ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 30 Apr 2018, 19:47 IST

आपके तकिये व बेडशीट और अन्य चीजें भी बनती हैं आपके मुहांसों का कारण

आपको मालूम नहीं होगा, लेकिन यह सच है कि गर्मी में आपके तकिये, चादर व तौलिये भी आपके मुहांसों का कारण बनतेे हैं। 
takiye se pimples article
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 30 Apr 2018, 19:47 IST

गर्मी में मुहांसों की समस्या कई लोगों को अधिक होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मी में आपकी ही चीजें मुहांसों का कारण बनती हैं। जैसे की किसी को मालूम नहीं होगा कि तकिये, चादर व तौलिये भी मुहांसों का कारण बनते हैं। ऐसी ही और भी कई चीजें है जो गर्मी में मुहांसों के होने का कारण बनती हैं। इसलिए अगर चाहती हैं कि गर्मी में मुहांसों की समस्या नहीं हो तो आज से ही अपनी इन चीजों में बदलाव करें।  

1चादर, तकिया और आपका तौलिया

Herzindagitakiye se pimples inside

जिस बिस्तर में आप सोती हैं उनमें बिछे चादर व तकिये के कवर भी आपके मुहांसों का कारण बनते हैं। आप अपने तकिये और चादर के संपर्क में लगभग 8 घंटे तक रहते हैं। जिससे आपके बालों की रुसी और गंदगी व शरीर का मैल इन चादर व तकिये में लग जाते हैं जो आपके चेहरे में चिपक कर मुहांसे होने का कारण बनते हैं। आपके तकिए के कवर, चादर, कंबल और यहां तक कि तौलिये में भी बहुत सारे डेड स्किन सेल्स और बैक्टीरिया होते हैं। अगर आप उन्हें जल्दी-जल्दी नहीं बदलती हैं तो यह आपक चेहरे की स्किन के संपर्क में आ कर मुहांसों के होने का कारण बन सकते हैं। इसलिए अपनी तौलिया को हर दूसरे दिन धोएं। वहीं चादर, कंबल व तकिये के कवर को हफ्ते में एक बार जरूर बदलें।

Read More: अब गर्मियों में स्किन और बाल नहीं होंगे ड्राई अगर करेंगी बियर का इस्तेमाल

2चेहरे को रगड़ना

Herzindagitakiye se pimples inside

गर्मी में चेहरा रगड़ना मुहांसे होने का सबसे बड़ा कारण बनता है। गर्मी में पसीना अधिक आता है जिसकी वजह से लोग हाथों से ही चेहरे का पसीना पोंछ देते हैं। चेहरे के पसीने को कभी भी हाथ से पोंछना नहीं चाहिए। इससे आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है और हाथ की गंदगी भी चेहरे की स्किन से चिपक जाती है। जो मुहांसों का कारण बनते हैं।  

Read More: अगर नहीं ठीक हो रहे हैं पिंपल्स तो यूज़ करें बर्फ का टुकड़ा

3धूप में रहना

Herzindagitakiye se pimples inside

धूप में अधिक रहना भी मुहांसों का कारण बनता है। कई लोगों को यह पढ़कर यकीन नहीं होगा। लेकिन यह सच है। कुछ लोगों को लगता है कि धूप में अधिक देर तक रहने से केवल टैनिंग की समस्या होती है। इसलिए लड़कियां सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर धूप में रहने से हिचकती नहीं हैं। जबकि ऐसा नहीं है। धूप में अधिक देर तक रहने से मुहांसों की समस्या भी होती है। सूर्य के प्रकाश में मौजूद यूवी किरणों से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है और मुंहासे निकल जाते हैं। इसलिए गर्मी में बेहतर रहेगा कि धूप में ना ही निकलें। 

Read More: रातों-रात ठीक करने हैं मुंहासे तो इस्तेमाल करें ये "magical क्रीम"

4कैफीन का अधिक सेवन

takiye se pimples inside

कैफीन का बहुत अधिक सेवन करने से भी मुहांसों की समस्या होती है। इसलिए उन महिलाओं को मुहांसों की समस्या अधिक होती है जो बहुत अधिक चाय और कॉफी पीती हैं। देर रात जागकर पढ़ने या काम करने के दौरान अगर आप बार-बार कॉफी या चाय पीती हैं तो ये मुहांसों का कारण बन सकते हैं। कॉफी की वजह से आपकी त्वचा अधिक सीबम का निर्माण करने लगते हैं जिससे पिंपल्स हो जाते हैं। इसलिए गर्मी में अधिक चाय और कॉफी ना पिएं। 

5परफ्यूम या कोलोन

takiye se pimples inside

गर्मी में पसीने की बदबू को दूर करने के लिए अधिकतर लड़कियां परफ्यूम या कोलोन का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन जब आप इन का इस्तेमाल स्प्रे के जरिये करती हैं और स्प्रे के दौरान ये चीजें आपके चेहरे तक पहुंचती हैं तो ये मुहांसों का कारण बनती हैं। ऐसा खासकर गर्दन के तरफ परफ्यूम स्प्रे करने के दौरान होता है। इनसे बचने के लिए अपनी कलाई पर स्प्रे करें, फिर अपनी कलाई से परफ्यूम को गले पर लगा लें।

Loading...
Loading...