• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करने से हो सकता है यह नुकसान, एक्सपर्ट से जानिए

अगर गर्मी में ठंडक पाने के लिए आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको इससे होने वाले कुछ नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -07 Jun 2022, 20:01 ISTUpdated -07 Jun 2022, 20:09 IST
Next
Article
Side Effects Of Using Talcum Powder

गर्मी के मौसम में जब तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है तो व्यक्ति को अत्यधिक पसीना आता है। ऐसे में खुद को स्वेट फ्री रखने और ठंडक प्रदान करने के लिए लोग टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। यह सच है कि टेलकम पाउडर इस मौसम में गर्मी के कारण होने वाली खुजली और अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। लेकिन टेलकम पाउडर का आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल कई तरह की परेशानियों की वजह भी बन सकता है। इतना ही नहीं, बहुत बारीक पिसा टेलकम पाउडर इस्तेमाल करना भी आपके लिए ठीक नहीं है।

हो सकता है कि आपने अब विज्ञापनों में या फिर लोगों के मुंह से सिर्फ टेलकम पाउडर की तारीफ ही सुनी हो, लेकिन आपको सिक्के के दूसरे पहलू के बारे में भी अवश्य पता होना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको टेलकम पाउडर से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में बता रही हैं-

इसे जरूर पढ़ें: अगर स्किन को बनाना है ग्लोइंग और टैनिंग से रहना है दूर तो चंदन से बनाएं ये फेस पैक

skin care tips in hindi

बढ़ता है रूखापन

कुछ महिलाएं टेलकम पाउडर को अपने चेहरे पर लगाती हैं, लेकिन आपको भूल से भी ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करती हैं, तो इससे चेहरे का रूखापन बढ़ता है। जिससे स्किन ड्राई नजर आती है और कभी-कभी इसके कारण आपको रैशेज की भी समस्या हो सकती है। लगातार टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करने से स्किन डार्क भी हो सकती है। इसलिए, अगर आप फेस पर पाउडर इस्तेमाल ही करना चाहती हैं तो ऐसे में टेलकम पाउडर के स्थान पर फेस पाउडर को यूज करें। आप चाहें तो कॉम्पैक्ट भी लगा सकती हैं।

स्किन इंफेक्शन को दे सकता है बढ़ावा

गर्मी के मौसम में लोग अक्सर अपने अंडरआर्म या कमर आदि में इसे इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसा करती हैं, तो इससे स्किन इंफेक्शन होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। दरअसल, टेलकम पाउडर में स्टार्च होता है और जब इनका इस्तेमाल अंडरआर्म में किया जाता है तो इससे वे क्लंप हो सकते हैं। ऐसे में टेलकम पाउडर आपकी स्किन के पसीने को तो सोख लेते हैं, लेकिन इससे स्किन इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: 40 की उम्र में आप दिख सकती हैं 30 की, अपनाएं ये टिप्‍स

using talcum powder

पोर्स को कर सकता है क्लॉग

टेलकम पाउडर को स्किन के लिए इसलिए भी हानिकारक माना जाता है, क्योंकि यह बहुत ही बारीक पिसा हुआ होता है। जिसके कारण इसके इस्तेमाल से स्किन के पोर्स क्लॉग हो जाते हैं। यह गर्मी के मौसम में पसीने को वाष्पित नहीं होने देता है। ऐसे में आपको रैशेज होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं, अगर आपको पहले से ही रैशेज की समस्या है, तो यह बद से बदतर हो सकती है।  

हो सकती हैं सांस से जुड़ी समस्याएं

गर्मियों के दौरान जब आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके पार्टिकल्स हवा के माध्यम से हमारे वायुमार्ग में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में जब हम इन कणों को अंदर लेते हैं, तो इससे घरघराहट, सांस लेने में समस्या और खांसी हो सकती है। कुछ कंडीशन में, यह फेफड़ों में पुरानी जलन को भी पैदा कर सकते हैं।

तो अब आप टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले उसके फायदों व नुकसान पर भी गौर करना चाहिए। साथ ही इसे सही तरह से इस्तेमाल करना भी उतना ही आवश्यक है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, pexels

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।