• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मां के थके चेहरे को निखार देंगे ये 3 टिप्‍स, 1 बार जरूर ट्राई करवाएं

इस मदर्स डे आप अपनी मां की थकी हुई त्‍वचा के लिए उन्‍हें कुछ ऐसा बताए जो उनकी सदाबहार सुंदरता को बढ़ा सके। 
author-profile
Published -06 May 2022, 12:14 ISTUpdated -07 May 2022, 09:44 IST
Next
Article
Glowing Skin Secrets for Moms at home

महिलाओं को आमतौर पर 40 साल की उम्र के बाद शिथिलता और झुर्रियों का अनुभव होने लगता है। अगर आपने कभी गौर किया है, तो आपने अपनी मां के चेहरे पर वही देखा होगा जो आपके लिए दिन भर काम करती है। अपनी कम होती सुंदरता की परवाह किए बिना, वह एक निस्वार्थ आत्मा होने के नाते, परिवार की बेहतरी पर जोर देती हैं।

इस मदर्स डे, इसे अपना कर्तव्य समझना समझें कि उन्‍हें कुछ ऐसा पेश करें जो उनकी सदाबहार सुंदरता को बढ़ाए। मां की सुंदरता को निखारने का सबसे अच्छा तरीका है कि कुछ नेचुरल उपायों के साथ उनकी मदद करना है। इन उपायों का अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह शानदार साबित हो सकते हैं। यहां कुछ घरेलू चीजों के बारे में बताया गया हैं जिसे आप अपनी मां को थकी हुई त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए आजमाने के लिए कह सकती हैं। 

नारियल तेल का इस्‍तेमाल

Glowing Skin Secrets coconut oil

नारियल का तेल सभी प्रकार की त्वचा के लिए सबसे अच्छे विकल्‍पों में से एक है और यह नेचुरल मॉइश्चराइजर का भी काम करता है। नारियल तेल को त्‍वचा पर लगाने से इसकी स्थिरता और प्रभाव के कारण झुर्रियों या ढीली त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जब आप त्वचा पर नारियल का तेल लगाते हैं तो यह रोमछिद्रों और झुर्रियों को भरता है, त्वचा को चिकना और हाइड्रेटेड रखता है। यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाकर रंग निखारता है और त्वचा में नमी बनाए रखता है।

नारियल तेल की मदद से होंठ को फटने से भी बचाया जा सकता है। इसे रोजाना लगाने से होंठ नहीं फटते हैं और इससे होंठों की डेड स्किन भी निकल जाती है। त्वचा को ग्‍लोइंग और सॉफ्ट बनाने में नारियल तेल मदद करता है। नारियल तेल में विटामिन-ई गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ग्लोइंग स्किन के लिए नई मां अपनाएं ये 6 आसान टिप्स

खीरे का इस्‍तेमाल

Glowing Skin Secrets for moms  cucumber

खीरे में कोलेजन होता है जो दृढ़ता को बढ़ावा देता है। खीरे में त्वचा की सूजन को कम करने की क्षमता होती है। खीरा में हल्के एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को साफ करने और पोर्स को टाइट करने में मदद कर सकता है। इसे लगाने से त्वचा पर एक्ने कम हो सकते हैं। 

खीरा ठंडा होता है और साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंखों के आस-पास होने वाले काले घेरों, सनबर्न, दर्द, जलन, रेडनेस में आराम देने का काम करते हैं। इस प्रकार, नियमित रूप से शरीर के विभिन्न हिस्सों पर नियमित रूप से खीरा लगाकर अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है।

अंडे और शहद का इस्‍तेमाल

Glowing Skin Secrets honey

अंडे की सफेदी और शहद के त्वचा के लिए कई फायदे हैं। यह दोनों झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स और रिवर्स स्किन सैगिंग को कम करने में मदद करते हैं। शहद और अंडे का सफेद भाग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, गंदगी को हटा सकता है और त्वचा में प्रवेश कर सकता है।

अंडे में विटामिन्स, मिनरल्‍स, प्रोटीन और फैटी एसिड होते हैं जो डैमेज त्वचा को रिपेयर करने में मदद करते हैं। साथ ही अंडे के सफेद हिस्से में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के पोर्स को टाइट करने में मदद करते हैं। इससे बना मास्‍क चेहरे पर लगाने से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल निकालने में मदद मिलती है, त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और लटकती त्वचा से भी निजात मिलती है। इसके अलावा, कील-मुंहासों से छुटाकरा दिलाने में भी मदद करता है। 

साथ ही शहद एक बेहतरीन इमोलिएंट और ह्यूमेक्टेंट है और यह आपकी स्किन में नमी को बनाए रखता है। शहद का इस्तेमाल पोर्स को साफ करने और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। शहद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है और इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। यह पोर्स से गंदगी को दूर करके स्किन से ब्लैकहेड्स हटाने में मदद करता है और स्किन के पोर्स को हाइड्रेट और टाइट करके रंगत को निखारता है। 

Recommended Video

अन्‍य उपाय 

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे त्वचा की इलास्टिसिटी कम होती जाती है और त्‍वचा रफ और ढीली होने लगती है। लेकिन एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल, हेल्‍दी डाइट और भरपूर नींद के कॉम्बिनेशन से बढ़ती उम्र में त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: स्किन से जुड़ी इन 3 गलतियों से बूढ़ी दिखती हैं आप, जवां दिखने के लिए इनसे बचें

साथ ही ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने में मदद करने के लिए आपकी मां को बहुत सारे फल और सब्जियां खाने की जरूरत है। अपनी मां की डाइट में प्रोटीन को शामिल करेंताकि उसकी त्वचा उम्र को कम करने वाले प्रोटीन, कोलेजन और इलास्टिन का निर्माण कर सके। इसके अलावा, उन्‍हें हेल्‍दी त्वचा और शरीर के लिए चीनी का सेवन कम करने और रोजाना एक्‍सरसाइज करने के लिए कहें। 

इस मदर्स डे पर अपनी मां को ऐसे फूड्स खाने की सलाह दें जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और उनकी त्वचा को होने वाले क्षतिग्रस्त ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।