• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें, नहीं होगी डेड स्किन की समस्या

विंटर में अगर डेड स्किन की प्रॉब्लम होती है तो नहाने के पानी में इन चीजों को मिलाएं। इससे डेड स्किन की समस्या भी नहीं होगी और स्किन हेल्दी भी बनेगी।
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -27 Dec 2017, 14:12 ISTUpdated -27 Dec 2017, 14:27 IST
Next
Article
ingredients to use during bath to remove dead skin carearticle

ठंड में पूजा की स्किन बहुत ही ज्यादा ड्राय हो जाती है। ऊपर से उसका ऑफिस घर से काफी दूर है जिसके कारण शाम को घर पहुंचते-पहुंचते उसकी स्किन और अधिक ड्राय और गंदी हो जाती है। ऐसे में जब वो गर्म पानी से नहाती है तो स्किन पर पापड़ी सी जमने लगती है। ऐसा स्किन पर डेड स्किन के जमने के कारण होता है। आप में से भी कई लोगों के साथ ऐसा होता होगा। तब तो कई बार स्किन में खुजली की भी समस्या होती होगी। अगर हां तो नहाने के पानी में इन चीजों का इस्तेमाल करें और डेड स्किन को हमेशा के लिए बाय-बाय कह दें। 

एक बार पूजा डर्मेटलॉजिस्ट के पास गई। वहां उन्हें डॉक्टर ने पानी में शहद और नींबू मिलाकर नहाने को कहा। पूजा ने ये टिप्स एक सप्ताह तक फॉलो किया। मैंने खुद उसके चेहरे पर बदलाव देखा। उसकी पूरी स्किन पहले की तुलना में सॉफ्ट हो गई थी। पूजा से जब मैंने उसकी सॉफ्ट स्किन का राज पूछा था तो उसने पूरा मामला बता दिया। पूजा की बात मानकर मैंने भी स्वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्सालय की डॉ. दिव्या से बात की। उन्होंने बताया कि ठंड में ठंडी हवाओं से स्किन और अधिक ड्राय हो जाती है। ऊपर से प्रदुषण की मार स्किन को और अधिक अनहेल्दी बना देती है। ऐसे में नहाने के पानी में कुछ चीजों का इस्तेमाल कर स्किन को हम खराब होने से बचा सकते हैं। 

आइए इन चीजों के बारे में इस आर्टिकल में जानें। नहाने में जब आप इन चीजों का इस्तेमाल करेंगी तो पहले से ज्यादा खुद को रिफ्रेश महसूस करेंगी और डेड स्किन की भी समस्या खत्म हो जाएगी।  

शहद और विनेगर से नहाना

ingredients to use during bath to remove dead skin careinside.

शहद और विनेगर, स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते है। इन दोनों के खाने के स्वास्थ्य फायदे भी काफी हैं इसलिए डॉक्टर्स कई सारी बीमारियों के इलाज के लिए और सदा हेल्दी रहने के लिए शहद और विनेगर का यूज़ करने की सलाह देते हैं। डॉ. दिव्या बताती हैं कि "शहद और विनेगर स्किन के लिए भी काफी हेल्दी होते हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीआक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं। इस कारण शहद के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कोई बीमारी नहीं होती और डेड स्किन की भी समस्या नहीं होती। वहीं विनेगर में सिट्रिक, एसिटिक और मेलिक एसिड होता है। इसेक साथ ही विनेगर में कई सारे विटामिन्स होते हैं। इसके अलावा विनेगर में एंटीबैक्टिरियल, एंटीवायरल, एंटी-फ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण होता है जिसके कारण ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए नहाने के पानी में हम जब इन चीजों को मिलाते हैं तो स्किन से जुड़ी समस्या नहीं होती।"

