जब लड़कियां मेकअप करती हैं तो उनका सबसे ज्यादा फोकस आंखों पर ही होता है। आईज उनके मेकअप में गेम चेंजर की तरह काम करती हैं। हालांकि आईमेकअप का अर्थ आईशैडो, लाइनर, काजल या मस्कारा लगाना ही नहीं है, बल्कि आपकी आईब्रो की शेप व उसका लुक भी उतना ही अहम् है। अगर आई ब्रो थिकर, फुलर व सही शेप में हो तो इससे आपके फेस का पूरा लुक ही बदल जाता है। आपने नोटिस किया होगा कि जब आपकी आईब्रो बहुत अधिक बढ़ जाती है या उसकी शेप चेंज हो जाती है तो आपके फेस का लुक भी काफी हद तक बदल जाता है।

इसलिए अगर आप चाहती हैं कि मेकअप करते हुए आपकी आंखें बेहद ही ब्यूटीफुल लगें तो ऐसे में आपको अपनी आईब्रो पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए। आईब्रो को थिकर, फुलर व एक परफेक्ट शेप देने में आईब्रो स्टेंसिल यकीनन आपके बेहद काम आने वाला है। अगर आप भी आईब्रो स्टेंसिल का सही तरह से इस्तेमाल करती हैं तो आपको एक थिकर आईब्रो घर बैठे-बैठे ही मिल जाएगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आईब्रो स्टेंसिल को इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ड्राई और फ्लेकी स्किन वालों के लिए बेस्ट हो सकती हैं ये 5 क्रीम

चुनें सही स्टेंसिल

use an eyebrow stencil for bolder brows inside

यह आईब्रो को फुलर शेप देने का सबसे पहला और महत्वपूर्ण कदम है। जिस तरह हर महिला की स्किन व फेस शेप अलग होता है, ठीक उसी तरह उनकी आईब्रो शेप भी डिफरेंट होती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप आईब्रो स्टेंसिल का इस्तेमाल करने से पहले सही स्टेंसिल को चुनें। मार्केट में आईब्रो स्टेंसिल किट अवेलेबल है, जिसमें अलग-अलग आर्च व ब्रो शेप के स्टेंसिल होते हैं। ऐसे में आप आईब्रो को फिल करने से पहले यह चेक करें कि आपके लिए कौन सा स्टेंसिल सबसे सही रहेगा। यह चेक करने का सबसे आसान व प्रभावी तरीका है कि आप एक-एक स्टेंसिल को अपनी आईब्रो के उपर रखकर देखें। इससे आपको यह अंदाजा हो जाएगा कि आपकी ब्रो शेप के सबसे करीब स्टेंसिल कौन सा है और आपके लिए कौन सा स्टेंसिल सबसे उपयुक्त रहेगा।

Recommended Video

लाइन्स से करें मार्क

use an eyebrow stencil for bolder brows inside

स्टेंसिल की सही शेप चुनने के बाद कभी भी सीधे ही आईब्रो को फिल करना शुरू ना करें। सबसे पहले आपको स्टेंसिल की बेस्ट पोजिशन ढूंढनी होगी। इसका सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी आईब्रो को तीन प्वाइंट्स से मार्क करते हुए मैप करें। इसमें फ्रंट आपकी आईज के इनर कार्नर पर खींची हुई लाइन होनी चाहिए। वहीं आर्च अपनी ब्रो बोन के हाइएस्ट पार्ट पर खीचें। वहीं इसकी टेल आंखों के आउटर कार्नर पर होनी चाहिए। याद रखें कि स्टैंसिल को आपके चेहरे पर स्ट्रैट नहीं होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: त्वचा को हाइड्रेट रखेगा ये फेस पैक, सर्दियों में खूबसूरती बढ़ाने के लिए जरूर करें ट्राई


फिल करें आईब्रो

use an eyebrow stencil for bolder brows inside

एक बार स्टेंसिल को अपनी जगह पर रखने के बाद आप अपनी च्वॉइस के अनुसार आईब्रो प्रॉडक्ट लें और जहां आवश्यक हो, अपने ब्रो में भरना शुरू करें। इससे आपकी आईब्रो को एक थिक लुक मिलेगां हालांकि आपको स्टेंसिल का इस्तेमाल करते हुए यह याद रखना आवश्यक है कि यह आपकी आईब्रो को एक बेहतर शेप देने के लिए गाइड की तरह काम करती है। यह लाइन्स में कलर करने जैसा नहीं है। अगर आप लाइन्स मार्क करने के बाद पूरी आईब्रो में प्रॉडक्ट इस्तेमाल करना शुरू कर देंगी तो इससे आपकी आईब्रो बेहद ही अजीब नजर आएगी। इसलिए ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)