एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल सालों से अरोमाथेरेपी के हिस्से के रूप में प्राकृतिक चिकित्सा के रूप में किया जाता रहा है। हालांकि, पिछले कुछ समय से महिलाएं इसे अपने स्किन केयर रूटीन में भी शामिल करने लगती हैं। यह एसेंशियल ऑयल आपकी त्वचा और बालों के लिए अच्छे माने जाते हैं। यह आपके शरीर और दिमाग को शांत करने के साथ-साथ उसे रिजुविनेट करते हैं। इन एसेंशियल ऑयल को कई तरह के पौधों के अर्क से प्राप्त किया जाता है। लैवेंडर, पुदीना, चंदन, और सिट्रोनेला कुछ लोकप्रिय एसेंशियल ऑयल है, जिनका इस्तेमाल स्किन केयर रूटीन में किया जाता है। इन दिनों मार्केट में कई तरह के एसेंशियल ऑयल उपलब्ध हैं। ऐसे में अगर आप पहली बार एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर रही हैं तो हो सकता है कि इसे खरीदते समय या फिर इस्तेमाल करते समय आपसे कुछ गलतियां हो जाएं और फिर आपकी स्किन को इसका हर्जाना उठाना पड़े। तो चलिए आज हम आपको एसेंशियल ऑयल को खरीदने व उसे इस्तेमाल करने से जुड़े कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका आपको वास्तव में बेहद ख्याल रखना चाहिए-

सही हो पैकिंग

inside  packing  Tips

एसेंशियल ऑयल खरीदते समय उसकी पैकिंग पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। एसेंशियल ऑयल खरीदते समय आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह कांच की बोतल में हों और इसमें ग्लास ड्रॉपर हो या फिर इसे एल्यूमीनियम की बोतल के साथ पैक किया गया हो।

जरूर करें पैच टेस्ट

inside   Essential Oil tips

अगर आप पहली बार एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल स्किन पर करने का प्लॉन कर रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप इसे अपने फेस या स्किन पर यूज करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें और यह देखें कि क्या वह एसेंशियल ऑयल आपकी स्किन टाइप के अनुरूप है या नहीं। इसके लिए आप एसेंशियल ऑयल को डायलूट करके अपने इनर फोरआर्म पर लगाएं। अगर आपको किसी तरह की जलन या लालिमा का अहसास होता है तो अपनी त्वचा पर तेल का उपयोग करने से बचें। 

जरूर चेक करें यह चीज

inside  Buying  Essential Oil

जब आप कोई भी एसेंशियल ऑयल खरीद रही हैं तो आपको यह जरूर देखना चाहिए कि वह थेरप्यूटिक ग्रेड का हो ना कि फ्रेगरेंस ऑयल का। उदाहरण के लिए, गुलाब की सुगंध को रसायनों के उपयोग से कृत्रिम रूप से भी बनाया जा सकता है। इसलिए शुद्ध तेल खरीदने से लिए उसके लेबल को चेक करना बेहद जरूरी है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-फंगस के कारण नहीं होता फंगल एक्ने, जानिए इसकी असली वजह

सीधे स्किन पर ना करें यूज

inside   Essential Oil tips

जब आप एसेंशियल ऑयल का यूज कर रही हैं तो एक सबसे महत्वपूर्ण टिप जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए, वह है कि आप कभी भी उन्हें सीधे स्किन पर इस्तेमाल ना करें। बल्कि आप उन्हें एक कैरियर ऑयल के साथ मिक्स करके ही यूज करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि एसेंशियल ऑयल बेहद शक्तिशाली होते हैं और सीधे त्वचा पर लगाने पर वह जलन पैदा कर सकते हैं। आप कैरियर ऑयल में नारियल तेल, जोजोबा तेल, आर्गन, गुलाब आदि का चयन कर सकती  हैं। हालांकि, किसी भी कैरियर ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले यह अवश्य सुनिश्चिक करें कि यह आपकी स्किन टाइप के अनुरूप हों। उदाहरण के लिए, तैलीय त्वचा वाली महिलाएं अगर नारियल तेल का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके पोर्स को क्लॉग कर सकता है। इसके अलावा, एसेंशियल ऑयल को डायलूट करते समय उसके अनुपात पर भी ध्यान दें। मसलन, अगर आप 15 बूंद एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसके साथ छह टीस्पून कैरियर ऑयल को मिक्स करें।

Recommended Video

सही तरह से करें स्टोर

inside  How to store  Essential Oil tips

एसेंशियल ऑयल की शेल्फ लाइफ काफी लंबी होती है और उन्हें सालों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। बस जरूरी है कि आप उन्हें सही तरह से स्टोर करके रखें। एसेंशियल ऑयल को स्टोर करने के लिए कांच की बोतलों का इस्तेमाल करें और उन्हें ठंडी व अंधेरी जगह पर रखें, क्योंकि सूरज की रोशनी उनकी शक्ति को प्रभावित कर सकती है। यही कारण है कि इन्हें अक्सर गहरे रंग की बोतलों में बेचा जाता है। इसके अलावा, साइट्रस आवश्यक तेल जैसे लेमन ग्रास एसेंशियल ऑयल, ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल या टेंजेरीन एसेंशियल को ऑक्सीकरण को रोकने के लिए रेफ्रिजरेट किया जाना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें- कमर पर स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए अपनाएं ये तेल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik