• Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial28 May 2018, 17:36 IST

इन 5 नाइटटाइम ब्यूटी हैबिट्स से झुर्रियों से लेकर पिंपल्स तक से मिलेगा छुटकारा

चेहरे की खोई हुई चमक को वापस पाने के लिए रात को सोने से पहले इन पांच कामों को अपनी आदत में शामिल करें। इससे एक ही सप्ताह में चेहरे की ग्लो वापस आ जाएगी। 
five nighttime beauty rituals main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial28 May 2018, 17:36 IST

गर्मी के दिनों में टैनिंग और सनबर्न की समस्या हर किसी को होती है। इसके साथ में काम का तनाव और गर्मी की वजह से चेहरे का ग्लो खत्म हो जाता है और कई बार डार्क सर्कल्स भी बहुत हो जाते हैं। ऐसे में चेहरे की खोई हुई चमक को वापस पाने के लिए रात को सोने से पहले इन पांच कामों को अपनी आदत में शामिल करें। इससे एक ही सप्ताह में चेहरे की ग्लो वापस आ जाएगी। 

1रोलर मसाज

five nighttime beauty rituals inside

दिन भर की थकावट का असर चेहरे पर भी दिखता है। इस असर को कम करने के लिए रोलर मसाज का इस्तेमाल करें सोने से पहले क्रिस्टल रोलर से चेहरे पर मसाज करने आंखों और गालों को आराम मिलता है और चेहरे के सभी हिस्से शेप में आ जाते हैं। रोज मसाज करने से चेहरे पर दिखने वाले फाइन लाइन्स खत्म हो जाते हैं। 

2मेडीटेशन

five nighttime beauty rituals inside

हर किसी को मालूम है कि मेडिटेशन हमारे लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन कुछ लोग इसका इस्तेमाल चेहरे पर ग्लो लाने के लिए भी करते हैं। रात को सोने से पहले पंद्रह मिनट मेडिटेशन करें। इससे नींद अच्छी आएगी और डार्क सर्कल की समस्या नहीं होगी। मेडिटेशन से तनाव भी कम होता है और ब्रीथिंग टेक्निक भी सही होती है। जिससे पिंपल्स की समस्या नहीं होती है।

3कैमोमाइल टी

five nighttime beauty rituals inside

कैमोमाइल के फूल से बनी इस हर्बल टी में स्ट्रेस दूर करने के गुण होते हैं। प्राचीन समय में मिस्र के लोगों द्वारा इन फूलों को उगाया जाता था। तभी से इसके औषधीय गुणों के कारण इसका प्रयोग किया जाता आ रहा है। दुनिया भर के लोग स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए इस चाय का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में ऐक्ट्रेसेस इसका इस्तेमाल अपनी स्किन की उम्र को ताउम्र जवां रखने के लिए करती हैं। कैमोमाइल टी गैस और मांसपेशियों के खिंचाव से राहत देती है जिससे झुर्रियां नहीं आती हैं। इसके सेवन से अनिद्रा से राहत मिलती है और यह पीरियड्स के दर्द से छुटकारा मिलता है। 

4सिल्क की चादर

five nighttime beauty rituals inside

दिन भर हम काम में बिज़ी रहते हैं जिसके कारण रात की तुलना में हमें दिन में गर्मी कम लगती है। गर्मी में दिन की तुलना में रात में ज़्यादा परेशानी होती है। गर्मियों की रातें बहुत अधिक ह्यूमस वाली होती है जिसके कारण जल्दी नींद नहीं आती है। ऐसे में रात को अच्छी नींद के लिए सूती के चादर में ना सोयें। गहरे रंग की और मोटी पदार्थ से बनी सूती चादरें अनकम्फर्टेबल हो सकती हैं। ऐसे में सोने के लिए सिल्क की चादर का इस्तेमाल करें। ये फैब्रिक शरीर के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। 

5लवेंडर ऑयल

five nighttime beauty rituals inside

पर्पल रंग के खूशबूदार पौधे लैवेंडर से मिलने वाले तेल को लैवेंडर तेल कहते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर यह तेल एंटीसेप्टिक व दर्द निवारक के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ब्यूटी बेनेफिट्स और स्किनकेयर के लिए भी अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। सदियों से इसका इस्तेमाल अरोमाथेरेपी में किया जाता आ रहा है। इस तेल में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को गहराई से साफ कर पिंपल्स से छुटकारा दिलाते हैँ। 

Loading...
Loading...