खूबसूरत चेहरा सभी को अच्छा लगता है। इसकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी देखा है कि जब आप सुबह सोकर उठती हैं तब आपका चेहरा थोड़ा पफी यानि कि सूजा हुआ लगता है। ऐसा चेहरा किसी को भी पसंद नहीं आता है। इसलिए लड़कियां इस बात को लेकर स्ट्रेस में आ जाती हैं कि अपने चहरे की सूजन को तुरंत कैसे कम किया जाए। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिससे चेहरे की सूजन तुरंत कम हो जाएगी और चेहरा ग्लोइंग नज़र आने लगेगा। 

आइसिंग करें 

puffy face ()

पफी चेहरे से छुटकारा पाने के लिए आइसिंग करना सबसे आसान तरीकों में से एक है। यदि सुबह के समय आपकी आंखों में पफीनेस है तो आप एक आइस क्यूब को अपनी आंखों  के नीचे और इसे अपनी पलक के आसपास रगड़ सकती हैं। हालांकि, अगर आपको सुबह चेहरे में अत्यधिक सूजन आती है, तो बर्फ का पानी एक कटोरी में लेकर अपना चेहरा डुबो कर इसे कम किया जा सकता है । बर्फ की ठंडक ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करती है जो चेहरे की सूजन को कम करने में मदद करती है।

नमक का सेवन कम 

puffy face

ज्यादा नमक का सेवन भी सुबह चेहरे पर आने वाली सूजन का कारण हो सकता है। इसलिए जितना हो सके नमक का सेवन कम करें। नमक का ज्यादा सेवन करने से चेहरे के साथ पूरे शरीर पर सूजन आ सकती है। 

Recommended Video

फेस मसाज 

puffy face ()

चेहरे की पफीनेस कम करने के लिए अपने जेड रोलर को पकड़ लें और चेहरे पर मसाज करें। अपने चेहरे की मसाज करने से चेहरे की त्वचा पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और पफीनेस  से छुटकारा मिलता  है। आप अपने चेहरे की मसाज अपनी दैनिक क्रियाएं करते हुए भी कर सकती हैं जैसे मॉर्निंग टी पीते हुए।

इसे जरूर पढ़ें : Expert Tips : खुद को दें दिन के सिर्फ 15 मिनट और दिखें जवान

ग्रीन टी बैग चेहरे पर लगाना 

puffy face ()

चेहरे के पफीनेस, खासतौर पर आँखों के नीचे की सूजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है इस्तेमाल किये गए ग्रीन टी बैग को आँखों के आस-पास रखना या फिर इसे आप पूरे चेहरे पर भी रगड़ सकती हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे की सूजन कम करते हैं और त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं। 

मॉर्निंग एक्ससरसाइज़ 

puffy face ()

मॉर्निंग एक्ससरसाइज़ करके शरीर से पसीना बाहर निकलता है और तरल पदार्थ को सिस्टम में वापस लाने के लिए पफनेस से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप सुबह 10 मिनट की मॉर्निंग वॉक  के लिए जाएं या केवल 100 जंपिंग जैक करें और इस रेगुलर एक्ससरसाइज़ से चेहरे की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें : Shahnaz Husain Tips: चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो चाहिए तो रोजाना लगाएं इलायची का तेल

उपर्युक्त युक्तियों को अपनाकर आप चेहरे की सूजन से छुटकारा पा सकती हैं और चेहरे की खूबसूरती कायम रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik