अगर 28 की उम्र में आप अपनी जिंदगी में उथल-पुथल से गुजर रही हैं तो इसका असर उम्र से पहले ही दिख सकता है यानी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स और चेहरे का बुझा-बुझा सा दिखना। अगर आप वक्त रहते इन पर ध्यान नहीं देंगी तो आपके काले घेरे और बढ़ सकते हैं, आंखों के नीचे सूजन भी दिखाई दे सकती है। इसका असर आपके आत्मविश्वास पर भी पड़ता है। इसीलिए अपनी आंखों की चमक बरकरार रखने के लिए उन्हें दीजिए स्पेशल अटेंशन और उनके देखरेख पर ध्यान दीजिए। 

उम्र के साथ घट जाती है आंखों की नमी

आंखों के नीचे की स्किन पतली और बहुत सेंसिटिव होती है और उम्र बढ़ने के साथ-साथ आंखें सूखने भी लगती हैं। अगर आपको दिन में ज्यादा घंटों तक फोन यूज करने या लैपटॉप पर काम करने की जरूरत होती है तो आंखों के चारों तरफ के कोलेगन, इलेस्टिन और मसल फाइबर पर दबाव बढ़ जाता है, जिससे फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं। इसके अलावा वीकेंड कॉकटेल्स और साल्टी फास्ट फूड खाने से आपकी आंखें सूजी हुई सी नजर आती हैं। उस पर नींद पूरी न होने, स्मोकिंग करने या कॉस्मेटिक्स से होने वाली एलर्जी से भी फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल्स नजर आते हैं।  

 undereyeinside

ऐसे चुनें सही अंडरआई क्रीम

आपकी आंखें दिखें ताजगी से भरी, इसके लिए मेकअप एक्सपर्ट चांदनी सिंह सही अंडर आई क्रीम चुनने का तरीका बताती हैं, 'चाहे आप अंडर 20 हों ,अंडर 30 हों या 40 अंडर हों, आपको अपनी आंखों के नीचे आई क्रीम जरूर लगानी चाहिए। अगर मेकअप के दौरान आपका फाउंडेशन बहुत पैची होता है, क्रीज लाइन ज्यादा आती हैं तो यह भी इसी बात की तरफ इशारा करता है कि आपको अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्रीम लेते समय यह देख लें कि उसमें आलमंड आयल, विटामिन ई और ऑरगन ऑयल हों, जो आपकी आंखों को पोषण दें। ड्राइनेस के लिए ऐसी क्रीम का भी चयन कर सकती हैं, जिसमें hyaluronic acid हो, जिससे आपकी आंखों की नमी बरकरार रहे और फाइन लाइन्स भी हल्की नजर आएं। आंखों के नीचे सूजन दिखती है तो विटामिन सी युक्त अंडर आई क्रीम भी लगा सकती हैं। इससे पिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है और कोलेगन का प्रोडक्शन बढ़ता है। अगर उम्र का असर बहुत ज्यादा नजर नहीं आ रहा है और सिर्फ काले घेरे नजर आते हैं तो आप विटामिन K युक्त क्रीम भी लगा सकती हैं।

undereyeinside

अगर आप यंग एज में ही अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल शुरू कर देती हैं तो इसका फायदा यह होगा कि आपके डार्क सर्कल्स और फाइन लाइन्स देर से नजर आएंगे ,आंखों के नीचे क्रेक्स नहीं आएंगे और मेकअप बेहतर तरीके से आंखों के नीचे सेट होगा। मेरा सुझाव है कि अंडर आई क्रीम के साथ इसके साथ आपको फेसआयल भी लगाना चाहिए, इससे आपकी स्किन पूरी तरह से ग्लो करेगी।