• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: स्प्रिंग सीजन में पैरों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अगर आप स्प्रिंग सीजन में पैरों की खूबसूरती बनाए रखना चाहती हैं तो यहां बताई कुछ टिप्स को फॉलो करना न भूलें।   
author-profile
Published -18 Mar 2022, 10:00 ISTUpdated -17 Mar 2022, 18:39 IST
Next
Article
spring foot care

वास्तव में ठंड से पैरों को बचाने के लिए मोटे मोजों से लेकर बंद फुटवियर इस्तेमाल करने वाला सर्दियों का समय चला गया है और स्प्रिंग सीजन ने आखिर दस्तक दे दी है। स्प्रिंग सीजन में आस-पास का वातावरण जहां एक तरफ पीले फूलों से महक उठता है वहीं इस सीजन में हाथों और पैरों की उचित देखभाल भी बेहद जरूरी हो जाती है। खासतौर पर जब भी बात पैरों की देखभाल की आती है न जाने कितने लोग अपने पैरों की देखभाल ठीक तरीके से नहीं करते हैं इसी वजह से पैर बहुत जल्दी बेजान नजर आने लगते हैं। 

लेकिन जब मौसम थोड़ा गर्म होने लगता है तब आपको अपने पैरों की और ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है। सही तरीके से की गयी देखभाल पैरों को खूबसूरत दिखाने के साथ आपकी पर्सनालिटी को भी निखारते हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा सेजानें स्प्रिंग सीजन में आप किस तरह से अपने पैरों की देखभाल कर सकती हैं और अपनी खूबसूरती पर चार चांद लगा सकती हैं। 

पैरों को गुनगुने पानी में भिगोएं 

soak in water

जब आप स्प्रिंग सीजन में पैरों को खूबसूरत बनाए रखना चाहती हैं तो अपने पैरों को कम से कम 10 मिनट के लिए हर्बल सोक, तेल या एप्सम सॉल्ट के साथ गर्म पानी में डुबोएं। पैरों को गुनगुने पानी में भिगोने से ये डेड स्किन आसानी से निकल जाती है। पैरों को पानी में भिगोने के बाद एक फ़ुट फ़ाइलर या प्यूमिक स्टोन का उपयोग करके, पैरों की एड़ियों, किनारों और उंगलियों से मृत त्वचा हटाएं और पैरों को नई त्वचा के निर्माण का समय दें। 

इसे जरूर पढ़ें:Foot Care Guide: खूबसूरत पैर पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

पैरों को एक्सफोलिएट करें 

पैरों की देखभाल के लिए बहुत जरूरी है पैरों को समय-समय पर एक्सफोलिएट करना। पैरों को एक्सफोलिएट करने के लिए एक्सफोलिएटिंग स्क्रब से पैरों के किनारों, ऊपर और तलवों की सूखी, परतदार सर्दियों की स्किन को हटाएं। ऐसा करने से डेड स्किन पूरी तरह से हट जाती है और पैर कोमल दिखाई देने लगते हैं। 

समय -समय पर पैरों की जांच करें 

अपने पैरों की नियमित रूप से जांच करें। पैरों में किसी भी तरह की दरारें, कट, घाव और छाले उभर सकते हैं और आप उन्हें तब तक महसूस नहीं कर सकते जब तक कि वे संक्रमित न हो जाएं। लेकिन समय -समय पर पैरों की जांच से किसी भी समस्या से जल्द ही छुटकारा पाया जा सकता है। यदि आपको अपने पैरों को देखने में परेशानी होती है तो शीशे का उपयोग करें।

पैरों को हाइड्रेट रखें 

hidrate ur foot

पैरों की त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए प्रतिदिन अपने पैरों के ऊपर और नीचे की ओर क्रीम, लोशन या पेट्रोलियम जेली की एक पतली लेयर लगाएं। अपने पैर की उंगलियों के बीच क्रीम न लगाएं, क्योंकि स्प्रिंग सीजन में उंगलियों के बीच नमी फंगस के विकास को बढ़ावा दे सकती है। इसके बजाय उंगलियों के बीच की जगह को सूखा रखने के लिए उंगलियों के बीच टैलकम पाउडर डालें जिससे नमी न रहे और फंगल इन्फेक्शन का खतरा भी न रहे। 

सही फुटवियर का चुनाव करें 

आमतौर पर स्प्रिंग सीजन में पैरों को बहुत देर तक जूतों के भीतर रखने से पैरों में पसीना आने लगता है जिससे पैरों में कई समस्याएं होने लगती हैं। जहां तक हो सके ऐसे फुटवियर का चुनाव न करें जो पूरी तरह से बंद हों। यदि आप बंद जूते पहनते हैं तो कॉटन के मोज़े का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से पैरों में पसीना कम आता है और पैर किसी भी संक्रमण से बचे रहेंगे।

इसे जरूर पढ़ें:मानसून में पहनें ऐसे फुटवियर, चुनते हुए रखें इन चीजों का ध्यान

Recommended Video


नंगे पैर चलते समय सावधान रहें 

नंगे पैर चलते समय थोड़ा सतर्क रहें। जब सर्दी खत्म हो जाती है तब जब भी आप नंगे पैर चलते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त देखभाल करना सुनिश्चित करें कि आपके पैर में किसी तरह का कट न लगे। 

नाखूनों को ट्रिम करें

trim nails

पैरों के नाखूनों को समय -समय पर ट्रिम करें। इसके लिए सीधे-किनारे वाले टोनेल क्लिप का उपयोग करके, अपने नाखूनों को पैर की अंगुली के अंत तक क्लिप करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि नाखून कोनों में घुमावदार या गोलाकार नहीं हो जाएं। अगर आपके नाखूनों में किसी भी तरह की समस्या है तो नेल पॉलिश का इस्तेमाल न करें। यदि वे स्वस्थ हैं तब भी उन्हें ठीक बनाए रखने के लिए बीच -बीच में नेल पॉलिश हटाते रहें। 

फंगल इन्फेक्शन से सावधान रहें 

स्प्रिंग सीजन में पूल और हॉट टब आराम करने के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं, लेकिन उनके आस-पास के क्षेत्र फंगस से भरे हो सकते हैं। पूल या हॉट टब का उपयोग करने के बाद अपने पैरों को अच्छी तरह से धोना और सुखाना जरूरी है जिससे खुजली न हो सके। फंगस को दूर रखने के लिए डॉक्टरी परामर्श लें। (पैरों की बदबू दूर करने के लिए होममेड 'Foot Soak)

पैरों की देखभाल के लिए स्प्रिंग सीजन में यहां बताए कुछ आसान तरीके अपनाकर पैरों की खूबसूरती कायम रखी जा सकती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।