त्वचा पर कील-मुंहासे दूर करने और उन्हें हेल्दी बनाए रखने के लिए हम रात को सोते समय चेहरे को धोना नहीं भूलते हैं। इसके साथ ही कई ऐसे नाइट क्रीम को भी उपयोग करते हैं, यह सबकुछ हेल्दी बेडटाइम स्किन केयर रूटीन का एक हिस्सा है, जिसे ज्यादातर महिलाएं फॉलो करती हैं। वहीं स्किन केयर रूटीन के साथ-साथ हेयर केयर रूटीन को भी फॉलो करना जरूरी है, क्योंकि दिनभर बालों में हम कई ऐसी कैमिकल युक्त चीजों का उपयोग करते हैं, जिससे बाल खराब हो सकते हैं।

रात में सोते समय जिस तरह त्वचा से कैमिकल युक्त चीजों को हटाते हैं ठीक उसी तरह बालों से भी हेयर स्प्रे, जेल आदि चीजों को हटाना बहुत जरूरी है। यह न सिर्फ आपके बालों को खराब करता है बल्कि हेयरग्रोथ पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आज हम बताएंगे 5 बेडटाइम हेयर केयर रूटीन, जिसे फॉलो कर आप अपने बालों को सुंदर और खूबसूरत बना सकती हैं।

  • सोने से पहले लगाएं तेल

 oiling

जिस तरह त्वचा को हाइड्रेट और हेल्दी रखने के लिए मॉइश्चराइजर की आवश्यकता होती है, वैसे ही आपके स्कैल्प को भी पोषण और चमक के लिए तेल लगाने की जरूरत होती है। रात में गर्म नारियल तेल या फिर जैतूल के तेल को अपने बालों में लगाने से यह मुलायम रहेंगे। साथ ही, यह नुकसान से बचाव के लिए एक सुरक्षात्मक कवक्ष के रूप में काम करेगा। आप चाहें तो नॉन ग्रीसी ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह बालों को मजबूत करने के साथ उनमें चमक भी बढ़ाएगा।

  • रात में करें शैंपू

shampoo hair

ज्यादातर लोग सुबह-सुबह बालों को धोते हैं, क्योंकि रात को धोने से सर्दी-जुकाम होने का खतरा रहता है। हालांकि गंदे बाल लेकर सोना सही नहीं है, यह स्कैल्प को ही नहीं बल्कि त्वचा भी नुकसान पहुंचाता है। अगर बाल गंदे हैं तो उन्हें रात में ही धो लें और कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें। सुबह तुरंत बाल धोने के बाद हेयरस्टाइल बनाने से बाल न सिर्फ ड्राई हो जाते हैं बल्कि खराब भी होने लगते हैं। धुले हुए बाल होने से स्कैल्प से निकलने वाले नैचुरल ऑयल जादू की तरह काम करेगा। वहीं अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो रात में शैंपू करने से बचें।

इसे भी पढ़ें:DIY: सेहत के साथ-साथ आपकी खूबसूरती को भी निखारता है मशरूम, ट्राई करें ये फेस पैक

  • सोते समय बालों को न रखें गीला

wet hair

रात में शैंपू करने का मतलब यह नहीं कि आप गीले बालों के साथ ही आप सो जाएं। अगर आप अपने बालों से प्यार करती हैं तो इस तरह की गलती करने से बचें। इसके लिए आप चाहें तो सोने से दो घंटे पहले बाल को धो लें, ताकी बेड पर पहुंचने तक यह अच्छी तरह सूख जाए। वहीं अगर आपके पास समय नहीं है तो हेयरड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

  • ढीली ढाली चोटी बनाएं

loose braid

ज्यादातर महिलाओं का ऐसा मानना है कि रात में सोते समय बालों को खुला छोड़ देना चाहिए, जबकि यह सही तरीका नहीं है। रात में सोते समय हम अपने बालों का ध्यान नहीं रख पाते हैं, इससे उलझने या फिर टूटने का डर रहता है। वहीं कई लोग सोते समय जूड़ा बनाना पसंद करती है, यह भी एक गलत तरीका है। इसके बजाय रात में सोते समय ढीली-ढाली चोटी बना लें। अगर आप टाइट चोटी बनाती हैं तो इससे बालों में तनाव पैदा हो सकता है, जो स्कैल्प को अपने नैचुरल ऑयल को फैलाने से रोकेगा।

इसे भी पढ़ें: फटी कोहनी के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

  • सिल्क कपड़ों को उपयोग करें

silk clothes

सोते वक्त सिल्क कपड़े के तकिया का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हालांकि ऐसा मुमकिन नहीं कि आप रोज-रोज तकिये के कवर को बदल पाएं। ऐसे में आप चाहें तो तीन से चार सिल्क कपड़े के पीस को रख सकती हैं। सोते समय तकिये को इन कपड़ों से लपेट दें, और अगली सुबह इन्हें धो दें। ऐसा करने से आपके बाल न सिर्फ सुरक्षित रहेंगे बल्कि यह आपके लिए आरामदायक भी होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।