Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ये टिप्स अपनाएंगी तो फिर नहीं होंगे रेज़र बम्प्स

    क्या रेजर बम्प से आप भी परेशान हैं तो एक्सपर्ट के बताएं इन टिप्स को फॉलो करें। ये टिप्स आपके आगे बहुत काम आएंगे।
    author-profile
    Updated at - 2023-01-12,18:54 IST
    Next
    Article
    how to prevent razor bumps by expert

    कहीं बाहर जा रही हैं और हाथ-पैरो में छोटे-छोटे बाल दिखते ही एकदम हाथ रेजर की ओर जाता है।  शेविंग से अनचाहे बाल हटाना सबसे तेज़ तरीका है। हालांकि कई बार इससे त्वचा में चोट लगने का डर होता है। शेविंग अगर उल्टी तरफ से की जाए तो इनग्रोन हेयर या रेजर बम्प्स हो जाते हैं।  जब आप शेविंग करती हैं तो आपको हाथ-पैरों में छोटे-छोटे उभरे हुए दाने लगते हैं वो रेज़र बम्प्स ही कहलाते हैं। अधिकतर महिलाओं को यह हर बार शेव करने के बाद ही महसूस होते हैं। 

    ये ऐसे बाल हैं जो बाहर निकल रहे होते हैं लेकिन त्वचा में वापस घुस जाते हैं, जिससे सूजन, फुंसी जैसे उभार, जलन और खुजली होती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि शेविंग से पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए।

    सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. चित्रा आनंद अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए ब्यूटी और स्किन संबंधी जानकारी शेयर करती हैं। अपने एक पोस्ट में वह रेजर बम्प्स से बचने के टिप्स बताती हैं। वह कहती हैं, 'शेविंग के बाद छोटे रेजर बम्प्स का होना सामान्य है और ऐसा ज्यादातर महिलाओं के साथ होता है। इससे बचने के लिए आप कई सारे उपाय आजमा सकती हैं।'

    त्वचा को गीला कर लें

    wet your skin

    क्या आप रेजर लेकर सीधे अपनी त्वचा पर ग्लाइड करने लगती हैं? आपको बता दें यह तरीका बहुत गलत है। इससे बम्प्स होने की संभावना ज्यादा रहती है। आप शरीर के जिस भी हिस्से को शेव कर रही हैं, उसे पहले पानी से गीला कर लें। इससे बाल पहले ही सॉफ्ट हो जाते हैं और फिर आपको शेव करने में बहुत आसानी होगी। 

    इसे भी पढ़ें: रेजर बर्न की समस्या को ठीक करने के लिए स्किन पर अप्लाई करें ये होममेड स्प्रे

    शेव करने से पहले लेदर बनाएं

    पानी के बार सीधा रेजर का इस्तेमाल न करें। त्वचा को गीला करके कुछ भी ऐसा इस्तेमाल करें जिससे झाग बनें। इससे बाल कंडीशन होंगे और आपको ऐसे में रेज़र चलाना आसान होगा। 

    शेव करने से पहले शावर जेल

    नहाने के दौरान शावर जेल का इस्तेमा तो आप करती ही होंगी! कोशिश करें कि आप शेव करने से पहले शावर जेल का उपयोग करें। शावर जेल आपके शरीर को साफ ही नहीं करता बल्कि उसे स्मूथ बनाता है। शेविंग के लिए भी आपको स्मूथ ग्लाइड्स करने की आवश्यकता होती है। 

    फ्रेश ब्लेड यूज़ करें

    use fresh blades

    क्या आप एक ही रेजर को महीनों तक यूज़ करती हैं? अगर ऐसा है तो इस आदत को छोड़ दें। शेव करने के लिए हमेशा नए ब्लेड्स वाले रेज़र का इस्तेमाल करें। इसके किसी भी तरह के बम्प्स और स्किन इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है। 

    मल्टीपल ब्लेड वाला रेजर यूज़ करें

    आजकल महिलाओं के लिए तरह-तरह के रेज़र बाजार में उपलब्ध हैं। आपको हमेशा मल्टीपल ब्लेड्स वाले रेजर का यूज़ करना चाहिए। यह शेविंग को आसान भी बनाता है और इफेक्टिव भी बनाता है। 

    इसे भी पढ़ें: हाथ और पैरों की खूबसूरती को खराब कर रहे हैं इनग्रोन हेयर? छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये स्क्रब

    शेविंग करने से पहले करें एक्सफोलिएट

    exfoliate your skin

    शेविंग करने से कम से कम 1 दिन पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा के डेड स्किन सेल्स भी हट जाते हैं और इससे कोई इनग्रोन हेयर भी नहीं रहेगा। 

    अब इस गाइड को आप भी सेव कर लें और आगे रेजर बम्प्स से बचने के लिए इन टिप्स का ध्यान रखें। हमें उम्मीद है एक्सपर्ट की बताई यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।