इन ड्रिंक्स को पीने से आपको सर्दी में होगा गर्मी का अहसास

By Kirti Jiturekha16 Dec 2017, 15:28 IST

 

मौसम बदलते ही सबसे ज्यादा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है इसलिए मौसम के बदलते ही अपने डाइट चार्ट में कुछ बदलाव करने चाहिए। सर्दी के मौसम में dry fruits से लेकर मूंगफली खानी चाहिए, ये तो आपको पता होगा लेकिन क्या आपको यह पता है कि कुछ ड्रिंक्स ऐसी हैं जिन्हें सर्दी में पीने से आपको गर्मी का अहसास होता है। 

यह Kashmiri drink सर्दी कर देगी दूर 

वैसे तो कश्मीर की कई चीजें फेमस हैं लेकिन कश्मीरी कहवा के क्या कहने! कश्मीरी कहवा सर्दियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे पीने से मिनटों में सर्दी दूर हो जाती है। इसमें बहुत गुणकारी जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है जिसके इस्तेमाल से आप सर्दी में होने वाली बहुत सी बीमारियों से अपना बचाव कर सकती हैं। 

सर्दी में अदरक का इस्तेमाल ऐसे भी कर सकती हैं 

यह तो आपने सुना होगा कि सर्दियों के दिनों में अदरक खानी चाहिए इसलिए आप इस तरीके से भी अदरक के गुणों का फायदा उठा सकती हैं। 

सबसे पहले पैन में पानी डालकर गैस पर गर्म करने रखें। जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें अदरक डालकर गैस को मंदा कर दें। जैसे ही अदरक के पानी में उबाल आए तो इसमें चायपत्ती, नींबू का रस, शहद डालकर मिलाएं और फिर गैस बंद कर दें। लीजिए हो गई तैयार आपकी टेस्टी अदरक चाय। 

Read more: जानिए किस mood में चाय का कौन सा flavour पीना चाहिए

अदरक वाली चाय ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार है और माहवारी के दौरान होने वाली परेशानी में भी राहत देती हैं। सर्दियों के दिनों में अदरक की चाय रामबाण का काम करती है। 

लेमन ग्रास मिंट टी इसे भी करें ट्राई 

लेमन ग्रास मिंट टी सर्दियों के लिए बेस्ट है। यह टी आपको फ्लू और सर्दी की समस्याओं से राहत दिलाएगी साथ ही सिर दर्द से भी छुटकारा दिलाती है। 

इस तरह से और भी ऐसी ड्रिंक्स हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकती हैं उसके लिए आप इस वीडियो को देखिए। 

 

 

Credits

Editor: Anand Sarpate

Producer: Rohit Chavan