त्‍वचा को साफ-सुथरा रखने के लिए उसे समय-समय पर एक्‍सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है, क्‍योंकि गंदगी वजह से त्‍वचा पर डेड स्किन की परत जम जाती है। यदि डेड स्किन को रिमूव न किया जाए, तो त्‍वचा पर तरह-तरह की परेशानियां हो जाती हैं। मगर जिन लोगों की त्‍वचा पर मुंहासे होते हैं, उन्‍हें कैसे स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करना चाहिए? इस बारे में आपने कभी सोचा है। 

दरअसल, हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से इस बारे में बात की है। वह कहती हैं, 'आमतौर पर जिनकी त्‍वचा पर मुहांसे होते हैं वह लोग स्‍क्रब का इस्‍तेमाल नहीं करते हैं। मगर मुंहासे वाली त्‍वचा को भी एक्‍सफोलिएशन की जरूरत होती है, वरना स्किन पोर्स में जमी गंदगी से और भी मुंहासे हो जाते हैं।'

लेकिन इसके साथ ही पूनम जी यह भी कहती हैं कि मुंहासे वाली त्‍वचा पर स्‍क्रब करने का तरीका थोड़ा अलग होता है। वह कुछ टिप्‍स भी देती हैं। 

how to scrub acne prone skin

स्किन टाइप के अनुसार चुने स्‍क्रब 

सबसे पहले बात तो यह है कि आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही स्‍क्रब का चुनाव करना चाहिए। अगर आपकी त्‍वचा पर बहुत अधिक मुंहासे हैं, तो आपको जेल बेस्‍ड स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करना चाहिए। पूनम कहती हैं, 'बाजार में आपको बहुत सारे जेल बेस्‍ड स्‍क्रब मिल जाएंगे। यदि आपको एलोवेरा जेल सूट करता है तो आप उसमें थोड़ी सी सूजी मिला कर स्‍क्रब कर सकती हैं।' 

यदि एलोवेरा जेल सूट न करता हो और त्‍वचा ड्राई हो तो आप शहद में सूजी मिला कर भी चेहरे को स्‍क्रब कर सकती हैं। इसके अलावा आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको दही में चीनी मिला कर या फिर कॉफी मिक्‍स करके हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करना चाहिए। 

माइल्‍ड होना चाहिए स्‍क्रब 

बाजार में आपको माइल्‍ड और स्‍ट्रॉन्‍ग दोनों तरह के स्‍क्रब मिलेंगे। मगर मुंहासे वाली त्‍वचा पर आपको माइल्‍ड स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करना है। स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको मुंहासे वाली जगह पर स्‍क्रब नहीं लगाना है। खासतौर पर जब मुहांसे पर मवाद भरा हो। 

अगर मुंहासा सूख रहा हो तब भी आपको उस स्‍थान पर स्‍क्रब नहीं लगाना है। यदि मुंहासा सूख गया हो और उसका निशान बना हो तो आप स्‍क्रब कर सकती हैं। 

exfoliate acne prone skin by expert

इस तरह करें स्‍क्रब का इस्‍तेमाल 

मुंहासे वाली त्‍वचा पर डायरेक्‍ट स्‍क्रब न लगाएं बल्कि हाथ में थोड़ा सा स्‍क्रब लें और उसमें पानी मिक्‍स कर लें। इसके बाद आप इसे आहिस्‍ता-आहिस्‍ता चेहरे पर लगाएं। 2 मिनट से ज्‍यादा मुंहासे वाली त्‍वचा पर स्‍क्रब न करें। बाजार में बहुत से स्‍क्रब आते हैं, जो टू इन वन होते हैं। उनसे स्‍क्रब भी किया जा सकता है और फेस पैक की तरह उन्‍हें इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। ऐसा फेस स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करने से बचें। 

स्‍क्रब के बाद स्किन को दें ये ट्रीटमेंट 

फेस को स्‍क्रब करने के बाद 5 मिनट के लिए फेशियल स्‍टीम लें। इससे पोर्स ओपन होते हैं और गंदगी बाहर निकल जाती है। इसके साथ ही अगर मुंहासों में मवाद भरा है तो वह भी ढीला हो कर खुद ही निकल जाता है। फेशियल स्‍टीम लेने के बाद चेहरे पर एक अच्‍छा सा फेस पैक जरूर लगाएं। इससे पोर्स बंद हो जाते हैं। 

 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी अच्‍छी लगी होगी। ऐसी और भी ब्‍यूटी टिप्‍स पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।