जैसा मौसम होता है, आप अपने फुटवियर का चुनाव भी वैसे ही करती होंगी। फिर मानसून में फुटवियर अलग क्यों नहीं चुनती हैं? बारिश के मौसम में हवादार और आरामदायक फुटवियर पहनने चाहिए। मानसून में अपने फुटवियर पर ध्यान देना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि बरसात में दाद का डर रहता और लगातार गीलेपन के कारण पैरों में खुजली भी हो सकती है।

मानसून आने पर छाते और रेनकोट आपको गीला होने से बचा सकते हैं, लेकिन आपके जूते जमीन पर भरे बारिश के पानी के कारण गीले होने से नहीं बच सकते। बारिश के पानी से न सिर्फ आपके पैर, बल्कि फुटवियर को भी नुकसान पहुंच सकता है।  मानसून में ऐसी परेशानी न उठानी पड़े और आपको स्टाइल से भी कॉम्प्रोमाइज न करना पड़े इसके लिए आप बारिश के दौरान कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर ऐसे फुटवियर को चुनें।

फ्लिप-फ्लॉप

flip flop sleepers for monsoon

फ्लिप फ्लॉप, विशेष रूप से रबड़ और प्लास्टिक के होते हैं। मानसून में ये सबसे अच्छी चॉइस हैं। फ्लिप फ्लॉप चप्पलें पानी को रिपेल करती हैं और इसे आपके पैर जल्दी सूख भी जाते हैं। इन्हें पहन कर मान लीजिए कि आप ज्यादा पानी या कीचड़ वाली जगह में चले भी जाएं, तो आप मिनटों में अपने पैरों को साफ भी कर सकते हैं। फ्लिप फ्लॉप स्लीक और वाटरप्रूफ होते हैं, जो उन्हें इस मौसम के दौरान सबसे अच्छे फुटवियर विकल्पों में से एक बनाते हैं।

रबड़-सोल वाले सैंडल

जो लोग मानसून में भीगे और टपकते जूते और चप्पलों से परेशान नहीं होना चाहते हैं, उन्हें रबड़ के सोल वाले सैंडल पहनने चाहिए। बारिश की वजह से कई जगहों पर चिकनाई हो जाती  है, ऐसे सैंडल आपको अच्छी पकड़ देंगे और पानी से पैरों को गीला नहीं करेंगे। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा। कीचड़, गंदगी और बारिश के मौसम में स्थिर रखने के लिए इन सैंडल्स को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें। 

क्रॉक्स

crock footwear in monsoon

आपने देखा होगा आजकल कई युवा क्रॉक्स पहने घूमते हैं। यह हल्के मटेरियल के होते हैं और इसमें हवा भी आसानी से जाती है। बरसात के लिए क्रॉक्स सबसे अच्छा विकल्प है। ये दिखने में भी यह काफी स्टाइलिश लगते हैं और इन्हें जीन्स, लोअर, शॉर्ट्स के साथ कैरी किया जा सकता है। यह आपके पैरों को अच्छा सपोर्ट भी देते हैं। फिर देर किस बात कि बारिश के मौसम में बाहर जा रहे हों, तो क्रॉक्स पहनकर आप भी कूल लग सकते हैं।

वॉटरप्रूफ बूट्स

बूट्स फैशन से कभी बाहर नहीं हो सकते हैं। आप बारिश में बाहर जाने के लिए रबर के बूट्स भी चुन सकते हैं, जो पहनने में आसान, हल्के हो और आपके पैरों को साफ रखेंगे। वे आपके पैरों को पानी से सुरक्षित और गंदगी से मुक्त रखेंगे और आपके स्टाइलिश लुक में एक स्टेटमेंट भी जोड़ेंगे। बारिश में वॉटरप्रूफ फुटवियर चुनना सबसे अच्छा इसलिए है, क्योंकि वह वर्सेटाइल और बहुउद्देश्यीय होते हैं। धोने में आसान और आरामदायक होते हैं और साथ ही हल्के और टिकाऊ भी होते हैं।

कंफर्टेबल स्ट्रैप सैंडल्स

comfortable strap sandals for monsoon

बरसात के मौसम में आपको ऐसे चप्पल और जूते पहनने चाहिए, जो आपके पैरों में टिके रहें। वहीं स्ट्रैपी सैंडल इस मामले में एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। जब आप नॉर्मल सैंडल या फ्लिप फ्लॉप से पहनते हैं और पानी में जाते हैं, तो पैर गीले होने के कारण फुटवियर से बाहर खिसकने लगते हैं, इसलिए स्ट्रैप वाली सैंडल पहनें। पानी के अनुकूल सैंडल खोजें, जिनमें आपके पैर पर हवा भी लगे और अच्छे चौड़े स्ट्रैप से आपके पैरों को सपोर्ट मिले। आपकी ग्रिप मजबूत होगी, तो बारिश में चलने में आसानी होगी।

इसे भी पढ़ें :लेगिंग्स के साथ बेस्ट लगते हैं ये 6 तरह के Footwear

फ्लोटर्स

शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जिसने कभी फ्लोटर्स न पहने हो। फ्लोटर्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि गीले होने पर भी इसके डिजाइन के कारण आप कभी फिसलते नहीं और न ही बार-बार यह आपके पैर से बाहर निकलेंगे। इसकी यह खासियत इसे बारिश के सीजन के लिए गुड चॉइस बनाती है।

इसे भी पढ़ें :इंडो-वेस्टर्न ड्रेस में दिखना है कूल तो उसके साथ पहनें यह फुटवियर

इन बातों का रखें ध्यान

footwear tips in monsoon

  • मानसून में हील्स पहनने से बचें।  हील्स से आपको ग्रिप नहीं मिलती है और बारिश के मौसम में ये चांसेस हो सकते हैं कि हील्स पहनकर फिसल जाएं।
  • अपने गीले जूतों और चप्पलों को हमेशा धूप में सुखाएं। इसमें मौजूद बैक्टीरिया धूप से खत्म होंगे। कोशिश करें कि ओडोर-रेजिस्टेंस जूते चुनें।
  • बारिश के दौरान, स्पोर्ट्स शूज और कैनवास शूज के साथ मोजे पहनने से बचें। इससे आपके पैर ज्यादा समय तक गीले रहेंगे, जिससे खाज/दाद होने की संभावना हो सकती है।
  • ऐसे मौसम में गम बूट्स पहनने से भी बचें। इससे आपके पैरों में फंगस और अगल स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। 

Recommended Video

उम्मीद है अब आप फुटवियर चुनते वक्त इन चीजों को ध्यान में रखेंगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी फैशन टिप्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik