथेटिक यूरिया स्किन केयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर ऐसे इंग्रीडिएंट्स में जिनकी मदद से एक्सफोलिएशन किया जाता है। आप इस तरह की क्रीम्स आदि को अपने डॉक्टर से रिकमेंड करवाएं। ध्यान रखें यूरिया से जुड़ी DIY नुस्खे भी काफी खतरनाक हो सकते हैं और इसलिए उन्हें यू ही ना अपनाएं। 

dry skin around forehead problems

इसे जरूर पढ़ें- रफ स्किन से हैं परेशान तो चेहरे की सफाई करते समय अपनाएं ये 2 ट्रिक्स 

2. सेरामाइड्स (Ceramides)

अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा ड्राई है और इन्फेक्टेड महसूस होती है जो लाल दिखती है और खुजली भी होती है तो इसका मतलब ये है कि आपकी स्किन का बैरियर खराब हो गया है और आपको सेरामाइड्स की जरूरत है। सेरामाइड्स स्किन से पानी के लॉस को कम करती है। ये स्किन की जलन को भी शांत करते हैं। इनकी वजह से ड्राईनेस कम होती है और खुजली भी कम होती है। आप अपनी स्किन केयर के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स चुन सकती हैं जिनमें सेरामाइड्स मिले हुए हों। 

dry and inflated skin problems

3. स्क्वालीन (Squalene)

स्क्वालीन हमारी स्किन में ऑयल फार्मिंग ग्लांड्स की मदद से बनता है और इसे नेचुरल ऑलिव ऑयल से भी एक्स्ट्रैक्ट किया जाता है। ये सोया या फिर चावल से भी मिलता है। ये एक तरह का तेल ही है जो चिपचिपा नहीं होता है और इसमें ना ही खुशबू होती है और ना ही इसमें रंग होता है। ये सेंसिटिव स्किन को स्मूथ बना सकता है। 

Recommended Video

4. पेट्रोलियम जेली (Petrolatum / liquid paraffin)

ड्राई स्किन के लिए पेट्रोलियम जेली एक बहुत ही अच्छी चीज़ साबित हो सकती है। ये बहुत ज्यादा रिफाइंड मिनरल ऑयल्स से बनी होती है जिससे स्किन में मॉइश्चर सील हो जाता है और स्किन का सरफेस भी स्मूथ बना रहता है। ये स्किन से वाटरलॉस को काफी कम कर सकती है और उससे लंबे समय तक स्किन हाइड्रेटेड रहती है। 

 

इसे जरूर पढ़ें- Skin Anti Ageing: अगर उम्र है 30 के पार, तो इन 5 तरीकों से रखें स्किन को जवां 

5. कोलाइडल ओटमील (colloidal oatmeal)

 अगर आपकी स्किन ड्राई है और बहुत ज्यादा खुजली होती है तो अपने मॉइश्चराइजर में ओटमील जैसे इंग्रीडिएंट को ढूंढिए। ये स्किन डिसऑर्डर को कम करने में काफी मदद कर सकता है। इसमें avenanthramides होते हैं जिसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं।  

ये सारे इंग्रीडिएंट्स ड्राई स्किन वाली महिलाओं के लिए बहुत ही कारगर साबित होंगे। लेकिन अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है या फिर आपको आसानी से ब्यूटी प्रोडक्ट्स सूट नहीं करते हैं तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही अपने लिए इंग्रीडिएंट्स चुनें।  

image Credit: Shutterstock/ Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।