• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 03 Jun 2020, 20:47 IST

डार्क फाउंडेशन को हटाने की जगह इन ट्रिक्स की मदद से करें फिक्स

अगर आपने गलती से अपनी स्किन पर डार्क फाउंडेशन लगा लिया है तो परेशान होने की जगह इन टिप्स की मदद से मेकअप को करेक्ट कर सकती हैं।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 03 Jun 2020, 20:47 IST
Next
Article
fix foundation dark for your skin ideas

ऐसा हम सभी के साथ कभी ना कभी हुआ ही है। आपको कहीं जाने के लिए जल्दी तैयार होना हो। आपने अपना आउटफिट भी पहन लिया हो और मेकअप की शुरूआत में आप अपना नया फाउंडेशन खोलकर अप्लाई करती हैं, लेकिन कुछ देर बाद आपको अहसास होता है कि फाउंडेशन का यह शेड आपकी स्किन के लिए है ही नहीं। यह फाउंडेशन तो काफी डार्क है, जिसके कारण आपका चेहरा भी काला नजर आने लगा है। इस स्थिति में यकीनन आपको काफी गुस्सा आता होगा। एक तो बाहर जाने की जल्दी, दूसरी तरफ आपका फाउंडेशन खत्म हो गया है और जो फाउंडेशन आपके पास है, वह आपकी स्किन टोन के अनुसार डार्क है। ऐसे में समझ ही नहीं आता कि क्या किया जाए। अगर आप भी कभी इस स्थिति में अटकी हैं तो हो सकता है कि आपने बाहर जाने का प्लॉन ही कैंसल कर दिया हो। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने डार्क फाउंडेशन को भी आसानी से करेक्ट कर सकती हैं। मतलब, अब ना तो आपको प्रॉडक्ट वेस्ट करने की जरूरत है और ना ही मेकअप क्लीन करके दोबारा मेकअप करने में समय बर्बाद करने की-

मॉइश्चराइजर के साथ करें मिक्स

fix foundation dark for your skin inside

मॉइश्चराइजर एक ऐसी चीज हैं, जो अमूमन महिलाओं के पास होती ही है। इसलिए अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपका फाउंडेशन शेड डार्क है तो आप अपने हाथों के पीछे थोड़ा सा फाउंडेशन लें और उसमें मॉइश्चर डैप करके मिक्स करें। मॉइश्चराइजर फाउंडेशन शेड को लाइटन करने में मदद करेगा। इसके बाद आप उसे स्किन पर अप्लाई करें। वहीं अगर आपको अभी भी फाउंडेशन शेड डार्क लग रहा है तो आप उसमें थोड़ा सा मॉइश्चर और मिक्स कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर सांवली है त्वचा तो आपके लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 5 फाउंडेशन शेड्स, कीमत 350 रुपए से शुरू

फिनिशिंग पाउडर की लें मदद

fix foundation dark for your skin inside

फिनिशिंग पाउडर आमतौर पर फाउंडेशन से थोड़ा लाइट होता है और इसलिए अगर आप डार्क फाउंडेशन को लाइट करना चाहती हैं तो इसकी मदद ले सकती हैं। इसके लिए पहले आप अपनी स्किन पर फाउंडेशन अप्लाई करें और उसके बाद आप उसके उपर थोड़ा सा फिनिशिंग पाउडर अप्लाई करें। ऐसा करने से फाउंडेशन की पिंगमेंटेशन लाइट होगी। हालांकि आप ध्यान रखें कि आप सिर्फ फिनिशिंग पाउडर का ही इस्तेमाल करें। इसके स्थान पर ब्रॉन्जर या किसी अन्य पाउडर के उपयोग से बचें। फाउंडेशन अप्लाई करते हुए भूल से भी ना करें यह गलतियां, बिगड़ जाएगा पूरा लुक

Recommended Video


प्राइमर के साथ मिलाएं

fix foundation dark for your skin inside

डार्क फाउंडेशन को लाइट करने और उपयोग करने का एक और आसान तरीका है कि आप इसे प्राइमर के साथ मिक्स करके अप्लाई करें। इस ट्रिक से ना सिर्फ आपका फाउंडेशन लाइट होगा, बल्कि आपको एक dewy फिनिश लुक भी मिलेगा। इतना ही नहीं, प्राइमर के इस्तेमाल से आपका मेकअप स्मूद व लॉन्ग लास्टिंग बनेगा।

इसे भी पढ़ें: मार्केट में मिलने वाले प्रॉडक्ट्स से स्किन हो जाती है खराब तो घर पर ही बनायें फाउंडेशन, प्राइमर और लिपग्लॉस


लाइट फाउंडेशन का सहारा

fix foundation dark for your skin inside

अगर आपने ऐसा फाउंडेशन खरीद लिया है, जो आपकी स्किन टोन के अनुसार काफी डार्क है और अब आप उसे वेस्ट नहीं होने देना चाहतीं, तो ऐसे में आप इस टिप को अपनाएं। आप मार्केट से एक ओर फाउंडेशन खरीदें। फाउंडेशन का शेड आपकी स्किन टोन से लाइट होना चाहिए। इसके बाद आप जब भी मेकअप करें तो लाइट व डार्क शेड फाउंडेशन को आपस में मिक्स करें। इससे आपको अपनी स्किन टोन के अनुसार, सही शेड आसानी से मिल जाएगा। हालांकि ध्यान रखें कि आप दोनों फाउंडेशन को एकदम से ना मिलाएं, बल्कि एक छोटे बाउल में उन्हें तब तक मिक्स करें, जब तक आपको सही शेड ना मिल जाए। पता है कि इस ट्रिक की सबसे अच्छी बात क्या है कि अब आपके पास एक डार्क और एक लाइट फाउंडेशन है। इन दोनों की मदद से आप कोई भी बेस शेड तैयार कर सकती हैं। इस तरह आप खुद ही नहीं, अपने फैमिली मेंबर्स का मेकअप बेस भी इन्हीं दो फाउंडेशन की मदद से रेडी कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।