ऐसे करें इस्तेमाल 

  • एक बाल्टी गुनगुना पानी लें।
  • अब इसमें एक कप सिरका और एक छोटा चम्मच शहद डालें। 
  • अब इस पानी से नहाएं। अच्छे परिणाम के लिए साबुन की जगह मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें।
  • यह काफी प्रभावशाली नुस्खा है, जो थकान भी दूर कर देगा और स्किन से जुड़ी सारी परेशानियों को खत्म कर देगा। 
  • यह स्पेशल विंटर बाथ है जो आपकी धूप में हुए टैनिंग को भी दूर करने में मदद करता है। 

बादाम का तेल और शहद से नहाना

ingredients to use during bath to remove dead skin careinside

अगर विनेगर मार्केट में नहीं मिलता है तो विनेगर की जगह आप बादाम तेल का भी यूज़ कर सकती हैं। बादाम का तेल भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये दोनों चीचें ड्राय स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। डॉ. दिव्या कहती हैं कि "बादाम के तेल में विटामिन ई, विटामिन डी और पोटै‍शियम होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम होते हैं जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ठंड में अधिकतर लोग धूप में बैठते हैं। इससे लोगों की स्किन रूखी हो जाती है। साथ ही स्किन पर सफेद-सफेद पैचेस भी दिखाई देने लगते हैं। इन पैचेस और ड्राय स्किन की समस्या को दूर करने के लिए नहाने के पानी में बादाम का तेल और शहद मिलाकर नहाएं। इससे स्किन स्मूथ और हेल्दी बनेगी।" 

ऐसे करें इस्तेमाल 

  • एक बाल्टी गर्म पानी लें। 
  • अब इसमें तीन छोटे चम्मच बादाम का तेल और दो छोटे चम्मच शहद मिलाएं। 
  • फिर इस पानी से नहा लें। 
  • कुछ ही दिन में आपकी स्किन हेल्दी और स्मूथ हो जाएगी। 

नोट-अच्छे परिणाम के लिए दिन में दो बार इस तरह के पानी से एक सप्ताह तक नहाएं। जब स्किन पूरी तरह से ठीक हो जाए तो रोज एक बार ही इस तरह के पानी से नहाना काफी होगा। 

नींबू और शहद

ingredients to use during bath to remove dead skin careinside

जिन लोगों की ऑयली त्वचा है वे इन चीजों को नहाने के पानी में मिलाकर नहा सकते हैं। डॉ. दिव्या कहती हैं कि "नींबू में 6% सिट्रिक अम्ल एसिड होता है जो ही इसे खट्टा बनाता है। ये सिट्रिक एसिड स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा नींबू में विटामिन C, विटामिन B5, B3, B1, और B2 पाए जाते है जो स्किन संबंधी बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं। ठंड के पानी में नींबू के पानी से नहाने से डेड स्किन की समस्या नहीं होती।" 

ऐसे करें इस्तेमाल

  • एक बाल्टी गनगुना पानी लें। 
  • अब इसमें एक नींबू का रस निचोड़ लें और दो चम्मच शहद डालें। 
  • अब इस पानी से नहाएं। इससे स्किन से जुड़ी कोई बीमारियां नहीं होंगी और डेड स्किन की भी समस्या नहीं होगी। 

तो अब आपको मालूम हो गया है कि ठंड में डेड स्किन की समस्या से कैसे आप निजात पा सकती हैं। साथ ही स्किन के सफेद और रुखी होने की भी समस्या नहीं होगी। इन तीनों तरीकों में से कोई एक तरीका इस्तेमाल करें और ठंड में ग्लोइंग स्किन पाएं। 

हां, लेकिन अपने स्किन के अनुसार कोई एक नहाने का तरीका चुनें। जैसे कि नींबू और शहद मिलाकर नहाने का उपाय ऑयली स्किन वालों के लिए कारगर है और बादाम तेल व विनेगर से नहाने का उपाय ड्राय स्किन वालों के लिए उपयोगी है। 

Read More: यूज कीजिए आलू से बने इन फेस मास्क को और पाइए अनुष्का जैसी बेदाग skin

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।