इस नवरात्रि ये डिटॉक्स डाइट अपनाएं और तेजी से वजन घटाएं

By Pooja Sinha22 Mar 2018, 11:57 IST

नवरात्रि के ये नौ दिन बहुत महत्‍वपूर्ण होते हैं क्‍योंकि इन दिनों में ज्‍यादातर महिलाएं व्रत रखती हैं। आमतौर पर जब हम व्रत रखती हैं तो हमारी बॉडी को जरूरी पोषक तत्‍व नहीं मिल पाते है। क्‍योंकि हमारे पास खाने के बहुत कम विकल्‍प होते हैं। और व्रत के दौरान हम तले हुए आहार का सेवन ज्‍यादा करती हैं। जिससे बॉडी में टॉक्सिन जमा हो जाते हैं और हमारी हेल्‍थ पर इसका असर पड़ता है। लेकिन अगर सही डाइट ली जाये तो आप अपनी बॉडी को अच्‍छे से डिटॉक्‍स कर सकती हैं। जी हां नवरात्र व्रत के खाने में आप कुछ खास प्रयोग करके अपनी बॉडी को डिटॉक्‍स कर सकती हैं। आइए इस वीडियो से जानते हैं कि व्रत के दौरान बॉडी को किस तरह डिटॉक्‍स करें। 

तली हुई चीजों से परहेज करें

व्रत के दौरान ज्‍यादातर महिलाएं तली हुई चीजों का सेवन करती हैं। लेकिन इस दौरान इन सब चीजों से परहेज कर आप अपनी बॉडी को अच्‍छे से डिटॉक्‍स कर सकती हैं। बेहतर होगा कि आप ग्रिल्ड या बेक्ड फूड का हेल्‍दी ऑप्‍शन अपनाएं। पूरी या कचौरी की जगह रोटी का चयन करें।
Watch more: इस साल नवरात्र में ये नए लुक करें try

शहद या गुड़ खाएं
navratri detox diet jaggery

व्रत के दौरान अगर आप मीठे चीजों का सेवन कर रही हैं तो बेहतर है कि आप प्रोसेस्ड शुगर की जगह कुछ हेल्‍दी विकल्प जैसे गुड़ या शहद का उपयोग करें। इससे आपके भोजन में स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही यह आपके वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करेगा।

साबूदाना की खिचड़ी

बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए साबूदाना की खिचड़ी बेहतर विकल्‍प है। जी हां सफेद मोतियों की तरह दिखने वाले ये छोटे आकार के दाने व्रत में प्रमुख रूप से खाये जाते है।

कुट्टू से बने स्‍नैक्‍स खाएं

कुट्टू में विटामिन बी और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है। यह बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए बेहतर ऑप्‍शन है। आप स्नैक्स बनाने के लिए कूट्टू के आटे का सेवन करें। इससे आप कूट्टू का चीला, कूट्टू के केटलेट्स आदि बना सकती हैं।

सूखे मेवे
navratri detox diet dry fruit

बादाम, अखरोट, खजूर, अंजीर खाएं। यह आपकी बॉडी को एनर्जी देता है। व्रत में रोजाना 4 से 5 खजूर और दो बादाम खाना आपके दिन की आयरन की कमी के लिए पर्याप्त हैं। लेकिन अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी हैं, तो काजू खाने से बचें।

भरपूर मात्रा में पानी लें

व्रत के दौरान पानी की पर्याप्त मात्रा लेना जरूरी होता है क्योंकि इससे आप डिहाइड्रेशन से बच सकती हैं। आप चाहे तो नारियल पानी का सेवन भी कर सकती हैं। यह एक स्वादिष्ट और स्वस्थ विकल्प है।

व्रत में हेल्‍दी रहना हैं तो ये डिटॉक्‍स डाइट जरूर फॉलो करें।

Credits

Producer: Prabjot Kaur    
Editor: Syed Afraz