समर्स में स्टाइलिश ड्रेसेस पहनने के लिए परफेक्ट टाइम होता है। इस समय में अपनी खूबसूरत ड्रेसेस के साथ सैंडल्स, हाई हील्स, wedges, espadrilles आदि देखने में काफी सुदंर लगते हैं। लेकिन इन फुटवियर्स को पहनना तभी अच्छा लगता है, जब पैर खूबसूरत हों। पैरों में अगर दरारें हों या फिर पैर काले नजर आ रहे हों तो इस तरह के फुटवियर पहनने में महिलाएं ज्यादा कॉन्शस हो जाती हैं। फिलहाल लॉकडाउन चल रहा है और इस समय में घर से बाहर जाकर पार्लर सर्विसेस नहीं ली जा सकतीं। ऐसे में पैरों की डेड स्किन हटाने और उन्हें सॉफ्ट लुक देने के लिए घर पर फुट स्क्रब बना सकती हैं। घर पर कॉफी और टूथपेस्ट जैसी चीजें रोजाना ही इस्तेमाल की जाती हैं। इनकी मदद से आप अपने पैरों को सुंदर बना सकती हैं, आइए जानते हैं कैसे-

ऐसे बनाएं कॉफी और टूथपेस्ट का फुट स्क्रब

coffee toothpaste scrub for beautiful feet

कॉफी और टूथपेस्ट का फुट स्क्रब बनाना बेहद आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी लें और उसमें एक मटर के दाने के बराबर टूथपेस्ट मिला लें। अब इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल और पाउडर मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को मिला लें और इसे पैरों पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगा लें। जब यह स्क्रब सूख जाए तो इसे गीले ब्रश से हल्का सा मलते हुए पैरों को साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें: दही के इन 3 फेस पैक से मुंहासे और डार्क सर्कल हटाने के साथ गोरा निखार पाएं

यह फुट स्क्रब आपके पैरों की त्वचा में तुरंत निखार ला देता है। नियमित रूप से इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से पैर सॉफ्ट और दमकते हुए नजर आते हैं। 

Recommended Video

ये तरीके भी आएंगे काम

how to get soft skin coffee toothpaste scrub

  • पैरों को साफ रखने के लिए आप घर पर छोटे-छोटे आसान टिप्स अपना सकती हैं। जैसे कि नहाते वक्त पैर थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में डुबोएं। इससे आपके पैरों की डेड स्किन मुलायम पड़ जाती है। इसके बाद प्यूमिक स्टोन से पैरों की सफाई करें। खासतौर पर एड़ियों को रगड़ें, इससे एड़ियों की डेड स्किन आसानी से हट जाती है और पैर साफ सुथरे नजर आते हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: टमाटर की तरह लाल गाल चाहती हैं तो आजमाएं टोमेटो के ये 3 फेसपैक

  • आप चाहें तो नमक, चीनी आदि से भी स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इन स्क्रब से मिनटों में आपके पैर साफ-सुथरे नजर आते हैं।  
  • पैरों को मुलायम रखने के लिए शिया बटर या नारियल तेल भी बहुत उपयोगी है। अगर आप इन दोनों का फायदा पाना चाहते हैं तो इन्हें बराबर मात्रा में मिलाकर पैरों में लगा सकती हैं। बेहतर होगा कि आप रात में पैरों में ये मिश्रण लगाएं और पैरों में कॉटन के मोजे पहनकर सो जाएं। इससे रातभर आपके पैरों को भरपूर नमी मिलती है, जिससे दरारें खत्म हो जाती हैं और फटी एड़ियों की समस्या नहीं रहती। 
  • रोजाना नहाने के बाद पैरों में मॉश्चराइजर जरूर लगाएं। इसे भी पैरों को कोमल बनाए रखने में आसानी होती है। 

अगर आपको ये टिप्स पसंद आए तो इन्हें जरूर शेयर करें। स्किन केयर से जुड़े आसान टिप्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

All Images Courtesy: Freepik