आमातौर पर सभी को काले बालों को शौक होता है मगर, आजकल बालों में अलग-अलग रंग फैशन में हैं। इनमें से एक रंग 'बर्गंडी' है। जिन लोगों को लाल रंग के बाल पसंद होते हैं वह बर्गंडी कलर को चुनते हैं। दिखने में बर्गंडी बाल बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। कई अच्‍छे ब्रांड्स में आपको बर्गंडी हेयर कलर मिल जाएगा। मगर, यह कलर्स केमिकल बेस्‍ड होते हैं। इनसे आप बालों को इंस्‍टेंट मनचाहा रंग दे सकती हैं लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्‍स आपके बालों को प्रभावित करते हैं। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही बर्गंडी हेयर कलर बना सकती हैं। 

चुकंदर और गाजर की मदद से आप कुछ आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो कर घर पर ही नेचुरल हेयर कलर तैयार कर सकती हैं। इससे आपके बालों में बाजार में मिलने वाले महंगे केमिकल बेस्‍ड हेयर कलर जितना रंग तो नहीं चढ़ेगा मगर, हल्‍का रेड इफेक्‍ट जरूर आ जाएगा। तो चलिए हम आपको इस होममेड हेयर कलर को बनाने की विधि बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips:केवल एक मिथ है 'फिटकरी से सफेद बाल हो जाते हैं काले', हेयर केयर के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

how to  color hair  naturally black  at home

सामग्री 

  • 1 कप चुकंदर का रस 
  • 1/2 कप गाजर का रस 
  • 2 चम्‍मच शहद  

विधि 

  • सबसे पहले चुकंदर को साफ पानी से धो कर छील लें और टुकड़ों में काट लें। 
  • इसके बाद गाजर को साफ पानी से धोएं, छीलें और छोटे टुकड़ों में काट लें। 
  • गाजर और चुकंदर को ब्‍लेंडर में पीस लें और स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। ध्‍यान रखें इस मिश्रण में आपको पानी नहीं डालना है। 
  • अब इस पेस्‍ट में शहद मिलाएं और मिश्रण को बालों पर लगा लें। आप इस मिश्रण को बालों की जड़ों में भी लगा सकती हैं।  
  • अच्‍छे रिजल्‍ट्स के लिए इस पेस्‍ट को बालों में 5-6 घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को वॉश कर लें। 

Recommended Video

बालों में पहली बार इस होममेड कलर को लगाने पर हो सकता है कि आपको इसका ज्‍यादा असर नजर न आए। मगर, इससे आपके बालों को हल्‍का रेड इफेक्‍ट जरूर मिल जाएगा । यदि आप हफ्ते में एक बार इस होममेड हेयर कलर को बालों में लगाती हैं तो आपके बालों में ज्‍यादा रेड इफेक्‍ट नजर आने लगेगा। खासतौर पर यदि आपके बाल सफेद हैं तो वह हल्‍के बर्गंडी दिखने लगेंगे। इस बात का ध्‍यान रखें कि इस होममेड कलर को बालों में लगाने से पहले उन्‍हें कंडीशन न करें। वहीं बालों को धोने के बाद आप कंडीशनर लगा सकती हैं।  

homemade  brown  hair dye

चुकंदर और गाजर से बने हेयर कलर के फायदे 

  • एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन-A और C के साथ चुकंदर में आयरन और पोटैशियम भी होता है। इसे खाने और बालों में लगाने, दोनो के फायदे हैं। बालों में चुकंदर लगाने से उनका रंग तो बदल ही जाता है साथ ही बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है। 
  • गाजर विटामिन A,B,C और E का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है। त्‍वचा के साथ ही गाजर बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है और उन्‍हें घना बनाता है। इतना ही नहीं गाजर से बालों के असमय सफेद होने की समस्‍या भी दूर हो जाती है। 

चुकंदर और गाजर से बने इस हेयर कलर को आप भी एक बार जरूर आजमा कर देखें। ब्‍यूटी से जुड़े टिप्‍स और हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

Image Credit: Freepik,Pixabay