• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

सेहत ही नहीं, स्किन के लिए भी लाभदायक है ब्राह्मी

अगर आप आयुर्वेदिक तरीके से अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहती हैं तो ब्राह्मी को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं। जानिए इसके कुछ बेमिसाल लाभ।
Published -07 Jun 2022, 20:21 ISTUpdated -07 Jun 2022, 20:47 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -07 Jun 2022, 20:21 ISTUpdated -07 Jun 2022, 20:47 IST
Next
Article
know the skin benefits of brahmi according to expert in hindi

ब्राह्मी आयुर्वेद में उपयोग की जाने वाली सबसे पुरानी औषधीय जड़ी-बूटियों में से एक है। अमूमन जब भी ब्राह्मी का नाम लिया जाता है, तो लोग इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बात करते हैं, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए भी उतनी ही गुणकारी है। आज के समय में जब प्रदूषण और काम के तनाव का असर स्किन पर असर पड़ रहा है, तो ऐसे में ब्राह्मी का इस्तेमाल करने से स्किन को इस डैमेज से काफी हद बचाया जा सकता है।

expert qoute

इतना ही नहीं, इसमें एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लमेट्री गुण पाए जाते हैं। जिसके कारण यह आपकी स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के साथ-साथ उसे अधिक कोमल भी बनाती है। आमतौर पर, मार्केट में आपको ब्राह्मी का चूर्ण, तेल, लेप, कैप्सूल व सिरप आदि मिल जाएगा, जिसे आप अपनी आवश्यकतानुसार इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में बीएलके मैक्स हॉस्पिटल के आयुर्वेदिक मेडिसिन डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट प्रोफेसर डॉ. रजनी सुषमा आपको ब्राह्मी से स्किन को होने वाले लाभ और उसे सही तरह से इस्तेमाल करने के बारे में बता रही हैं-

स्किन को बनाए यंगर

brhami benefits

ब्राह्मी के इस्तेमाल का एक लाभ यह है कि यह लंबे समय तक आपकी स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करती है। दरअसल, इसके इस्तेमाल से कोलेजन प्रोडक्शन में मदद मिलती है। आपकी त्वचा का कसाव मुख्य रूप से आपके शरीर द्वारा प्राकृतिक रूप से उत्पादित कोलेजन की मात्रा पर निर्भर करता है। हालांकि, उम्र के साथ, आपके शरीर में कोलेजन की कमी हो जाती है, जिससे स्किन में फाइन लाइन्स और रिंकल्स आदि नजर आते हैं। ऐसे में आप ब्राह्मी का सेवन करें। इसके लिए, आप ब्राह्मी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीएं। इससे आपकी स्किन अधिक यंगर तो नजर आएगी ही, साथ ही आपके ब्रेन को भी  एक नरिशमेंट मिलेगा।

स्किन की खुजली करे दूर

brhami benefits for skin

कुछ लोगों को स्किन में बहुत अधिक खुजली की समस्या होती है। दरअसल, आयुर्वेद में ब्राह्मी को एक कुष्ठहारा कहा गया है। जिसका सीधा तात्पर्य यह है कि यह विभिन्न त्वचा रोगों को ठीक करने में बेहद ही प्रभावी तरीके से काम करता है। अगर आप भी खुजली या त्वचा से जुड़ी समस्या से जूझ रही हैं तो ब्राह्मी का इस्तेमाल करें।

इसके लिए आप ब्राह्मी की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बनाएं और उसे बकरी के दूध के साथ मिक्स करें। अब इस मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। इस उपाय को अपनाने से पुराने से पुराना एक्जिमा भी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: बेदाग त्वचा पाने के लिए लगाएं गुड़हल के पत्तों से बना फेस पैक, जानें तरीका

Recommended Video


रूखी स्किन के लिए लाभदायक

brhami is good for skin

अगर आपकी स्किन बहुत अधिक रूखी है या फिर हमेशा फटी-फटी महसूस होती है तो ऐसे में ब्राह्मी का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। यह आपकी स्किन को नरिशमेंट प्रदान करती है। यह आपकी स्किन को नेचुरली मॉइश्चर करती है।

इसके लिए आप करीबन आधा से एक चम्मच ब्राह्मी का चूर्ण लें। अब इसे पांच ग्राम घी में डालकर मिक्स करें। इस मिश्रण को आप अपनी स्किन पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको स्किन में अंतर महसूस होने लगेगा। ब्राह्मी चूर्ण और घी का कॉम्बिनेशन आपकी स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। (ग्लोइंग त्वचा के लिए चंदन फेस पैक)

इसे भी पढ़ें: एलोवेरा का इस्‍तेमाल स्किन टाइप के अनुसार करें, मिलेगा एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो

एक्ने के उपचार में लाभदायक

अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है तो ऐसे में आपको ब्राह्मी का इस्तेमाल करने से लाभ मिल सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और रक्त शुद्ध करने वाले गुण होते हैं, जिसके कारण जब इसका इस्तेमाल किया जाता है तो इससे रक्त से हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।

जिससे एक्ने व पिंपल्स की समस्या दूर होती है। ब्राह्मी मुंहासों के निशान को हल्का करने और चेहरे पर मुंहासों के निशान को ठीक करने में भी उपयोगी है। इसके लिए, आप ब्राह्मी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीएं। इसके अलावा आप इसका पेस्ट भी अपनी स्किन पर लगा सकती हैं। (होंठों पर निकल आए पिंपल तो अपनाएं ये उपाय)

 

तो अब देर किस बात की? ब्राह्मी को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं और बिना किसी साइड इफेक्ट के एक स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन पाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik, amazon

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।