• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बालों में दही का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें यह बातें

अगर आप बालों की कंडीशनिंग के लिए दही का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -08 Jun 2022, 13:52 ISTUpdated -08 Jun 2022, 14:03 IST
Next
Article
things to take care while using curd on hair tips

बालों की केयर करने के लिए अमूमन महिलाएं तरह-तरह के फैन्सी हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं, लेकिन वास्तव में आपकी किचन में ही ऐसी कई चीजें हैं, जो बालों को कंडीशन करने से लेकर उन्हें मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं। इन्हीं में से एक है दही। गर्मी के दिनों में हर घर में नियमित रूप से दही का इस्तेमाल किया जाता है। यह न केवल शरीर के लिए एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक के रूप में कार्य करती है, बल्कि बालों के लिए भी उतना ही लाभकारी है। 

अगर बालों में दही का इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों को नरिश्ड करने में मदद करती है। साथ ही, दही में लैक्टिक एसिड की उपस्थिति स्कैल्प को पोषण देती है और इससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह डैंड्रफ सहित अन्य कई हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार है। हालांकि, दही को बालों में लगाते समय आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है, ताकि आपको पर्याप्त लाभ मिल सके। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको दही को बालों में इस्तेमाल करते समय ध्यान रखी जाने वाली कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं-

सही इंग्रीडिएंट को करें

things to take care while using curd on hair Inside

मिक्स यूं तो केवल दही को ही बालों पर बतौर हेयर पैक इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन कुछ महिलाएंइसमें नींबू से लेकर अंडा, मेथीदाना आदि कई तरह के इंग्रीडिएंट्स को इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में किसी भी अन्य इंग्रीडिएंट को मिक्स करने से पहले आपको अपनी हेयर प्रॉब्लम पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप बालों में शाइन के साथ-साथ एक बेहतर हेयर ग्रोथ चाहती हैं तो ऐसे में दही के साथ अंडे को मिक्स करके लगाया जा सकता है। वहीं, अगर आप रूसी की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में दही के साथ नींबू मिक्स करना अधिक बेहतर ऑप्शन साबित होगा।

इसे भी पढ़ें: सेहत ही नहीं, स्किन के लिए भी लाभदायक है ब्राह्मी

जरूर करें पैच टेस्ट

things to take care while using curd on hair Insi

अगर आप पहली बार दही को अपने बालों व स्कैल्प पर लगा रही हैं तो कभी भी इसे पूरे हेयर व स्कैल्प पर ना लगाएं। यूं तो दही आपकी स्कैल्प को ठंडक पहुंचाती है, लेकिन फिर भी इससे कुछ लोगों कोनुकसान हो सकता है। खासतौर से, अगर आपको लैक्टोज इनटॉलरेंस की समस्या है तो ऐसे में दही को स्कैल्प में लगाने से आपको एलर्जी हो सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि इसे हेयर केयर रूटीन में शामिल करने से पहले एक र पैच टेस्ट अवश्य करें।

Recommended Video

फ्रेश दही का करें इस्तेमाल

things to take care while using curd on hair Inside

अक्सर यह देखा जाता है कि जब घरों में दही बासी हो जाती है और उसे कोई खाना नहीं चाहता है तो महिलाएं उसे फेंकने के स्थान पर बालों में लगा लेती हैं। हालांकि, हेयर केयर रूटीन में भी ताजा दही पुरानी दही से कहीं अधिक बेहतर तरीके से काम करती है। इतना ही नहीं, अगर आप जिस दही को इस्तेमाल कर रही हैं, वह खराब हो चुकी है तो इससे आपको स्कैल्प में समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करने से हो सकता है यह नुकसान, एक्सपर्ट से जानिए


सही तरह से हेयर वॉश करना है आवश्यक

बालों में दही लगाने के बाद आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना है कि आप बाद में बालों को अच्छी तरह वॉश करें। कुछ महिलाएं ठीक ढंग से हेयर वॉश नहीं करती हैं, जिससे आपकी स्कैल्प ऑयली व ग्रीसी बन जाती है। इतना ही नहीं, जब बालों से दही को अच्छी तरह क्लीन नहीं किया जाता है, तो बालों से एक अजीब सी गंध भी आती है। यकीनन आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी। तो अब जब भी आप अपने बालों में दही लगाएं तो इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें और खूबसूरत व लहलहाते बाल पाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।