• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्किन से जुड़ी इन 3 गलतियों से बूढ़ी दिखती हैं आप, जवां दिखने के लिए इनसे बचें

अगर आप भी अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग और जवां बनाए रखना चाहती हैं तो स्किन केयर से जुड़ी इन 3 गलतियों को कभी न करें। 
author-profile
Next
Article
skin care mistakes that cause ageing

बेदाग और जवां त्वचा पाना ज्यादातर महिलाओं का सपना होता है और यही कारण है कि वे हर तरह की सलाह के लिए दोस्तों, मैगजीन और वेब की ओर रुख करती हैं। लेकिन वास्तविकता यह है कि आपको जो भी सलाह मिल रही है, वह आपको वास्तव में अपनी उम्र से बूढ़ा बना सकती है। जी हां, हम जानते हैं कि यह महिलाओं के लिए एक बुरे सपने जैसा लगता है, लेकिन यह सच है।

झुर्रियों से मुक्त, खूबसूरत त्वचा पाना संभव है, लेकिन केवल तभी जब आप कुछ महत्वपूर्ण स्‍टेप्‍स को फॉलो करेंगी। यही कारण है कि आज हम आपको सबसे आम स्किन केयर गलतियों के बारे में बताने जा रहे है जो आपको उम्र से बूढ़ा दिखा सकती हैं।

गलती नंबर-1: गर्दन को नजरअंदाज करना या हमेशा मेकअप लगाना

neck skin care

हो सकता है कि आप अपने चेहरे के लिए सही प्रोडक्‍ट्स का चुनाव कर रही हों, लेकिन आप अपनी गर्दन के बारे में अक्‍सर भूल जाती हैं। अक्सर हमारी गर्दन की त्वचा ऐसी है, जिस पर सबसे पहले झुर्रियां पड़ जाती हैं क्योंकि हम इस हिस्‍से में एसपीएफ को कम करना भूल जाते हैं। आप अपने चेहरे पर जो कुछ भी कर रही हैं वैसा ही आपको अपनी गर्दन के साथ भी करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्किन केयर से जुड़ी इन 4 गलतियों से बचें

ज्‍यादातर महिलाएं अपनी त्वचा को कभी भी मेकअप से ब्रेक नहीं देती हैं। क्यों न अपनी त्वचा को हफ्ते में एक या दो बार मेकअप फ्री छोड़ कर डिटॉक्स करें? मेकअप, जबकि यह बहुत अच्छा लगता है, वास्तव में पोर्स में जाता है, उन्हें बड़ा करता है और समय के साथ लटकती त्‍वचा का कारण बनता है। एक दिन बिना मेकअप के समय बिताएं और अपनी त्वचा को सांस लेने और फिर से जीवंत करने दें। 

आपके पोर्स वास्तव में सिकुड़ जाएंगे। सुबह खुद को फेशियल दें, जिसमें डीप क्‍लीजिंग और एक्सफोलिएशन शामिल हो और उसके बाद एक अल्ट्रा हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर लगाएं। अपनी त्वचा को सभी पोषक तत्वों से भरपूर सामग्री को अवशोषित करने दें और देखें कि अगले दिन आपकी त्वचा कितनी कोमल और शाइनी दिखती है।

गलती नंबर-2: स्किन टाइप के अनुसार गलत स्किनकेयर का इस्‍तेमाल

skin care products

अपनी स्किन टाइप के लिए सही प्रकार के स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि गलत प्रोडक्‍ट्स केवल समस्याओं को बढ़ा सकते हैं या पैदा भी कर सकते हैं। यदि आपकी त्वचा ऑयली है और आप किसी ऐसी चीज का इस्‍तेमाल करती हैं जो पर्याप्त रूप से शुद्ध नहीं कर रही है तो आप ऑयली को बढ़ा सकती हैं, जिससे त्वचा पर दाग-धब्बे हो सकते हैं और अशुद्धियां निकल सकती हैं। 

Recommended Video

इस बीच, यदि आपकी त्वचा डाई या डिहाइड्रेटेड है और ऑयली त्वचा के प्रकार के लिए कुछ का इस्‍तेमाल करती हैं तो आप अपनी त्वचा को और अधिक डिहाइड्रेटेड करेंगे। ये सभी चीजें समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बन सकती हैं, इसलिए स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना सबसे अच्छा है जो आपके लिए सही हैं।

गलती नंबर-3: एक्सफोलीएटर और सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल नहीं करना

sunscreen lotion for skin care

हमारे स्किन केयर रूटीन में एक्सफोलिएटिंग की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। डेड स्किन सेल्‍स को साफ करके, हम पोर्स को साफ और त्वचा को स्‍मूथ रखते हैं। सेल बिल्डअप को हटाने से आपकी त्वचा को मॉइश्चराजर को ठीक से अवशोषित करने में मदद मिलती है, जो बदले में फाइन लाइन्‍स और डिहाइड्रेशन को दूर रखता है और त्वचा की समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने के लिए सभी महत्वपूर्ण हैं।

इसे जरूर पढ़ें:लार्ज स्किन पोर्स के लिए आपकी यह स्किन केयर मिसटेक्स हो सकती हैं जिम्मेदार

हाइपरपिग्मेंटेशन, समय से पहले झुर्रियां और रफ त्वचा अधिक धूप के संपर्क में आने के संकेत हैं। बिना सनस्क्रीन के बाहर जाने से सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभाव त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए ठंड के महीनों में भी हमेशा सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण है। हालांकि, किसी भी सनस्क्रीन का विकल्प न चुनें। जिंक युक्त मिनरल सनस्क्रीन या सन-ब्लॉकिंग क्रीम सबसे अच्छे रिजल्‍ट देंगे। इसलिए बार-बार फिर से लगाना याद रखें। 

अगर आप भी स्किन केयर से जुड़ी इन गलतियों को करती हैं तो त्‍वचा को जवां और ग्‍लोइंग बनाए रखने के लिए इनसे बचें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।