• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: होली का रंग हटाते समय इन चीजों का न करें इस्तेमाल, हो सकता है त्वचा और बालों को नुकसान

होली में रंग खेलने के बाद सबसे बड़ी समस्या होती है त्वचा और बालों से रंगों को हटाना। आपको रंग हटाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 
author-profile
Next
Article
holi skin care tips

होली का त्योहार मुख्य रूप से रंगों का त्योहार है और इस दिन लोग मिलजुलकर रंग और गुलाल लगाते हैं। चेहरे और बालों पर लगने वाला रंग और गुलाल कई बार त्वचा और बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इसे होली खेलने के बाद जल्दी से हटाना ही अच्छा होता है। खासतौर पर लड़कियां चेहरे और बालों से रंग और गुलाल हटाने के लिए कई तरह के घरेलू और बाजार में उपलब्ध चीजों का इस्तेमाल करती हैं। कई बार होली के रंग बहुत ही आसानी से त्वचा और बालों से साफ़ हो जाते हैं लेकिन कई बार इन्हें हटा पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

बहुत से लोग होली के रंगों को हटाने के लिए स्किन और बालों पर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो खूबसूरती पर ग्रहण लगा देती हैं। इसलिए रंगों को हटाते समय आपको कुछ बातों का इस्तेमाल करना चाहिए और कुछ चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए जिससे त्वचा और बालों पर किसी तरह का नुकसान न पहुंचे। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से जानें होली के संग हटाने के लिए त्वचा और बालों पर किन चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 

गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें 

warm water skin

जब भी आप त्वचा और बालों से होली के रंग हटा रही हैं आपको ध्यान में रखना चाहिए कि आप कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। रंग हटाने के लिए त्वचा और बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोएं। चेहरा धोते समय अपने चेहरे को बहुत ज्यादा देर तक पानी से धोने से बचें। त्वचा पर गर्म पानी के इस्तेमाल से त्वचा रूखी हो सकती है। यहां तक कि ठंडे पानी का ज्यादा इस्तेमाल भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। गुलाल और पानी के रंग त्वचा को रूखा बनाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट बता रहे हैं कि कैसे आप होली के बाद रख सकती हैं अपनी स्किन का ख्याल

चेहरे को साबुन से धोने से बचें 

अगर चेहरे पर रंग लगा है तो इसे साबुन और पानी से धोने से बचें, क्योंकि साबुन एसिडिक होता है जो त्वचा को रूखा बना देता है। इसके अलावा साबुन भी पूरी तरह से त्वचा के रंगों को नहीं हटाता है और जब आप पानी के साथ साबुन से चेहरे को बार-बार धोती हैं तो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। 

होली के बाद बालों पर न कराएं ये ट्रीटमेंट 

hair treatment holi

अगर आपके बालों में होली के रंग लगे हुए हैं तो बालों से इन्हें हटाने के लिए होली के तुरंत बाद किसी भी तरह के बालों के उपचार जैसे ब्लीच, हेयर कलर , स्ट्रेटनिंग या बालों को स्टाइल करने के लिए हॉट आयरन का इस्तेमाल करने  से बचें। अपनी त्वचा और बालों पर केमिकल, कलर या हीट का उपयोग करने से पहले कम से कम एक या दो सप्ताह तक प्रतीक्षा करें। इसके अलावा बालों और त्वचा से रंग हटाने के लिए मिनरल ऑयल के इस्तेमाल से बचें। आप नारियल तेल, तिल के तेल, जैतून का तेल इत्यादि तेलों का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

चेहरे पर स्क्रब के इस्तेमाल से बचें 

होली के रंगों को हटाते समय आपको चेहरे पर स्क्रब का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि स्क्रब का इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि केमिकल युक्त कलर पहले से ही त्वचा को रूखा बना देते हैं और त्वचा को नुकसान भी पहुंच चुका होता है और इसमें स्क्रब लगाने से त्वचा और ड्राई होने लगती है। अगर आपको चेहरे पर रैशेज, पिंपल्स या मुंहासे हैं तो आपको भूलकर भी स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसी त्वचा पर स्क्रब का इस्तेमाल (स्‍क्रब करते वक्‍त इन बातों का रखें ध्‍यान) रंग हटाने की जगह त्वचा को बहुत ज्यादा ड्राई कर देता है। रूखी त्वचा पर यदि लाल रंग के पैच हैं तब भी आपको स्क्रब से बचना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:अब होली के रंग आपकी स्किन और हेयर को नहीं कर सकेंगे खराब

होली के रंग हटाने के लिए क्या करें 

skin care holi tips

क्लींजिंग क्रीम का इस्तेमाल 

त्वचा से होली के रंग हटाने के लिए साबुन के इस्तेमाल की जगह क्लींजिंग क्रीम, जेल या लोशन का इस्तेमाल करें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर नम रूई से इसे पोंछ लें। हल्के स्पर्श से आंखों के आसपास के क्षेत्र को भी साफ करें। शहनाज हुसैन बताती हैं कि एलोवेरा युक्त क्लींजिंग जेल रंगों को घोलने और नमी को कम किए बिना उन्हें हटाने में मदद करते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल आपके लिए बेहतर है।  

Recommended Video

ऐसे बनाएं रंगों को साफ़ करने के लिए क्लीन्ज़र 

अपना खुद का क्लीन्ज़र बनाने के लिए, आधा कप ठंडा दूध लें और उसमें एक चम्मच कोई भी वनस्पति तेल, जैसे तिल का तेल, जैतून या सूरजमुखी का तेल अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण में रूई डुबोएं और त्वचा को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। तिल के तेल का प्रयोग शरीर से रंग हटाने के लिए, त्वचा पर मालिश करने के लिए किया जा सकता है। यह न केवल रंगों को हटाने में मदद करता है, बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। तिल का तेल (तिल के तेल को स्किन केयर रूटीन में शामिल) वास्तव में धूप से होने वाले नुकसान का मुकाबला करने में मदद करता है। नहाते समय शरीर को कपड़े से धीरे से साफ़ करें। नहाने के तुरंत बाद नाम त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं। यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है।

यहां बताए नुस्खों को आजमाकर और कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप त्वचा और बालों से होली के रंगों को साफ़ कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ब्यूटी से जुड़े ऐसे अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।