इन दिनों मार्केट में अलग-अलग स्किन और ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स आ गए हैं। स्किन केयर ट्रीटमेंट के लिए हमें दुनिया भर की अलग-अलग तकनीकों का इस्तेमाल करने की सुविधा मिल चुकी है। स्किन केयर और खास तौर पर एंटी-एजिंग के लिए हम बहुत सारा पैसा खर्च कर देते हैं, लेकिन कभी ये नहीं सोचते हैं कि जो महंगा ट्रीटमेंट हम सलून से लेने जा रहे हैं वो कितना कारगर और कितने दिनों तक उसका असर हो सकता है। अगर परमानेंट और वन टाइम इन्वेस्टमेंट्स जैसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स की बात करें तो शायद फेशियल रोलर का नाम उसमें सबसे ऊपर आएगा। 

फेशियल रोलर का इस्तेमाल और कैसे वो एंटी-एजिंग के लिए परफेक्ट साबित हो सकते हैं इसको लेकर न्यूट्रिशनिस्ट, डायबिटीज एजुकेटर, डाइटीशियन और स्किन और हेयर केयर एक्सपर्ट स्वाति बथवाल ने हमें कुछ खास टिप्स दी हैं। स्वाति जी ने बताया कि किस तरह से एंटी-एजिंग स्किन केयर के लिए फेशियल रोलर बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। 

क्या है एक्सपर्ट की राय-

एक्सपर्ट स्वाति बथवाल के मुताबिक 'अगर आप फेस की कॉन्टोरिंग, चेहरे की पफिनेस कम करने और रिंकल्स और फाइन लाइन्स को कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो फेशियल रोलर्स बहुत ही अच्छे साबित हो सकते हैं। ये टूल बहुत अच्छा साबित हो सकता है। ये सभी महिलाओं के लिए और स्किन को सॉफ्ट करने, फाइन लाइन्स को कम करने और पफीनेस को कम करने के लिए ये कारगर टूल है।'

facial roller expert quote

'यहां एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि चेहरे की पफीनेस कम करने का मतलब ये नहीं कि फेशियल फैट इससे कम होगा। बस चेहरे की सूजन पर ये असर करेगा और चेहरे की मसल्स ज्यादा अच्छी तरह से टोन होंगी।'

इसे जरूर पढ़ें- अगर पाना चाहती हैं फुलर आईब्रो, तो Eyebrow Stencil की लें मदद

कैसे करना है फेशियल रोलर का इस्तेमाल- 

स्वाति बथवाल ने हमें एक वीडियो के जरिए बताया है कि कैसे 7-10 मिनट रोज़ाना अपने चेहरे पर फेशियल रोलर का इस्तेमाल किया जा सकता है।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Swati Bathwal (@swati_bathwal)

 

- सबसे पहले फेशियल रोलर को ठंडे पानी में डुबाएं। 

- इसके बाद इसे गले में ऊपर की ओर रोल करें। 

- फिर चीक बोन्स पर अपवर्ड्स डायरेक्शन में रोल करें। 

- इसके बाद ऐसे ही माथे पर रोल करें।

- अब छोटा रोलर लें और इसे आंखों के नीचे और ऊपर रोल करें।  

ये तरीका काफी सुविधाजनक साबित हो सकता है क्योंकि इससे आपके चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है।  

अलग-अलग तरह की स्किन के लिए अलग तरह के फेस रोलर्स-

फेस रोलर्स अक्चर जेड या फिर क्वार्ट्स के बने होते हैं और अपनी स्किन के हिसाब से ही इससे जुड़ा स्टोन चुनना चाहिए। ये रोलर 1700 रुपए की रेंज में आते हैं और ये लंबे समय तक चलते रहते हैं। 

Recommended Video

फेशियल रोलर बन गए हैं एक ट्रेंड-

ऐसा मुमकिन है कि आपने दीपिका पादुकोण की वो सेल्फी देखी होगी जहां वो फेशियल रोलर का इस्तेमाल कर रही थीं। फेशियल रोलर अब एक इंस्टाग्राम और ब्यूटी ट्रेंड बन चुके हैं। 

facial roller and effects

फेशियल रोलर के सबसे जरूरी फायदे- 

1. ये चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन लेवल बढ़ाता है। 

2. कुछ स्टडी बताती हैं कि ये साइनस (पहली स्टेज) में भी मदद कर सकता है।

3. चेहरे की पफीनेस को दूर करता है।

4. स्किन की स्मूथनेस को बढ़ाता है। 

5. अगर आपने किसी तरह का एसेंशियल ऑयल या मॉइश्चराइजर लगाया है तो उसे भी पूरे चेहरे में डिस्ट्रिब्यूट करता है।  

facial roller used

इसे जरूर पढ़ें- फेस पर करती हैं शेविंग का इस्तेमाल तो जानिए पोस्ट स्किन केयर टिप्स भी 

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि सिर्फ 10 मिनट के अंदर ही आप कितना फायदा अपने चेहरे को पहुंचा सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।