• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

ब्लैक ही नहीं, इन आईशैडो कलर से भी क्रिएट की जा सकती है स्मोकी आइज

अगर आप ब्लैक के अलावा अन्य कलर्स की मदद से स्मोकी आइज लुक क्रिएट करना चाहती हैं, तो इस लेख को पढ़कर आइडियाज ले सकती हैं।
Published -19 May 2022, 16:37 ISTUpdated -19 May 2022, 16:38 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -19 May 2022, 16:37 ISTUpdated -19 May 2022, 16:38 IST
Next
Article
smoky eyes with colour eyeshadow

मेकअप के दौरान महिलाएं अपनी आंखों को तरह-तरह से ब्यूटीफुल व डिफरेंट लुक देने की कोशिश करती हैं। अमूमन यह देखने में आता है कि आई मेकअप करते समय टाइमिंग का खासतौर पर ध्यान रखा जाता है। मसलन, डे टाइम में लाइट कलर्स के आईशैडो को यूज किया जाता है। जबकि नाइट पार्टी में महिलाएं अपने लुक को स्टनिंग बनाने के लिए स्मोकी आइज लुक क्रिएट करती हैं। यह आपको एक स्टाइलिश टच देता है।

हालांकि, स्मोकी आइज का नाम सुनते ही महिलाओं के मन में सबसे पहले ब्लैक कलर का ही ख्याल आता है। यकीनन ब्लैक कलर की मदद से एक बेहतरीन स्मोकी आइज लुक क्रिएट किया जा सकता है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप हर बार केवल ब्लैक कलर को ही प्राथमिकता दें।

Eyeeshadows tips by expert

इसके अलावा भी आप अन्य कई आईशैडो कलर को यूज करके स्मोकी आइज मेकअप कर सकती हैं और अपने लुक को बेहद खास बना सकती हैं।  तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको डिफरेंट आईशैडो कलर्स से स्मोकी आइज लुक क्रिएट करने का तरीका बता रही हैं-

ग्रीन आईशैडो से क्रिएट करें स्मोकी आइज लुक

Eyeshadows

ग्रीन कलर देखने में बेहद ही प्यारा लगता है और आप इससे भी ग्रीन स्मोकी आइज मेकअप कर सकती हैं। यह आपको एकदम डिफरेंट व यूनिक लुक देगा। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी आईलिड पर डार्क ग्रीन आईशैडो लगाएं। इसके बाद, बीच में गोल्डन शेड लगाएं। आप चाहें तो उस पर आप टिंट या ग्लिटर भी अप्लाई कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- मेकअप से 2 मिनट में छिपाएं आंखों की झुर्रियां

यह आपकी आंखों को और भी अधिक खूबसूरत बनाएगा। अब आप उसके कार्नर को मिक्स कर लें, ताकि कोई शॉर्प लाइन विजिबल ना हों। (आईशैडो लगाना नहीं आता है तो अपनाएं ये टिप्‍स और ट्रिक्‍स) अब आप ग्रीन आई लाइनर का ही इस्तेमाल करें और उसे भी एंड्स से हल्का सा स्मज कर लें। अब हैवी मस्कारा लगाकर अपने आई मेकअप को कंप्लीट करें। इसमें ग्रीन आई लाइनर विजिबल होकर भी आईशैडो का ही एक लुक नजर आएगा। जो देखने मे काफी अच्छा लगता है। 

बैंगनी कलर

बैंगनी कलर की मदद से भी एक ब्यूटीफुल स्मोकी आइज मेकअप किया जा सकता है। इसके लिए आप पहले पर्पल कलर को अपनी आइज पर लगाएं और फिर आप बीच में सिल्वर या गोल्डन कलर का हाईलाइटर लगा दीजिए और इसे मिक्स कर दीजिए।

ध्यान दें कि इस लुक में आइज के इनर व आउटर एरिया पर आप डार्क शेड का इस्तेमाल करेंगे। जबकि बीच में आप अपने लुक व आउटफिट के कलर के अनुसार हाईलाइटर चुनकर उसे हल्का सा स्मज लुक दें। आप चाहें तो इसके ऊपर ग्लिटर या डस्ट भी अप्लाई कर सकती हैं। वहीं, अगर आप मैट फिनिश लुक चाहती हैं तो ऐसे में ग्लिटर को स्किप किया जा सकता है।

ब्लू कलर

Eyeshadows color in hindi

ब्लू कलर से क्रिएट किया गया स्मोकी आइज मेकअप देखने में बेहद अच्छा लगता है। इसमें  भी आप मिडिल में गोल्डन या सिल्वर शेड लें। याद रखें कि स्मोकी आइज मेकअप के दौरान मिडिल में गोल्डन या सिल्वर का इस्तेमाल करना ही सबसे अच्छा माना जाता है। आप इन दोनों में से कलर का चयन अपने आउटफिट की एंब्रॉयडरी व कलर के अनुसार सलेक्ट कर सकती हैं।

ध्यान दें कि स्मोकी आइज लुक क्रिएट करते समय कोई भी लाइन विजिबल नहीं होनी चाहिए। इस दौरान आपको शेड्स को सही तरह से स्मज करना आना चाहिए। अपने लुक को कंप्लीट करने के लिए आप ब्लू कलर के ही आईलाइनर को इस्तेमाल करें। हालांकि, यह भी आपके आईशैडो में मिक्स हो जाना चाहिए। अंत में, आप हैवी मस्कारा लगाना बिल्कुल भी ना भूलें।

इसे ज़रूर पढ़ें- क्या आपको परफेक्ट आईशैडो लगाना आता है, अगर नहीं तो जानें कैसे लगाएं

तो अब सिर्फ ब्लैक कलर तक ही सीमित क्यों रहना? इन अलग-अलग आईशैडो कलर का इस्तेमाल करें और स्मोकी आइज मेकअप के दौरान अपने लुक के साथ थोड़ा एक्सपेरिमेंटल हो जाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- instagram

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।