• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Editorial

एक्सपर्ट बता रहे हैं कि कैसे आप होली के बाद रख सकती हैं अपनी स्किन का ख्याल

प्री-होली स्किन केयर टिप्स ही क्यों? क्योंकि आप कितनी भी तैयारी कर लें, रंग से आपकी स्किन खराब होगी ही। ऐसे में जाने पोस्ट-होली स्किन केयर टिप्स। 
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Editorial
Published -27 Feb 2018, 18:28 ISTUpdated -04 Mar 2020, 18:58 IST
Next
Article
post holi skin care tips by expert article

होली का त्‍योहार आने वाला है और इस त्‍योहार के आने से पहले ही लोगों ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। होली के त्‍योहार पर अबीर गुलाल, मठिाइयां और पकवान का इंतजाम तो सभी पहले से कर लेते हैं। मगर, होली खेलने से पहले सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा की सुरक्षा के इंतजाम भी कर लें। आज हम स्किन स्‍पेशिलिस्‍ट से जानेंगे कि होली के पर्व पर आपको अपनी स्किन की प्री-केयर कैसे करनी चाहिए। 

 कुछ टिप्स आजमाकर आप आसानी से स्किन से रंग भी निकाल लेंगी और आपकी स्किन ड्राय भी नहीं होगी। डॉ. त्वचा क्लिनिक के फाउंडर Dr. Amit Karkhanis कहते हैं कि होली खेलने के बाद स्किन पहले से अधिक ड्राय हो जाती है और रंग में मौजूद केमिकल्स स्किन के पोर्स में चले जाते हैं। जिसका असर कई दिनों तक दिखता है। ऐसी स्थिति के बाद जब हम स्किन को रगड़-रगड़ कर उस पर से रंग छुड़ाते हैं तो स्किन और अधिक डैमेज हो जाती है जिसका असर एक सप्ताह बाद तक दिखता है। इस असर से बचने के लिए होली के रंग को छुड़ाने का सही तरीका यूज़ करना चाहिए। 

इससे जरूर पढ़ें: होली के बाद घर की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस इन टिप्स का लें सहारा 

ऐसे छुड़ाए रंग 

होली खेलने के बाद सबसे ज्यादा जान रंगों को छुड़ाने में जाती है। ऐसे में सबसे पहले शरीर को अच्छी तरह से भीगा लें। जिससे कि स्किन में नमी आ जाए। क्योंकि रंग लगाने के बाद स्किन और अधिक ड्राय हो जाती है। ऐसे में स्किन को रगड़ना सही नहीं है। होली में इन टिप्स को अपनाने के बाद पानी नहीं होगा waste

करें दही और नींबू का यूज़

post holi skin care tips by expert inside

स्किन में नमी पैदा करने के लिए दही और नींबू के रस का इस्तेमाल करना चाहिए। एक कटोरी में दही दो चम्मच दही लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को उस हिस्से में लगाएं जिस हिस्से में रंग लगे हुए हैं। फिर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। जिससे कि आपकी स्किन दही के न्यूट्रिटेंट्स और नींबू के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन कर सके। फिर थोड़ी देर बाद नहा लें। होली के रंग शरीर पर से निकल जाएंगे। 

करें क्लींजिग एजेंट का यूज़

चेहरे को धोने के बाद एक बार कॉटन में क्लीजिंग एजेंट लेकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा मॉस्चराइज़ भी हो जाएगा और चेहरे पर से बचे हुए रंग भी छूट जाएंगे।  

इससे जरूर पढ़ें: Holi 2020: होली के बारे में कितना जानते हैं आप? दें इन आसान सवालों के जवाब

post holi skin care tips by expert finalinside

नहाने के बाद ये करें 

होली के रंगों से स्किन ड्राय हो जाती है। इसलिए नहाने के बाद तौलिये से खुद को पोंछने के बजाय तौलिये से शरीर को थपथपाकर सुखाएं और उसके तुरंत बाद बॉडी लोशन लगाएं। इससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। शरीर को तौलिये से कभी भी रगड़कर पोंछना नहीं चाहिए। इससे स्किन इरिटेशन हो सकता है।  डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें होली के बाद रंग छुड़ाने के लिए ऐसे नहाएं

Recommended Video

धूप में ना निकलें

अंत में सबसे जरूरी टिप्स, कि धूप में ना निकलें। आपकी स्किन में से रंग पानी सोख लेता है। ऐसे में अच्छा है कि नहाने के बाद पूरे दिन धूप में ना निकलें। नहीं तो शरीर में पानी की कमी हो जाएगी। 

 

तो इन टिप्स से होली के बाद अपनी स्किन को मॉस्चराइज़ करें। 

Read More: Holi Special: क्‍या “Chandi-ka-Warq” में भी होते हैं चांद की तरह दाग?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।