सुंदर लगने की चाह हर महिला की होती है। पुराने जमाने में हमारी दादी नानी कई तरह के घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर अपनी सुंदरता को निखारती थी। इन घरेलू उपायों के कारण उन्हें कई बीमारियों से सुरक्षा तो मिलती ही थी, साथ में उनके चेहरे पर एक अलग ही चमक रहती थी। इन आयुर्वेदिक नुस्खों का सबसे बड़ा फायदा यह होता था कि इससे स्किन या शरीर के किसी भी हिस्से पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

आज इस लेख के जरिए हम आपको कुछ ऐसे पुराने जमाने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी स्किन ग्लोइंग के साथ-साथ हेल्दी भी बनेगी। आइए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में-

पानी में दूध मिलाकर नहाना

Benefits of Milk water

पुराने समय के लोग नहाने के पानी में दूध मिलाकर नहाते थें। नहाने से पहले वह पूरे शरीर पर दूध की मालिश भी करते थें जिससे उनकी त्वचा ग्लोइंग और मुलायम हो जाए। आपको बता दें कि दूध में भारी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है। इसके साथ ही इसमें लेक्टिक एसिड भी मिलता है जो स्किन के सेल्स को पोषण देकर जवां रखने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों की कंडीशनिंग के लिए दूध का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

बालों की सफाई के नेचुरल तरीके

Hair Care Tips

किसी भी महिला की खूबसूरती को बढ़ाने में बालों का बहुत अहम रोल होता है। पुराने जमाने में महिलाओं के बाल बेहद खूबसूरत हुआ करते थे क्योंकि वह सिर्फ नेचुरल तरीके से बालों की सफाई किया करती थी। बालों को साफ करने के लिए महिलाएं मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करती थीं। मुल्तानी मिट्टी बालों की जड़ों की आवश्यक नमी को नहीं छिनता है और उसे घना बनाने में मदद करता है। इसमें कई तरह के मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी हैं। इसके अलावा महिलाएं एक और घरेलू नुस्खे का खूब इस्तेमाल करती थीं। वह है आंवला, रीठा और शिकाकाई का उपयोग। इन तीनों को रात में भिगोकर रखना होता है। सुबह आप इसे शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। यह बालों को मजबूत और सिल्की बनाने में मददगार साबित होता है।

उबटन का डेली यूज

beauty tips

आज कल की महिलाएं उबटन की जगह मार्केट में मिलने वाले फेस मास्क लगाना ज्यादा पसंद करती हैं। लेकिन, पुराने समय में लोग उबटन का डेली इस्तेमाल करते थें। उबटन तैयार करने के लिए बेसन, हल्दी और सरसों के तेल का मिश्रण बनाया जाता था। इस मिश्रण को पूरे चेहरे और हाथ पैरों पर लगाकर छोड़ दिया जाता था। आपको बता दें कि सरसों के इस्तेमाल से स्किन में थोड़ी जलन जरूर होती है पर यह ग्लोइंग त्वचा पाने में बहुत मददगार होता है। एक उम्र के बाद इसके इस्तेमाल से स्किन टाइट रहती है।

इसे जरूर पढ़ें: डल बालों को खूबसूरत बनाता है ये सस्‍ता हेयर मास्‍क, 1 बार जरूर ट्राई करें

पैरों को नमक के पानी से करें साफ करना

salt for beautiful hair

यह हम सभी जानते हैं कि नमक शरीर में दर्द, खुजली और थकान को दूर करता है। यदि आप पैरों के दर्द और बदबू को दूर करना चाहती हैं तो नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक बाल्टी गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा नमक मिला लें और उसमें 10 मिनट के लिए पैरों को पानी में रखें। बाद में पैरों को साफ कपड़े से सुखा लें और उसमें क्रीम लगा लें। इससे आपको पैरों की थकावट दूर होगी और उन्हें आराम मिलेगा।  

आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।