जब स्किन केयर की बात होती है तो यकीनन एसेंशियल ऑयल आपकी स्किन के लिए वरदान साबित होते हैं। यूं तो आप कई तरह के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन लैवेंडर ऑयल एक ऐसा एसेंशियल ऑयल है, जिसे हर महिला इस्तेमाल करना पसंद करती है। इसकी भीनी-भीनी महक आपको मन-मस्तिष्क को तो रिलैक्स करती है ही, साथ ही साथ इससे आपको कई तरह के ब्यूटी बेनिफिट्स भी मिलते हैं। लैवेंडर ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेटिव, एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिसके कारण यह फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज को बेअसर करके एक ग्लोइंग स्किन प्रदान करता है। इतना ही नहीं, यह आपकी स्किन को मॉइश्चराज करता है और आपकी स्किन को अधिक यंगर व यूथफुल बना सकता है। साथ ही आपकी स्किन के एजिंग प्रोसेस को भी स्लो करता है, जिससे आप खुद को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप लैवेंडर ऑयल को किस-किस तरह से अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकती हैं- 

एक्ने का करे इलाज

anti agning

अगर आप एक्ने की समस्या से परेशान है तो ऐसे में लैवेंडर ऑयल यकीनन आपके बेहद काम आने वाला है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल लें और उसमें दो-तीन बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाएं। इसके बाद इसे मिक्स करें और फिर कॉटन बॉल की मदद से अपनी स्किन के प्रभावित स्थान पर लगाएं। अगर आपको फेस के अलावा बॉडी पर भी एक्ने की समस्या है तो ऐसे में आप अपने नहाने के पानी में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिक्स कर सकती हैं। नियमित उपयोग से यह ब्रेकआउट को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

सनबर्न से मिलेगी राहत

sun burn

अगर सनबर्न के कारण आपको जलन व परेशानी हो रही है तो ऐसे में आप एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाएं और फिर उसे प्रभावित जगह पर लगाएं। जहां एलोवेरा जेल आपकी स्किन को सूदिंग इफेक्ट प्रदान करेगा, वहीं लैवेंडर ऑयल सनबर्न से जल्द राहत दिलाने में मददगार होगा। 

स्ट्रेच मार्क को कहें अलविदा

strech marks

स्ट्रेच मार्क किसी भी महिला को अच्छे नहीं लगते, लेकिन प्रेगनेंसी के बाद ना चाहते हुए भी यह नजर आ ही जाते हैं। ऐसे में आप लैवेंडर ऑयल की मदद लें। इसके लिए आप लैवेंडर तेल की 4 बूंदों को नेरोली तेल की 3 बूंदों, मैंडरिन तेल की 3 बूंदों और 50 मिलीलीटर जोजोबा तेल के साथ मिलाएं। इसके बाद, हर दिन स्किन पर इस ऑयल से हल्के हाथों से मसाज करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-10 Minute Facial: 50 रुपए से भी कम में घर पर केले की मदद से करें Anti Ageing फेशियल

लें फेस स्टीम

face Steam benefits

जब स्किन को गहराई से क्लीन करने की बात होती है तो ऐसे में फेस स्टीम लेना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। लेकिन अगर आप फेस स्टीम के बेनिफिट्स को कई गुना बढ़ाना चाहती हैं तो ऐसे में आप लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे गर्म पानी में मिक्स करें। आप चाहें तो इसमें रोज वॉटर भी मिला सकती हैं। आप अपने सिर को तौलिये से ढक लें और दस से पंद्रह मिनट तक भाप लें। इसके बाद चेहरे पर ठंडा पानी छिड़कें और थपथपाकर सुखाएं।

Recommended Video

बनाएं फेस मास्क

face mask

स्किन को पैम्पर करने के लिए हम सभी फेस मास्क का इस्तेमाल करती हैं। आप अपनी स्किन को क्लीन करने के लिए लैवेंडर ऑयल की मदद से एक फेस मास्क तैयार कर सकती हैं। इसके लिए 2 बूंद लैवेंडर तेल, 1 बूंद नींबू का तेल, 1 बूंद गुलाब का तेल और 3 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। उसके बाद फेस को अच्छी तरह क्लीन करके इस मास्क को अप्लाई करें। करीबन दस मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें।

इसे ज़रूर पढ़ें-एक्ने और ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 फेस वॉश

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik