समय का पहिया किसी के लिए नहीं रूकता। लेकिन जैसे-जैसे समय गुजरता है और स्किन पर बढ़ती उम्र का प्रभाव दिखाई देने लगता है, तो महिलाएं परेशान होने लगती हैं। उस समय स्किन को जवां बनाए रखने के लिए महिलाएं एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट यकीनन एजिंग के प्रोसेस को स्लो करते हैं, लेकिन यह केवल तभी संभव है, जब आप सही प्रॉडक्ट का इस्तेमाल सही तरह से करें। अगर आप भी एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करने की सोच रही हैं तो यह जरूरी है कि आपको इसकी सही तरह से जानकारी हो।

अमूमन एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट को लेकर महिलाओं के मन में कई तरह की कशमकश होती है। आप इसे कब से शुरू करें और कौन सा प्रॉडक्ट स्किन के लिए सही है। यह ऐसे कुछ सवाल हैं, जो हर महिला के मन में घूमते हैं। अगर आप भी इन्हीं सवालों से उलझी हैं तो एक बार इस लेख को अवश्य पढे़ं-

इसे भी पढ़ें: कैमिकल नहीं इन 5 Organic ब्रांड्स से करें अपने चेहरे की देखभाल

20 में करें शुरू 

these things while using anti aging product inside

जी हां, सुनने में शायद आपको अजीब लगे लेकिन डर्मेटोलॉजिस्ट मानते हैं कि एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल आप 20 की उम्र से ही शुरू कर दें। दरअसल, अगर आप शुरू से स्किन को प्रोटेक्ट करती हैं तो इससे आप लंबे समय तक खुद को जवां बनाए रख सकती हैं। हालांकि एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से पहले अपनी स्किन की जरूरत को जरूर समझें। मसलन, 20 की उम्र में आपकी स्किन यूथफुल होती है और उसे बनाए रखने के लिए आप ऐसे प्रॉडक्ट को ब्यूटी रूटीन में शामिल करें, जो आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ सूरज की हानिकारक किरणों से रक्षा करें। ठीक इसी तरह, जब आप 40 की उम्र में पहुंचती हैं तो स्किन की इलास्टिसिटी कम होने लगती है और आपकी स्किन पर झुर्रियां व फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं। उम्र के इस पड़ाव में आपको ऐसे प्रॉडक्ट का चयन करना चाहिए, जिसमें मॉइश्चराइजर के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स व एंटी-एजिंग इंग्रीडिएंट शामिल हों। 

देखें इंग्रीडिएंट

these things while using anti aging product inside

जब बात एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट की हो, तो यह जरूरी होता कि आप उसके इंग्रीडिएंट पर जरूर फोकस करें। इसलिए किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले उसके लेबल को जरूर पढ़ें। कई बार एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट में ऐसी चीजों को शामिल किया जाता है, जो स्किन को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाती हैं। उदाहरण के तौर पर, एंटी एजिंग प्रॉडक्ट्स में कई बार पैराफिन्स का इस्तेमाल किया जाता है। यह उस समय तो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं, लेकिन इनके लगातार इस्तेमाल से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। जिसके कारण स्किन पर उम्र का असर और ज्यादा दिखने लगता है। अगर लेबल पढ़कर आपको समझ नहीं आ रहा है तो बेहतर होगा कि पहले आप किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से इस बारे में बात करें और उनकी सलाह भी कोई प्रॉडक्ट अपनी स्किन पर अप्लाई करें।

भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट 

these things while using anti aging product inside

जिस तरह उम्र बढ़ने पर स्किन का ग्लो बरकरार रखने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंटस को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, ठीक उसी तरह आपका प्रॉडक्ट भी एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त होना चाहिए। यह आपकी स्किन को डिटॉक्स करने के साथ-साथ उसे रिजुविनेट भी करती है। इस तरह आपकी स्किन का ग्लो बनाए रख सकती हैं और उसे समय से पहले बूढ़ा होने से बचा सकती हैं।

समझें अंतर

एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट मुख्य रूप से सीरम व क्रीम के रूप में मार्केट में मिलते हैं। अक्सर महिलाओं को इनके अंतर के बारे में नहीं पता होता और वह गलत प्रॉडक्ट का चयन कर लेती हैं। आपको यह समझना चाहिए कि यह दोनों ही अलग-अलग तरह से काम करते हैं। मसलन, एंटी-एजिंग सीरम ज्यादा कंसन्टेटेड होते हैं और वह सीधा आपकी स्किन के भीतर प्रवेश करके एजिंग के कारणों पर काम करते हैं। रात के समय आपकी स्किन रिपेयर मोड में होती हैं, इसलिए एंटी-एजिंग सीरम का इस्तेमाल रात में किया जाना चाहिए। वहीं, एंटी-एजिंग क्रीम लोशन बेस्ड होते हैं। इनका मुख्य काम स्किन को हाइड्रेट करना व उसे लाइटर बनाना होता है। इसलिए इनका इस्तेमाल सुबह के समय करना अच्छा रहता है।

इस्तेमाल का तरीका

these things while using anti aging product inside

एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट को खरीद लेना या महज स्किन पर अप्लाई कर लेना ही काफी नहीं है। बल्कि अगर आप इससे अधिकाधिक लाभ उठाना चाहती हैं तो आपको इसे सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए। एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट को स्किन पर अप्लाई करने से पहले आप स्किन को क्लींज करें। इससे आपकी स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और फिर जब आप इन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो यह स्किन के भीतर तक जाकर बेहतर तरीके से काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्या होती है डे और नाइट क्रीम? जानें दोनों के बीच का बड़ा अंतर

महंगे पर जोर नहीं

these things while using anti aging product inside

यह भूल अधिकतर महिलाएं करती हैं। उनका मानना होता है कि अगर प्रॉडक्ट महंगा है तो यकीनन वह अच्छा होगा और इसलिए वह ब्रांड या पैसों को देखकर एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट को खरीद लेती हैं। यकीनन ब्रांडेड प्रॉडक्ट अच्छे होते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि वह आपकी स्किन की जरूरतो को पूरे करते हों। इसलिए हमेशा अपनी स्किन की जरूरत के हिसाब से ही एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट को खरीदें। कभी भी दूसरों की देखादेखी या विज्ञापन से प्रभावित होकर एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट खरीदने की भूल न करें।