• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में आपकी स्किन को चमकदार बनाएंगे ये बॉडी स्क्रब और टिप्स

अगर आप डेड स्किन से परेशान हैं और गर्मियों में स्किन से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं हो रही हैं तो ऐसे करें बॉडी का एक्सफोलिएशन। 
author-profile
Published -09 Jun 2022, 18:27 ISTUpdated -09 Jun 2022, 18:32 IST
Next
Article
how to take care of body during summers

गर्मियां जब भी अपने चरम पर होती हैं तो स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हमें घेर लेती हैं। एक तरह से देखा जाए तो हमेशा ही गर्मियों में स्किन पर छोटे-छोटे दाने, पपड़ी निकलने की समस्या, लाल रैश, डेड स्किन, ब्लैकहेड्स आदि होने लगते हैं। स्किन केयर की बात करें तो हमेशा ही ऐसा देखा जाता है कि चेहरे पर तो हम ध्यान दे देते हैं, लेकिन शरीर के बाकी हिस्सों को भूल जाते हैं। गर्मियों में टैनिंग और डिहाइड्रेशन के कारण स्किन को जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है। 

बॉडी स्क्रब्स स्किन टैन को कम करने और डेड स्किन को हटाने का बहुत ही अच्छा तरीका साबित हो सकती हैं और ये टोनिंग और नॉरिशमेंट का काम करती हैं। हमने INATUR की फाउंडर, अरोमा थेरेपिस्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट मिस पूजा नागदेव से बात की। उन्होंने हमें समर स्किन एक्सफोलिएशन के बारे में बहुत सी बातें बताई और ये समझाया कि इस दौरान एक्सफोलिएशन बॉडी क्लींजिंग का काम करता है। 

पूजा जी ने हमें कुछ खास DIY स्क्रब्स के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप अपने शरीर की स्किन को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में एंटी-एजिंग स्किन केयर के लिए बेस्ट हैं किचन में मौजूद ये चीज़ें 

1. नारियल तेल और ब्राउन शुगर बॉडी स्क्रब-

पूजा जी का कहना है कि ब्राउन शुगर हमेशा ही नॉर्मल शुगर के मुकाबले स्क्रब के लिए अच्छा ऑप्शन होती है। इससे स्किन में माइक्रोटियर्स कम होते हैं और ये सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए भी अच्छी होती है। ये रिलैक्सेशन ज्यादा कर सकती है। 

body scrub for skin and its benefits

क्या करें-

  • 1/2 कप नारियल तेल
  • 4-5 ड्रॉप एसेंशियल ऑयल
  • 1/2 कप ब्राउन शुगर 

इन सभी चीज़ों को मिलाकर एक स्क्रब बनाएं और अपने पूरे शरीर में उससे ही मसाज करें। ये विटामिन-ई युक्त स्क्रब होगा जिससे आप अपने शरीर से डेड स्किन आसानी से निकाल सकते हैं। इसके बाद आप गुनगुने पानी से नहाएं और स्किन को रोएंदार टॉवल से डैब करते हुए पोंछें। स्क्रब के बाद मॉइश्चराइजेशन बहुत जरूरी है। 

2. ऑलिव ऑयल और कॉफी बॉडी स्क्रब-

ये बॉडी स्क्रब आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। कॉफी हमेशा डेड स्किन सेल्स निकालने का काम करती है। 

skin benefits and body scrub

क्या करें-

  • 1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर
  • 1/2 कप ग्राउंड कॉफी
  • 2 छोटे चम्मच ऑलिव ऑयल 
  • 2 कैप्सूल विटामिन-ई  

इन सभी चीज़ों को मिलाकर एक स्क्रब बनाएं और अपने शरीर पर लगाएं। इसे सर्कुलर मोशन में शरीर पर रगड़ें और 5-7 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।  

3. शहद, ओट्स और केले से बना बॉडी स्क्रब- 

केला हमेशा ही फुल फ्लेज्ड स्किन फूड माना जाता है। इसमें पोटेशियम से भरपूर होता है जिसे नेचर का बोटॉक्स माना जाता है।  

body scrub and skin care routine

क्या करें- 

  • 1 कप पहले से सोक्ड ओट्स
  • 1 छोटा चम्मच शहद
  • 2 पके हुए केले 

इन सभी चीज़ों को एक साथ मिक्स कर मैश करें और इसे पूरे शरीर पर लगाएं और ये स्क्रब हमेशा नहाने के पहले लगाना चाहिए। इसे सुखाएं और फिर थोड़े से पानी को हाथ में लेकर इसे स्किन पर रगड़ें। ये स्क्रब आपके शरीर को बहुत अच्छे से साफ करने में मदद करेगा।  

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में टैनिंग से बचने के लिए एक्सपर्ट की बताई ये 3 टिप्स करें फॉलो  

Recommended Video

4. रोज़ बॉडी स्क्रब- 

गुलाब का इस्तेमाल कर आपकी स्किन को बहुत सारे बेनेफिट्स मिल सकते हैं। ये स्किन की इरिटेशन को कम करता है और इसके साथ स्किन का ग्लो भी बढ़ता है।  

क्या करें- 

  • 1/4 कप जोजोबा ऑयल
  • 1 छोटा चम्मच रोजहिप ऑयल
  • 1 कप ब्राउन शुगर
  • 2-3 गुलाब की पत्तियां 

इन सभी चीज़ों को एक साथ मिलाकर क्रश करें और फिर उस स्क्रब को अपने शरीर पर लगाएं। ये आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित होगा और अगर आपकी स्किन ड्राई और फ्लेकी हो रही है और गर्मियों में भी डेड स्किन की समस्या बनी हुई है तो इसे इस्तेमाल करें। 

 

हर किसी की स्किन अलग होती है और हर किसी को DIY रेमेडीज सूट नहीं करती हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि कोई चीज़ आपको सूट नहीं करेगी तो उसका इस्तेमाल ना करें। अगर पहले से ही किसी स्किन कंडीशन से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे चुनें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।