केले को घर में हम बहुत तरह से प्रयोग करते हैं, केले खाने के साथ-साथ ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें बहुत सारा पोटेशियम होता है इसलिए इसे प्रकृति का बोटॉक्स कहा जाता है जो बढ़ती उम्र के निशानों को कम करता है। अगर देखा जाए तो घरों में सबसे अधिक जो फल आता है वो भी केला ही होता है। तो ऐसे में केले का इस्तेमाल हम ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए क्यों न करें। 

केले में कई विटामिन और मिनरल होते हैं और इसका पोटेशियम स्किन को हाइड्रेट करता है और डार्क स्पॉट्स से छुटकारा दिलाता है। एक्ने मार्क्स और स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी ये दूर करता है। साथ ही सबसे अच्छी बात ये है कि केला साल भर उपलब्ध रहता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि 3 स्टेप में केले से कैसे पाई जा सकती है ग्लोइंग और मॉइश्चराइज्ड त्वचा। 

क्या हैं इस ब्यूटी ट्रीटमेंट के फायदे?

1. फेस की ब्राइटनिंग करता है।

2. स्किन की टाइटनिंग करता है।

3. डार्क स्पॉट्स को कम करता है। 

4. चेहरे की स्वेलिंग आदि को हटाता है। 

5. ये स्किन को बहुत ग्लोइंग और मॉइश्चराइजिंग बनाता है। 

इसे जरूर पढ़ें- टमाटर के साथ सिर्फ ये चीज़ मिलाकर लगाने से दूर होगी चेहरे की टैनिंग, 5 मिनट में असर करेगी ये ट्रिक

50 रुपए से कम में 10 मिनट का स्किन केयर रूटीन-

इस एंटी-एजिंग फेशियल के लिए आपको सिर्फ केला लेना होगा और बाकी सभी सामान आपके घर पर उपलब्ध होगा। इसीलिए ये 50 रुपए से भी कम में हो जाएगा क्योंकि इसमें शहद, एलोवेरा जेल, बेसन, हल्दी और गुलाबजल और गुलाब की पत्तियों का इस्तेमाल किया गया है जो हमारे घर में बहुत ही आसानी से मिल जाती हैं। ये सारी सामग्री भी बस 1-1 चम्मच ही लगेगी और सिर्फ 1 केले का ही इस्तेमाल करना है। अगर इनमें से कोई सामग्री आपके घर नहीं है तो आप गुलाब जल की जगह कच्चा दूध, बेसन की जगह रवा, एलोवेरा जेल की जगह खीरे का गूदा या रस आदि भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आपको सिर्फ उन्हीं सामग्रियों का इस्तेमाल करना है जो घर पर पहले से ही मौजूद हैं। 

ये एंटी एजिंग ब्यूटी रूटीन 3 स्टेप में किया जाएगा। पहले होगी चेहरे की क्लींजिंग, फिर होगी चेहरे की मसाज और अंत में लगाया जाएगा फेस पैक। इस पूरे रूटीन को करने के लिए आपके सिर्फ 10 मिनट चाहिए और घर में मौजूद सामग्री से ही इसका काम हो जाएगा। 

face massage banana

1. क्लींजिंग के लिए इस्तेमाल करें केला-

समय- 2 मिनट 

सामग्री- 

- केले का पेस्ट

- गुलाब जल (ऑप्शनल सिर्फ ऑयली स्किन के लिए)

- 1 चम्मच बेसन 

अक्सर फेशियल में पहले स्क्रब किया जाता है, लेकिन अब ड्राई और सेंसिटिव स्किन के लिए फेशियल करते समय स्क्रब का नहीं बल्कि क्लींजिंग का इस्तेमाल किया जाता है।  

सबसे पहले 1 केले को आपको बहुत अच्छे से ब्लेंड कर लेना है। अब आपको 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच केले का पेस्ट और 1/2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर इस पेस्ट से चेहरे की मसाज करनी है। गुलाबजल का इस्तेमाल तभी करें जब आपकी स्किन ऑयली हो। ड्राई स्किन वाले सिर्फ केला और बेसन लेकर अपने चेहरे पर अपवर्ड और आउटवर्ड मोशन में मसाज करें। आपको प्रेशर हल्का ही रखना है इससे सिर्फ नेचुरल क्लींजिंग करनी है।  

Recommended Video

2. मसाज के लिए बनाएं केले और शहद का पेस्ट

समय- 3-4 मिनट 

सामग्री- 

- 2 चम्मच केले का पेस्ट

- 2 चम्मच शहद 

इसे अपने चेहरे पर लगाएं और अपने चेहरे पर 3-4 मिनट तक मसाज करें। आपको मसाज बिलकुल वैसे ही करनी है जैसे हमने पहले बताई है यानि अपवर्ड और आउटवर्ड मोशन में। केले का पेस्ट इस्तेमाल करने का फायदा ये है कि आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आएगा और आपका चेहरा बहुत ड्राई और बेजान नहीं दिखेगा। आपको मसाज के लिए सिर्फ 3-4 मिनट ही देने हैं क्योंकि ये आपके चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के लिए काफी है।  

face massage ways banan

इसे जरूर पढ़ें- एक्ने और ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 फेस वॉश  

3. चेहरे के लिए एंटी एजिंग फेस पैक- 

समय- 5 मिनट 

सामग्री- 

1 चम्मच केले का पेस्ट

1 चम्मच एलोवेरा जैल

दो चुटकी कस्तूरी हल्दी

गुलाब की पत्तियों का पाउडर या पेस्ट जो भी उपलब्ध हो आपके पास 

आपको इसका पेस्ट बनाना है और इस पैक को अच्छे से चेहरे पर लगाएं और उसके बाद 5 मिनट तक रहने दें। अगर आप और समय दे सकते हैं तो इसे 10 मिनट तक भी रखा जा सकता है। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।  

अगर आपको इनमें से किसी भी इंग्रीडिएंट से एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल न करें। ऐसे ही घर पर मौजूद सामग्री आपके चेहरे के ग्लो के लिए काफी बेहतर साबित हो सकती है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।